सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए यहां क्लिक करें

सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए यहां क्लिक करें

जब हम बच्चे होते हैं तो हमारा स्किन मुलायम, दाग-धब्बों से फ्री और ग्लोइंग करता है, पर जैसे ही हम बड़े होते-होते ये कहीं गुम हो जाते हैं। इसलिए, हर कोई बचपन जैसा चमकता स्किन पाने की चाहत रखता है, लेकिन रोजाना धूल, मिट्टी व प्रदूषण के संपर्क में आने से चेहरे की प्राकृतिक चमक और निखार कम होने लगता है। ऐसे में चमकते स्किन के लिए फेस वाश आपके निखार को वापस लाने में मदद कर सकता है। अब सवाल यह उठता है कि बाजार में मौजूद इतने सारे फेस वाश में से ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश कौन-सा है?

हाइपरपिगमेंटेशन के लिए सबसे अच्छा फेस वाश (Best anti-pigmentation face wash)

आप चेहरे से झाइयों को दूर करने के लिए फ्रूट एएचए फेस वाश फॉर हाइपरपिग्मेंटेशन एंड स्किन व्हाइटनिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें साबुन और सल्फेट का इस्तेमाल नहीं किया गया है। साथ ही इसमें फलों के एएचए का इस्तेमाल किया गया है, जो आपकी स्किन को धीरे से एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें स्किन की रंगत को निखारने और स्किन स्ट्रक्चर को सुधारने का गुण होता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस फेस वाश में हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है, जो आपकी स्किन को पिगमेंटेशन से सुरक्षित कर सकता है। चलिए फिर कुछ बेस्ट फेस वाश के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें: सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन-सा है? देखें टॉप 15 की लिस्ट

  1. तमानु, काकाडू प्लम एंड लोबान फेस वाश (Tamanu, Kakadu Plum and Frankincense Face Wash)

तमानु, काकाडू प्लम एंड लोबान फेस वाश एक ऑर्गेनिक फेस वाश है, जो आपकी स्किन को अंदर से साफ करता है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन को गहराई से साफ करके झाइयों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप झाइयों को दूर करने के लिए नैचुरल प्रोडक्ट की तलाश कर रहे हैं, तो इस फेस वाश का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

  1. मेलावाश फेस वाश (Melawash Face Wash)
सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

आप झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए मेलावाश फेस वाश का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस वाश में ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic acid), सोडियम लॉरिल सल्फेट (Sodium Lauryl sulphate), कोकबेटाइन (Cocbetaine), एक्रिलेट कोपोलिमर (Acrylate Copolymer), डेसीलग्लुकोसाइड (Decylglucoside), सोडियम हाइड्रॉक्साइड (Sodium hydroxide) और डीएमडीएम हाइडेंटोइन डीसोडीयम इडीटीए जैसे पदार्थों का मिश्रण होता है। यह सभी तत्व आपकी स्किन को गहराई से साफ करके झाइयों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इससे फेस से डेड स्किन सेल्स को हटाया जा सकता है। डॉक्टर की सलाह पर आप इस फेस वाश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पीने का सबसे अच्छा पानी कौन-सा है? जानिए RO वाटर पीना चाहिए या नहीं

  1. सेबमेड क्लियर फेस फोम (Sebamed Clear Face Foam)
सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

सेबमेड क्लियर फेस फोम में एक्वा कोकामिडोप्रोपाइल बीटानामाइड (Aqua Cocamidopropyl Betainamide), कोकोट्रिमोनियम मेथोसल्फेट ( Cocotrimonium Methosulfate), सोडियम लैक्टेट (Sodium Lactate) जैसे पदार्थों का मिश्रण होता है। यह सभी चीजें स्किन को गहराई से साफ करके झाइयों से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकती हैं। साथ ही आपकी डैमेज स्किन को रिपेयर करने में असरदार हो सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप इस फेस फोम से अपना चेहरा धोते हैं, तो इससे आपके स्किन से डेड स्किन भी निकल सकती है। अगर आपको झाइयों की शिकायत है, तो आप इस फेस फोम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस वाश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। चेहरे पर इस फोम को इस्तेमाल करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। इससे आपके चेहरे पर निखार भी आ सकता है।

