ऐसे बनता है मिल्क केक, आप भी घर पर बनाएं और पड़ोसियों को भी खिलाएं

ऐसे बनता है मिल्क केक, आप भी घर पर बनाएं और पड़ोसियों को भी खिलाएं

मिल्क केक शायद ही कोई होगा जिसे पसंद नहीं हो। इसका दानेदार टेक्सचर मुंह में जाते ही हर कोई खो जाता है। मिल्क केक पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाण की प्रमुख मिठाई है। इसे मावा केक और खोया केक भी कहते हैं। यह दूध से बनता है और बेहद स्‍वादिष्‍ट होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान होता है। तो फिर देखना क्या है झटपट मिल्क मिल्क केक बनाने की तैयारी शुरू कर दीजिए।

बनाने की सामग्री-

  • दूध- 2.5 लीटर
  • मिल्क पाउडर- 2 कप
  • चीनी- 1 कप (250 ग्राम)
  • घी- ½ छोटी चम्मच
  • नींबू- 1 अदद
  • इलायची पाउडर- 1 छोटी चम्मच

ये भी पढ़ें: आज आपको कटहल बिरयानी ट्राई करनी चाहिए, चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी

भी

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले मिल्क केक बनाने के लिए एक कढा़ई या पैन लें। अब उसमें दूध डालकर गरम होने रख दीजिए। दूध को पहले तेज आंच पर पकाएं। जब दूध में उबाल आने शुरू हो जाएं तो दूध को चलाते रहें। सारे दूध को 1/3 भाग रह जाने तक दूध को पकाना होता है। जब दूध 1/3 रह जाए तो गैस को धीमा कर दीजिए। अब उसमें मिल्क पाउडर डाल कर चलाते रहें। अब दूध को दानेदार बनाने के लिए एक नींबू के रस में 3-4 चम्मच पानी मिलाकर दूध में डालकर मिला दीजिए, और 1/2 मिनिट धीमी आंच पर बिना चलाए दूध को रहने दीजिए।

स्टेप 2: फिर कुछ मिनट बाद फिर से दूध को लगातार चलाते हुए थोडा़ और गाढा़ होने तक पकाएं गैस को अब धीमा ही रखें, दूध के गाढा़ होने और दानेदार होने पर इसमें चीनी डाल दीजिए और लगातार चलाते रहिये। ध्यान रहे दूध को जमने वाली कंसीस्टेंसी तक पकाना है। दूध जैसे-जैसे गाढा़ होगा उसका कलर भी हल्का ब्राउन होता जाएगा। साथ ही अच्छी महक भी आने लगती है। तो यूँ हमारा मिश्रण तैयार है, गैस को धीमा कर दीजिए और लगातार चलाते रहें। अब इसमें इलायची पाउडर डालें और फिर उसे अच्छी तरह से मिला दीजिए।

ये भी पढ़ें: साबूदाना की खीर, खिचड़ी और पकौड़े तो आपने खाएं होंगे पर कबाब कभी ट्राई किया!

स्टेप 3: अब मिल्क केक जमाने के लिए छोटा सा भगोना ले लीजिए। उस भगोने में घी लगाकर चिकना कर लीजिए। मिश्रण जमने वाली कंसीस्टेंसी में पक चुका है, गैस बंद कर दीजिए और मिश्रण को भगोने में डालकर अच्छे से ढक कर रख दीजिए ताकि मिश्रण सही से सैट हो जाए।

स्टेप 4: अब मिल्क केक को जमने के लिए रख दीजिए। ध्यान रखें उसमें एयर जरा भी न जाएं। लगभग 6 से 7 घंटे के लिए जमने के लिए छोड़ दें। मिल्क केक को भगोने में से निकालने के लिए सबसे पहले चाकू से इसे किनारों से अलग कर लीजिए और फिर गैस पर हल्का सा 5-6 सैकंड सेक दिला दीजिए जिससे यह तला छोड़ दे। अब भिगोने को किसी प्लेट पर उल्टा रख कर, बर्तन के ऊपर से थपथपा कर, मिल्क केक निकाल लीजिए।

स्टेप 5: मिल्क केक अच्छा जमकर तैयार है। इसे आप जो चाहे जैसा चाहे अपने मनपसंद आकार में काट लीजिए। बस स्वादिष्ट मिल्क बनकर तैयार है। इसे खाइये, पड़ोसियों को भी खिलाइये। और अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ साझा करना न भूलिए।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.