मीठे में बनाएं तुर्की का टेस्टी डिजर्ट सुपंगल, चॉकलेट पुडिंग के साथ करें सर्व

मीठे में बनाएं तुर्की का टेस्टी डिजर्ट सुपंगल, चॉकलेट पुडिंग के साथ करें सर्व

आज जो डिजर्ट मैं बताने जा रही हूं वो एक टर्किश डिजर्ट है। इसे सुपंगल कहते हैं। यह बहुत ही सिम्पल डिजर्ट हैं। इसे खाने के बाद ठंडी-ठंडी चॉकलेट पुडिंग के साथ सर्व किया जाता है। ये खाने में बेहद ही लजीज होता है। तो चलिए देर किस बात की जानते हैं सुपंगल की रेसिपी।

ये भी पढ़ें: बहुत खा लिया राजमा-चावल, अब बनाएं राजमा पुलाव, जानें लजीज डिश की रेसिपी

आवश्यक सामग्री

  • दूध – 1 कप (गर्म दूध को रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा करके ले)
  • दूध – 3 कप
  • चीनी – ½ कप
  • कोको पाउडर – 4 टेबलस्पून
  • मैदा – 3 टेबलस्पून
  • डार्क चॉकलेट कंपाउंड – 70 से 80 ग्राम (चॉकलेट को टुकड़ो में तोड़ ले)
  • चिल्ड पानी – 1 कप
  • बटर – 1 टेबलस्पून
  • अंडे की ज़र्दी – 1 अदद

सजाने के लिए

नारियल का बुरादा – जरूरत के अनुसार
पिस्ता पाउडर – आवश्यकानुसार
डार्क चॉकलेट कंपाउंड – जरूरत के अनुसार ग्रेट किया हुआ

ये भी पढ़ें: डिलीशियस दाल गोश्त हांडी बनाने का सही तरीका क्या है, जानें रेसिपी

बनाने की विधि

स्टेप 1: टर्किश चॉकलेट पुडिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें। फिर इसमें एक कप रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा दूध डालें। इसके बाद इसमें चीनी, मैदा, अंडे की ज़र्दी और कोको पाउडर डाल दें और अब इन सारी चीजों को हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह मिक्स करते हुए इसका बेटर बना लें। ध्यान रहे कि बेटर में कोई लम्स न पड़े।

स्टेप 2: अब बेटर में बटर डालकर मिलाएं। फिर एक वेसेल में 3 कप दूध डालकर दूध को बॉईल होने के लिए रखें। जब दूध में उबाल आ जाएं, तब पहले दूध को स्पेचुला से चलाएं। फिर दूध में जो कोको पाउडर और दूध का बेटर बनाकर रखा हैं, उसको इस गर्म दूध में डालकर अच्छे से मिक्स करें।

स्टेप 3: अब मीडियम आंच पर इसको 4 से 5 मिनट लगातर चलाते रहें जब तक कि पेस्ट गाढ़ा न हो जाएं। मिक्सचर गाढ़ा हो जाने पर इसमें डार्क चॉकलेट कंपाउंड जिसको आपने टुकड़ो में तोड़ा हैं उसको डालकर चॉकलेट को मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए चॉकलेट के मेल्ट होने तक पकाएं। जब मिक्सचर की कंसिस्टेंसी पहले से थिक हो जाएं। तब गैस को बंद कर दें।

स्टेप 4: अब 15 से 20 मिनट तक रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होने रख दें। 20 मिनट बाद इसमें एक कप चिल्ड पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। पानी डालने से यह मिक्सचर एकदम स्मूथ हो जाएगा। अब इस मिक्सचर को सर्विंग गिलास में डाल लें (आपका मिक्सचर जितने गिलास में आएं उतने में डाल ले।)

स्टेप 5: अब इसमें नारियल के बुरादे, पिस्ता पाउडर और ग्रेट की हुई डार्क चॉकलेट से सजा ले। सजाने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स या चोको चिप्स भी डाल सकते हैं। तो बस आपकी टेस्टी टर्किश चॉकलेट पुडिंग तैयार हैं।

लेकिन इसे ऐसे नहीं खाना है। इसे खाने का असली मज़ा तब आएगा जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा। इसलिए पुडिंग को डेढ़ से दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। जिससे आपकी पुडिंग ठंडी हो जाएं और खाने में और भी ज़्यादा लाज़वाब लगे। बस जब भी खाना हो तो फ्रिज से निकाल लें और खाने के लिए सर्व करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.