बीते दशक की टॉप 10 हॉलीवुड फिल्में, जिसे हर किसी को देखनी चाहिए

बीते दशक की टॉप 10 हॉलीवुड फिल्में, जिसे हर किसी को देखनी चाहिए

दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री हॉलीवुड में हर साल सैकड़ों फिल्में बनती हैं। बीते कुछ सालों में हॉलीवुड में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनी हैं। यहां हम 2010 से 2019 तक के दस वर्षों की फिल्मों की समीक्षा करेंगे और बताएंगे कि वे कौन-सी दस फिल्में हैं जिसे जरूर देखनी चाहिए।

  1. ट्वेंटी सेंचुरी वूमन (20th Century Women)

ट्वेंटी सेंचुरी वूमन एक छोटे स्तर की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म थी, लेकिन इसमें वो बात थी जिसने इसे टॉप 10 में शामिल करा दिया। यह एक बेचैन जिंदगी की उलझी हुई कहानी है। इस फिल्म में एक परिवार की आकांक्षाओं को महसूस किया जा सकता है। फिल्म की कहानी के केंद्र में एक सहानुभूति रखने वाली महिला एनेट बेनिंग का किरदार है जो युवाओं के लिए एक बड़ी महिला है और अपने हमउम्र साथियों के लिए बहुत छोटी है। वह अपने छोटे बेटे को एक प्रबुद्ध और अच्छा आदमी बनाने के लिए दृढ़ हैं। फिल्म की कहानी एक नायाब दुनिया की तरह है जिसमें हर तरह से दर्शक को अपने तरफ खींचने की झमता है। (ए यू फोर)

  1. यू वेयर नेवर रियली हेयर (You Were Never Really Here )

सिनेमा को सबसे सफल माना जाता है जब उसे सहानुभूति के उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब यह लोगों के दिमाग पर कब्जा करता है और जब हम उन भावनाओं का अनुभव करते हैं, जो हमारी वास्तविक दुनिया से कोसो दूर महसूस होते हैं। निर्देशक लेन रामसे ने पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) से पीड़ित एक चरित्र की कहानी को पर्दे पर उतारा है। उन्होंने जॉकिन फोनिक्स के जरिए एक परेशान चरित्र को जीवंत किया। (अमेज़न स्टूडियो)

ये भी पढ़ें: पुरुष वर्चस्व के खिलाफ औरत को इन फिल्मों ने दिया लड़ने का हौसला

  1. मैड मैक्स: फ्यूरी रोड (Mad Max: Fury Road)

हाल ही में एक साक्षात्कार में, फिल्म ‘पैरासाइट’ के निर्देशक बोंग जून हो ने खुलासा किया था कि वह जॉर्ज मिलर की मैड मैक्स सिरीज में अप्रत्याशित वापसी से जज्बाती हो गए थे। उन्होंने इस जज्बात को बयान करते हुए कहा, “हम इसे अपने शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते, हम बस रो सकते हैं।” बोंग शायद ठीक कह रहे थे। ‘मैड मैक्स: फ्यूरी रोड’ मूल रूप से एक कार का पीछा करने की लंबी कहानी है। लेकिन इसे शब्दों में बयान कर पाना मुश्किल है कि इसे कितने शानदार क्लासिकल तरीके से बनाया गया है। (वार्नर ब्रोस)

  1. पैडिंगटन 2 (Paddington 2)

पैडिंगटन 2 ने हमारे सभी सामाजिक और राजनीतिक बीमारियों के लिए एक सुखदायक बाम के रूप में कार्य किया, और यह सुधारात्मक फिल्म है जिसकी हमें इस दशक में किसी भी अन्य फिल्म की तुलना में अधिक जरूरत थी। पॉल किंग और साइमन फार्नबी की स्क्रीप्ट में कई अद्भुत और सुखद पहलू हैं। फिल्म में ह्यूग ग्रांट ने बेहतरीन काम किया है।

लेकिन किसी भी चीज़ से बढ़कर, पैडिंगटन 2 बेरादरी और परिवार के सदस्यों की ताकत के बारे में है जो किसी भी परेशानी को खत्म कर सकते हैं। इस फिल्म में एनिमेटेड भालू के चरित्र के जरिए से एक शानदार विषय प्रस्तुत किया गया है। बेशक माइकल बॉन्ड को इस पर गर्व होगा। (डे फिल्म्स)

ये भी पढ़ें: आपने 2019 की इन दस हॉरर फिल्मों को नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

  1. अमेरिकन हनी (American Honey)

यह फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी। रोमांस और एडवेंचर ड्रामा वाले फिल्म की कहानी डार्टफोर्ड की एक अश्वेत लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है जो अमेरिका के लंबे और चौड़े सड़कों की शक्ति का परीक्षण करती है। फिल्म में, साशा लेन, जिसने पहले कभी अभिनय नहीं किया था; ने एक नौवजवान लड़की की भूमिका निभाई है, जो एक ‘ट्रैवल मैगजीन’ के समूह से साथ शामिल हो जाती है। फिर वह एक अपराधी, कानून तोड़ने वाले एक नौजवान के प्यार में पड़ जाती है। इस दशक की सभी फिल्मों के विपरीत, एंड्रिया अर्नोल्ड के ‘अमेरिकन हनी’ की कहानी सभी पारंपरिक सिद्धांतों पर खड़ी उतरती है, लेकिन यह फिर भी जंगल की तरह कायम रहती है। (यूनिवर्सल पिक्चर्स)

