चेहरे के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

चेहरे के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

खूबसूरत त्वचा की ख्वाहिश हर किसी को होती है। अगर आपके भी चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे या ब्लैक हेड्स हैं तो उन्हें हटाने के लिए 10 आसान घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं। ये उपाय आपके स्किन को बेदाग और खूबसूरत बनाती हैं। सबसे खास बात यह कि इसमें इस्तेमाल होने वाले सामान आपके किचन में ही मिल जाएंगे। तो चलिए जानते है कि वह 10 घरेलू नुस्खे कौन-से हैं जिसका बिना किसी साइड इफेक्ट इस्तेमाल कर आप अपने स्कीन को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं।

मुंहासों के दाग-धब्बे

फेस के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

अगर आपके चेहरे पर मुंहासों के दाग-धब्बे हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी के पेस्ट को बेसन मिलाकर एक गाढ़ा फेस पैक तैयार कर लें। फिर उस पैक को चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से धो लीजिए। ये स्ट्रॉबेरी पैक मुंहासों के दाग-धब्बों को हटाता है और ब्लैक हेड्स से भी छुटकारा दिलाता है।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक के अलावा मुंहासों के दाग-धब्बे से छुटकारा पाने के लिए अनार के दानों का पेस्ट बना सकते हैं। उसमें आपको नींबू का रस और दूध मिलाना होगा। फिर उस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें और सूख जाए तो पानी से धो लें। इस होममेड फेस पैक से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा है पर इसे लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए क्या करें?

प्याज का भी प्रयोग मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करने के लिए काफी लाभकारी होता है। दाग-धब्बों को हटाने के लिए फूड प्रोसेसर में प्याज की प्यूरी बनाकर मुंहासों पर लगाएं। यह उपाय हफ्ते में एक बार करने से बहुत फायदा होता है।

इन तीनों के अलावा मुंहासों के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक टी स्पून मुल्तानी मिट्टी, आधा टी स्पून संतरे का छिलका पाउडर, चुटकीभर सफेद चंदन और एक टी स्पून पानी मिला पेस्ट बनाया जा सकता है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए।। ऐसा नियमित रूप से करने से मुंहासों के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है और स्किन खूबसूरत होती है।

डार्क सर्कल से छुटकारा

फेस के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

अगर आपके आंखों के चारों तरफ डार्क सर्कल हैं, तो इससे निजात पाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर उसका जूस निकालें, फिर उसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद दोनों के मिश्रण को रूई के माध्य से अपने आंख के ऊपर रखें और थोड़ी देर आराम करें। ऐसा रोजाना दिन में दो बार करें। ऐसा करने से डार्क सर्कल (आंखों के काले घेरे) दूर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने पहले ये 5 काम

वैसे तो आंखों के आसपास डार्क सर्कल होने के कारणों से कम नींद लेना भी है। हो सकता है नींद नहीं पूरी होने के चलते आपको ये समस्या हो रही हो। अगर ऐसा नहीं, किसी और कारण से हो तो आप डार्क सर्कल और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस लगा सकते हैं।

डार्क सर्कल पर किसा हुआ खीरा लगाने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगता है और आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा डार्क सर्कल और दाग-धब्बे दूर करने में बहुत मददगार होता है।

तिल-मस्सा से छुटकारा

फेस के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

कई लोगों को चेहरे पर तिल-मस्सा हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए हरा धनिया को पीस पेस्ट बनाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस पेस्ट को रोजाना तिल-मस्सों पर लगाने इससे छुटकारा पाया जा सकता है। यह एक आसान और असरदार घरेलू उपाय है।

ये भी पढ़ें: एक फेसपैक और पाएं सर्दियों में ड्राईनेस, रिंकल्स और पिगमेंटेशन से छुटकारा

बढ़ती उम्र के दाग-धब्बे

फेस के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

क्कीन पर बढ़ती उम्र के चलते भी दाग-धब्बे हो जाते हैं। बढ़ती उम्र के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप जीरा पाउडर और पानी को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और उसे चेहरे पर लगा सकते हैं। पेस्ट को कुछ देर लगाकर छोड़ दें फिर धो लें। ऐसा कर उम्र में चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे हल्का किया जा सकता है।

स्ट्रॉबेरी या कच्चे पपीते का पेस्ट या कच्चे आलू का रस पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए लगा सकते हैं। पिग्मेंटेशन से राहत पाने का ये आसान और घरेलू उपाय है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.