घर पर ही बनाएं मथुरा का पेड़ा, रेसिपी जानने के लिए करें क्लिक

घर पर ही बनाएं मथुरा का पेड़ा, रेसिपी जानने के लिए करें क्लिक

अगर सूखे मिठाई की बात की जाए तो पेड़ा लोगों को खूब पसंद है। और अगर बात हो मथुरा के पेड़े की तो जुबां से बस अरे! वाह ही निकलता है। अब मथुरा तो और नहीं जा सकते लेकिन पेड़ा तो आ सकता है। वो भी हमारे किचन में। जी हां, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मथुरा के पेड़े बनाने की रेसिपी। तो देरी किस बात की चलिए बनाते हैं मथुरा का स्पेशल पेड़ा।

ये भी पढ़ें: बनाइए आम की बर्फी, खुद भी खाइए और दूसरों को भी खिलाइए, ये रहा रेसिपी

बनाने की सामग्री

  • खोया या मावा – 250 ग्राम
  • चीनी पीसी हुई – 200 ग्राम
  • घी – 2 या 3 टेबल स्पून
  • छोटी इलायची – 4 से 5 (कुटी हुई)
घर ही बनाएं मथुरा का पेड़ा, रेसिपी जानने के लिए करें क्लिक

ये भी पढ़ें: ऐसे बनता है मिल्क केक, आप भी घर पर बनाएं और पड़ोसियों को भी खिलाएं

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले खोये को चम्मच की सहायता से अच्छे से मसल लीजिए। अब एक पैन या फिर कढ़ाई लें। और धीमी आंच पर चढ़ा दें। अब उसमें खोया डाल दें। तब तक लगातार चलाते रहें जबतक कि यह हल्का भूरा न हो जाए।

स्टेप 2: जब यह गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें दो चम्मच घी डाल दें। और फिर चलाते रहें। अगर खोया सूख रहा हो तो इसमें बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा मलाई वाला दूध डाल दें। और इसे तब तक चलाइए जब तक दूध सूख न जाए।

स्टेप 3: अब गैस बंद कर दें। और थोड़ी देर तक खोये को चलाते रहें। क्योंकि कढ़ाई गरम है और खोया चिपक सकता है। अब इसमें पिसी हुई चीनी को डाल दें और अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण से पेड़े बनाएं।

स्टेप 4: मिक्सचर को थोड़ा-सा हाथ में लेकर गोल आकार दें, अब इसे हथेली में लेकर हल्का-सा दबाएं और फिर इस पेड़े को इलायची पाउडर और बुरे लगी प्लेट पर रखते जाएं। बस तैयार हो गया आपका मथुरा के स्पेशल पेड़े।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.