अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सब्जियां और पाएं ग्लोइंग स्कीन

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सब्जियां और पाएं ग्लोइंग स्कीन

गर्मी हो या सर्दी का मौसम स्कीन और बालों का सही से ख्याल न रखा जाए तो वे बेजान नजर आने लगते हैं। हर कोशिश नाकामयाब हो जाती है। हर कोई चाहता है उसकी त्वचा चमकती दमकती रहे। इसके लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स भी काम नहीं आती। चिपचिपाहट से अगर आप भी परेशान हैं और त्वचा को फ्रेश और चमकदार बनाना चाहते हैं तो मँहगे प्रोडक्ट छोड़िए। आप बस अपनी डाइट में थोड़ा-सा बदलाव लाएं और ग्लोइंग स्किन पाएं वो भी हमेशा के लिए। तो आइए जानते हैं उन खास चीजों का जो आपको बाहर से ही नहीं अंदर से भी खूबसूरत बनाएगा।

खीरा (Cucumber)

खीरा में पानी भरपूर मात्रा में होता है। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसलिए अगर आप गर्मियों में चिपचिपी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खीरे को अपनी डाइट में शामिल करें। रोजाना एक खीरा खाएं। ध्यान रखें खीरा हमेशा सुबह ही खाएं।

गर्मी के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सब्जियां और पाएं ग्लोइंग स्कीन

ये भी पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

टमाटर (Tomato)

टमाटर के अंदर भरपूर मात्रा में लाइकोपिन पाया जाता है। जोकि त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है। साथ ही यह झुर्रियों को बढ़ने से भी रोकता है। इसलिए टमाटर का नियमित रूप से सेवन करें। आप टमाटर को सलाद के रूप में लें सकते हैं। या फिर आपका जैसा भी मन हो बस टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें और खुद ही फर्क देखें।

लौकी (Gourd)

लौकी में भी भरपूर मात्रा में पानी होता है। यही नहीं लौकी के अंदर कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसीलिए गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा लौकी खाएं। लौकी का सेवन सब्जी के रूप में या फिर रायते के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा लौकी का खीर भी बनाकर खा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सब्जियां और पाएं ग्लोइंग स्कीन

ये भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूट्स

एवॉकाडो (Avocado)

एवॉकाडो के अंदर एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। जोकि त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। यही नहीं इसके नियमित रूप से सेवन करने से बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे- झुर्रिया, दाग धब्बे, आंखों के नीचे डार्क सर्कल आदि समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। इसलिए इसे भी अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

चुकंदर (Sugar Beets)

चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर होता है ये बताने की तो जरूरत ही नहीं। ये सभी जानते हैं। इसके अंदर पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए एंटी एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं। चुकंदर खून बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से ग्लोइंग स्किन आप पा सकते हैं। इसके खाने से न केवल झुरियां दूर होगी बल्कि दाग धब्बे भी कम हो जाएंगे। आप चुकंदर का जूस लें या फिर सलाद में खाएं ये आप तय करें लेकिन खाएं जरूर।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.