मोटापा से छुटकारा पाना है तो एक्सरसाइज करते वक्त करें ये काम

मोटापा से छुटकारा पाना है तो एक्सरसाइज करते वक्त करें ये काम

आज के समय में मोटापा की समस्या एक साधारण-सी बात हो गई है। मोटापे को कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। जिम में पसीना गिराते हैं। डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन फिर भी मोटापे की समस्या दूर नहीं हो पाती है। इसलिए एक्सरसाइज करते वक्त कुछ टिप्स को अपनाएं। इन टिप्स की मदद से आप मोटापे की समस्या से बहुत हद तक छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं एक्सरसाइज करते वक्त अपनाएं जाने वाले टिप्स के बारे में।

कब करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना वो भी हर दिन युवा पीढ़ी को बहुत बोरिंग लगता है। और ऐसे भी व्यायाम के बाद अक्सर शरीर में थकान और कमजोरी हो जाती हैं। इसलिए हमें किसी भी काम को करने में इंटरेस्ट खत्म हो जाता है। ऐसे में अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वर्कआउट रूटीन में बदलाव करें। जिससे ज्यादा थकान हो रही हो वो एक्सरसाइज एक दिन छोड़कर करें। जब भी एक्सरसाइज करें खुशी मन से करें। और एक समय सीमा तय कर लें। जिससे आपको बोरियत महसूस नहीं होगी।

एक्सरसाइज करते वक्त ये कुछ टिप्स अपनाएं, मिलेगी मोटापे से छुटकारा

ये भी पढ़ें: कमर और पीठ दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो करें ये सिम्पल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

ज्यादा न करें ट्रेंडी कसरत

अधिकतर लोग ट्रेंडी कसरत के झांसे में आकर एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन उनके खास बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। नतीजा उल्टा होता है, वजन हमारा बढ़ने लगता है। इसलिए व्यायाम या शारीरिक गतिविधियां रोजाना करें।

एक्सरसाइज में करें परिवर्तन

एक ही एक्सरसाइज रोजाना न करें। हर रोज कुछ नया ट्राय करें। खासकर ऐसे एक्सरसाइज जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना निकलें। ऐसा करने से एक तो आप बोर नहीं होंगे और दूसरा शरीर में भी बहुत अधिक थकावट महसूस नहीं होगी।

एक्सरसाइज करते वक्त ये कुछ टिप्स अपनाएं, मिलेगी मोटापे से छुटकारा

ये भी पढ़ें: खाने से नहीं इन कारणों से बढ़ता है मोटापा, ये 3 टिप्स वजन कम करने के लिए काफी

अन्य गतिविधियों पर भी दें ध्यान

मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज पर ही निर्भर न रहे। इसके साथ ही अपने रोज के रूटीन पर भी पूरा फोकस करें। खुद को एक्टिव रखें। ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते रहे। खूब पानी पिएं, फल खाएं और तेल-मसाले और मैदे की चीजों से बिल्कुल दूर रहें। रोजाना सुबह खाली पेट हल्का गुनगुना पानी में दो चम्मच मधु (हनी) और कुछ बूंदे नींबू का डालकर पिए।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या फिर अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.