  1. केसर, मारुला और यलेंग यलेंग फेस वाश (Saffron, Marula and Ylang Ylang Face Wash)
सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

केसर, मारुला और यलेंग यलेंग फेस वाश के इस्तेमाल से स्किन को गहराई से साफ किया जा सकता है। इससे आपकी स्किन पर प्राकृतिक चमक आ सकती है। ड्राई स्किन वालों के लिए यह फेस वाश फायदेमंद हो सकता है। साथ ही यह झाइयों को दूर करने के लिए बेस्ट फेस वाश साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: नहाने का सबसे अच्छा साबुन कौन है? जानिए किसमें होती है क्या खासियत

5. गार्नियर फेस क्लियर (Garnier Face Wash)

सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

यह गार्नियर का फेस क्लियर स्किन को गंदगी, धूल, सीबम और अशुद्धियों से छुटकारा दिलाकर उनको नेचुरल ग्लोइंग स्किन देने में मदद करता है। ऐसे में इस गार्नियर फेस क्लियर से अपने चेहरे को साफ करके ताजगी और चमक को तुरंत बढ़ावा दें। यह गार्नियर फेस क्लियर हानिकारक यूवी रेज से प्रोटेक्शन देने वाला फेसक्लियर है, जिसको हर तरह की स्किन पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है और निखार पाया जा सकता है।

6. प्लम फेस क्लियर (Plum Face Wash)

सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

पल्म का फेस क्लियर स्किन को कभी ड्राई नहीं होने देता है। इस प्लम फेस क्लियर को चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने के लिए बनाया गया है। इसे बेहतरीन इनग्रेडिएंट्स को मिलाकर तैयार किया गया है। इसका इस्‍तेमाल नॉर्मल से लेकर ड्राई तक हर स्‍किन के लिए बेस्‍ट रहता है। इस फेस वाश से स्किन बहुत हेल्दी रहती है। इसमें आपको दो विकल्प मिल रहे है, जिनमें ग्रीन टि और कैमोमाइल के तत्व शामिल है।

ये भी पढ़ें: खाने का सबसे अच्छा तेल कौन-सा होता है? जानें किसमें होती है क्या खासियत

7. द फेस शॉप फेस क्लियर (The Face Shop Face Wash)

सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

द फेस शॉप फेस क्लियर नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बना है। इसके इस्‍तेमाल से चेहरे से डर्ट और इंप्‍योरिटीज को हटाकर उसे हाइड्रेट रखा जा सकता है। वहीं, स्‍किन के टेक्‍सचर को साफ और प्‍योरिफाई करने में भी यह मददगार रहता है। इस फेश वास को ऑयली स्किन के लिए ग्रीन टी, पेंथेनोल, एलोवेरा और रोजमैरी जैसे तत्‍वों के साथ बनाया गया है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपकी स्‍किन ग्‍लोइंग और फ्रेश बनी रह सकती है। यह मुंहासे से लड़ने में भी मदद करता है, साथ ही दाग-धब्‍बे भी मिटा सकता है।

  1. मामाअर्थ फेस वाश (Mamaearth Face Wash)
सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

मामाअर्थ फेस वाश में मौजूद अखरोट के दाने मृत स्किन कि सेल्स को एक्सफोलिएट करते हैं, ताकि फेस क्लीन हो और फेस पर चिकनाई आए। यह त्‍वचा की इंप्योरिटीज को दूर कर क्लियर और हेल्दी स्किन देने में भी मददगार साबित होता है। मामाअर्थ फेस वाश को रेगुलर यूज करने से स्किन सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग नजर आ सकती है। इसे चेहरे से दाग धब्बे को हटाने में भी बेहतर माना जाता है। ये स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटा कर यूवी रेज से स्किन को प्रोटेक्ट भी करती है।

ये भी पढ़ें: बालों के लिए कौन-सा तेल सबसे अच्छा है? देखें 5 सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक तेलों की सूची

  1. वाऊ फेस वाश (WOW Face Wash)
सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

