क्यों आती है सांसों से बदबू, जानें वजह और छुटकारा पाने के उपाए

क्यों आती है सांसों से बदबू, जानें वजह और छुटकारा पाने के उपाए

हैलिटोसिस यानी सांसों की बदबू एक आम बात है। लेकिन यह कई बार आपके लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाती है। खासकर तब जब आप महफील में हों। हमलोग आमतौर पर इसके लिए माउथ फ्रेशनर्स या तूथब्रश के सहारे छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन कई बार इससे बात नहीं बनती है। क्योंकि इसके कुछ और कारण होते हैं जो माउथ फ्रेशनर्स या ब्रश के बस की बात नहीं होती है। हम यहां उन पांच प्रमुख कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सांसों के बदबूदार होने के मुख्य वजह हैं।

ओरल हाइजीन

मुंह की साफ-सफाई मुंह में बदबू होने का मुख्य कारण है। जब हम इसका ठीक से ध्यान न रखते हैं तो सांसें बदबूदार होने लगती हैं। आपका मुंह जब साफ नहीं होता तो खाने के बाद बची-खुची चीजें दांतों, मसूड़ों और जीभ पर जमे रह जाते हैं। फिर यही जमी हुई चीजें कुछ समय बाद बैक्टीरिया का कारण बनता है। जमी हुई जीचें सड़ने लगती है, जिसके चलते मुंह से गंदी बदबू आने लगती है। इतना ही नहीं, खाने-पीने के बाद ठीक से मुंह नहीं धोने के कारण आपके दांत कमजोर होने लगते हैं और दांतों में कैविटीज यानी सड़ने लगते है। साथ में मसूड़ों से संबंधित समस्याएं भी सामने आने लगती है।

ये भी पढ़ें: लम्बी हाइट चाहिए तो अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स

इंटेस्टाइनल इंफेक्शन

मुंह की साफ-सफाई के अलावा कभी-कभी हमारे स्टमक में किसी तरह का इन्फेक्शन होने लगता है जिसकी वजह से हम कब्जिय जैसी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। ऐसे हालात में कच्ची डकारें और मुंह से तेज बदबू आती हैं। हेलिकोबैक्टर फायलोरी इंफेक्शन (स्टमक और छोटी आंत में होने वाला इंफेक्शन) से पीड़ित लोगों के सांसों से भी बदबू आती है।

मुंह में छाले, खाने-पीने में दिक्कत, जानें कारण और घर पर ठीक करने के उपाए

ड्राय माउथनेश

ड्राय माउथ को मेडिकल की भाषा में जेरोस्टोमिया कहते हैं। यह भी सांसों को बदबूदार बनाने में अहम रोल निभाता है। दरअसल, इस कंडीशन में मुंह में सलाइवा का प्रोडक्शन कम हो जाता है जिसके कारण मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगती है और हैलिटोसिस की समस्या उतन्न हो जाती है। जिन लोगों को सलैवरी ग्लैंड की समस्या होती है, उनका मुंह भी सूखता रहता है। आमतौर पर, वैसे लोग जो मुंह से सांस लेते हैं उन्हें इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने से पहले ये 5 काम

ईएनटी इंफेक्शनक्शन

हैलिटोसिस एक ऐसी समस्या है जिसमें गले में खराश होने लगती है। इसके अलावा टॉन्सिलाइटिस, टॉन्सिल स्टोन्स, साइनस इन्फ़ेक्शन्स और ब्रॉन्किक्टैसिस और ब्रॉन्काइटिस जैसे फेफड़ों के इंफेक्शन्स के दौरान भी मुंह से दुर्गंध आती है।

क्रैश डायट

वजन कम करने के लिए जब हम क्रैश डायट अपनाते हैं यानी नो-कार्ब डायट पर जाते हैं तो मुंह से बदबू आने लगती लगती है। दरअसल, क्रैश डायटिंग के दौरान हमारे शरीर में पहले से जमा फैट्स ब्रेक और बर्न होता है। ऐसे में एक तरह का केमिकल रिऐक्शन होता है। उस केमिकल रिऐक्शन के दौरान कीटोन नामक केमिकल प्रोड्यूस होता है और हमारी सांसों को बदबूदार बनाना है।

ये भी पढ़ें: शहद है अमृत, जानें इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका

पांच वजहों से आती है सांसों से बदबू, जानें कारण और छुटकारा पाने के उपाए

कैसे करें पाएं छुटकारा: खूब पानी पिएं। सेहत के लिए पानी पीना फायदेमंद हीं नहीं बल्कि यह आपको मुंह के उन बैक्टीरियाओं से बचाने में मदद करता है जो दुर्गंध के कारण होते हैं। जीभ की साफ-सफाई से मुंह की दुर्गंध को 85 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

खान-पान पर विशेष ध्यान दें। दिन में दो बार मुंह धोएं- सो कर उठने के बाद और सोने से पहले। तेल-मसाले वाले खानों के परहेज करें। कुर्सी पर बैठ कर काम करने के आदी हैं तो फिर थोड़ी-थोड़ी टहले। बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें। कब्जियत या पेट से संबंधित दूसरी समस्याएं हो तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.