  1. इनसाइड लियोन डेविस (Inside Llewyn Davis)

‘इनसाइड लियोन डेविस’ साल 2013 में आई थी। यह एक लंबी यात्रा की तरह है। यह एक लोक गायक (ऑस्कर इसाक) की कहानी है, जो दिशा और संभावनाओं के बगैर अपनी जीवन को जीने का संघर्ष करता है। लियोन एक थके हुए ग्रीक हीरो की तरह है जो न केवल घर खोजने के लिए संघर्ष करता है बल्कि उसे यह भी पता चलता है कि उसके पास घर नहीं है। यह बहुत दर्दनाक कहानी है। (सीबीएस फिल्म्स)

ये भी पढ़ें: कोरोना आने से पहले ही हॉलीवुड ने कर दिया था आगाह, बन चुकी है ये मूवीज

  1. फैंटम थ्रेड (Phantom Thread)

‘फैंटम थ्रेड’ एक प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म है। यह एक चकाचौंध से भरपूर लेकिन एक कांटेदार कहानी है। ऐसी कहानी केवल पॉल थॉमस एंडरसन के जेहन में ही आ सकती थी।

डैनियल डे-लुईस ने इस फिल्म शानदार किरदार निभाय है, जो अपनी बहन सायरिल (लेस्ली मैनविल द्वारा अभिनीत) के साथ रहता है। वह वेटरस (विक्की क्रिप्स द्वारा अभिनीत) के प्यार में पड़ जाता है; और फिर उनकी जोड़ी स्नेह और दूरी चीजों के बीच घूमती रहती हैं, जब तक कि वे दोनों एक-दूसरे के मतभेदों के साथ नहीं जीना सीख जाते हैं। रिटायर होने से पहले यह डे-लुईस की अंतिम शानदार अभिनय वाली फिल्म है।

दरअसल, रेनॉल्ड्स वुडकॉक 1950 के दशक में लंदन के एक प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर थे, जिनकी तेज-तर्रार जिंदगी एक युवा और मजबूत महिला अल्मा मेटर से प्रभावित थी और वह उनके साथ प्यार में पड़ जाती हैं। (यूनिवर्सल पिक्चर्स)

  1. गेट आउट (Get Out)

‘गेट आउट’ 2017 में रिलीज़ हुई थी। जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में मौजूद विभिन्न संस्कृतियों के बीच की खाई को दिखाया था। फिल्म की कहानी एक काले अमेरिकी लड़के के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सप्ताहांत में अपनी श्वेत प्रेमिका के माता-पिता के घर जाता है।

अमेरिका में नस्लीय पूर्वाग्रह का इस फिल्म में बेहतर तरीके से वर्णन किया गया है। 21वीं सदी में किसी अन्य फिल्म ने समाज की इस बुराई को इतने बेहतरीन तरीके से चित्रित नहीं किया है। (यूनिवर्सल पिक्चर्स)

ये भी पढ़ें: शूटिंग सेट पर अमिताभ बच्चन को वहीदा रहमान ने क्यों मारा था थप्पड़?

  1. कारोल (Carol)

‘कारोल’ न तो एक दुखद फिल्म है और न ही यौनिकता को उत्तेजित करनेवाला। यह एक महिला फोटोग्राफर की कहानी है, जो अपनी उम्र से बड़ी महिला से प्यार करती है। फिल्म में, केट ब्लैंचेट और रोनी मारा ने उन भावनाओं पर काम किया, जिन्हें उस समय अस्वीकार्य माना जाता था। टॉड हेंज की यह फिल्म एक रोमांटिक, एडल्ट और नाटकीय कहानी है। (नंबर नाइन फिल्म्स)

  1. मून लाईट (Moon Light)

‘मून लाईट’ 2016 में आई थी। बैरी जेनकिंस मौजूदा दौर के सिनेमा की एक अहम आवाज हैं। ‘मून लाईट’ इसका सबूत है। बहुत कम ऐसी फिल्में बनती हैं जो पर्दे पर कच्ची सुंदरता और मानवीय कमजोरी को चित्रित कर पाती है।

निर्देशक इस ताकत को जानते हैं और इस तरह फिल्म का जज्बाती वजन बढ़ जाता है। यह फिल्म नस्ल, यौन आकर्षण और वर्ग विभेद से संबंधित है। यह कविता की तरह है। इस फिल्म की कहानी एक अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति के बचपन और किशोरावस्था के आसपास घूमती जो अपने दैनिक संघर्षों में अपनी कामुकता और पहचान की तलाश करता है। (ए यू फोर)


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.