वाऊ फेस वाश क्लियर स्किन से जुड़ी कई समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकता है। इसमें एलोवेरा, ग्रीन ट्री, कैलेंडुला फ्लावर और खीरे के गुण मौजूद हैं। यह चेहरे से डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर आपको क्लीन और क्लियर स्किन दे सकता है। यह स्किन को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। अगर आपको पिंपल्स की समस्‍या है, तो यह आपके लिए बेहतर बेहतर साबित हो सकता है। इसे ड्राई और ऑयली स्किन वाले यूज कर सकते हैं। ब्रांड का दावा है कि यह फेश क्लियर पैराबेन और सल्फेट फ्री है।

  1. द डर्मा को फेस वाश (The Derma Co Face Wash)
सबसे अच्छा फेस वाश कौन-सा होता है? ग्लोइंग और मुलायम स्किन लिए क्लिक करें

यह फेस क्लियर काफी अच्छी क्वालिटी वाला फोमिंग फेस क्लियर है, जो 100 मिलीलीटर के एक पैक में मिल रहा है। इसको यूज से महिलाओं के फेस पर मौजूद एक्ने कम होता हैं, जिसकी वजह से फेस को गहराई से सफाई करने में मदद मिलती है। आप इस फेसक्लियर को रेगुलर इस्तेमाल कर काफी निखरी स्किन पा सकते हैं, वो भी कुछ ही दिनों के अंदर। यह फेसक्लियर स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटा उसे फ्रेश रखने में मदद कर सकता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो चेहरे को जंवा बनाए रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सबसे अच्छा एंटी-डैंड्रफ शैम्पू कौन है? जानें सभी डिटेल्स

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

महंगे केमिकल फेसवॉश छोड़िए और आजमाइए ये घरेलू सामान

हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए कौन-सा फेस वाश सबसे अच्छा होता है?

हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने के दौरान, ऐसे फेस वाश की तलाश करना महत्वपूर्ण है जिसमें ऐसे तत्व शामिल हों जो स्किन को चमकदार बनाने और एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं। ऐसे फेस वाश की तलाश करें जिनमें ग्लाइकोलिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, नियासिनमाइड, कोजिक एसिड या विटामिन सी जैसे तत्व हों। ये तत्व स्किन को धीरे से एक्सफोलिएट करने, काले धब्बों की उपस्थिति को कम करने और अधिक समान स्किन टोन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

कौन-सा फेस वाश स्किन को गोरा और चमकदार बनाने के लिए सबसे अच्छा होता है?

स्किन को गोरा करने और चमकदार बनाने के लिए ऐसे फेस वाश का चुनाव करें जिसमें कोजिक एसिड, विटामिन सी, लिकोरिस एक्सट्रैक्ट और अल्फा आर्बुटिन जैसे तत्व हों। ये तत्व मेलेनिन के उत्पादन को रोकने में मदद कर सकते हैं, जो स्किन रंजकता के लिए ज़िम्मेदार है, और समय के साथ एक उज्ज्वल रंग को बढ़ावा देता है।

क्या फेस वाश चेहरे से पिगमेंटेशन हटा सकता है?

फेस वाश रंजकता को कम करने के उद्देश्य से स्किन देखभाल की दिनचर्या में योगदान दे सकता है, यथार्थवादी अपेक्षाएं रखना महत्वपूर्ण है। फेस वाश आमतौर पर अपेक्षाकृत कम समय के लिए स्किन के संपर्क में रहते हैं, इसलिए रंजकता पर उनका प्रभाव सीमित हो सकता है। पिग्मेंटेशन को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए, सीरम, क्रीम और मास्क जैसे लक्षित उपचारों को शामिल करने पर विचार करें जिनमें हाइड्रोक्विनोन, रेटिनोइड्स और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे शक्तिशाली तत्व होते हैं। आगे की रंजकता को रोकने के लिए हमेशा रोजाना सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

कौन-सा फेस वाश चमकते स्किन के लिए सबसे अच्छा है?

चमकते स्किन पाने के लिए, ऐसे फेस वाश की तलाश करें जो सौम्य एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन पर केंद्रित हो। ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड और हाइलूरोनिक एसिड जैसे तत्व एक चिकनी, अधिक चमकदार रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। फलों के एंजाइम या माइक्रोबीड्स जैसे प्राकृतिक एक्सफोलिएंट्स वाला फेस वाश भी मृत स्किन कोशिकाओं को हटाकर स्वस्थ चमक में योगदान दे सकता है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.