बगैर घी और चाशनी के बनाएं चावल के लड्डू, जानें बनाने की आसान रेसिपी

बगैर घी और चाशनी के बनाएं चावल के लड्डू, जानें बनाने की आसान रेसिपी

मोतीचूर के लड्डू हो या फिर बेसन के लड्डू सभी बहुत चाव से खाते हैं। शादी हो या फिर पूजा लड्डू ही मेहमान को भाता है। लेकिन क्या आप दानेदार चावल के लड्डू खाएं हैं। वो भी बिना घी या चाशनी के। अगर नहीं खाए हैं तो अब खा लीजिए। यह लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। तो आइए बनाते हैं चावल के लड्डू।

ये भी पढ़ें: बांके बिहारी लड्डू गोपाल के जन्माष्टमी के उपलक्ष्य पर बनाएं कृष्ण के प्रिय भोग

बनाने की सामग्री

  • चावल का आटा – 250 ग्राम
  • नारियल का बुरादा – 50 ग्राम
  • मलाई – 250 कप
  • चीनी – 125 ग्राम
  • इलायची पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
  • काजू – आधा कप की करीब बारीक कटे हुए
  • बादाम – आधा कप की करीब बारीक कटे हुए

ये भी पढ़ें: आप भी घर पर बनाएं लोहड़ी स्पेशल आटे की पिन्नी, जानें बनाने की विधि

बगैर घी और चाशनी के बनाएं चावल के लड्डू, जानें बनाने की आसान रेसिपी

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले एक कढ़ाई लें और गैस पर मीडियम आंच पर चढ़ा दें। अब इसमें चावल का आटा डालें और दो-तीन मिनट तक भुने। इस दौरान लगातार चलाते रहें।

स्टेप 2: अब इसमें मलाई डाल दें। और दोनों को अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें नारियल का बुरादा डालें। और सभी को अच्छे से दो मिनट तक भूनें।

स्टेप 3: फिर इसमें पिसी हुई चीनी डाल दें। और फिर सभी को मिला दें। अब गैस बंद कर दें और 10-15 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें। ऐसा करने से मिश्रण में थोड़ी-सी नमी आ जाए।

स्टेप 4: 10-15 मिनट के बाद इसमें बारीक कटे हुए काजू, बारीक कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तैयार कर लें। बस बनकर तैयार है चावल के आटे का लड्डू।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.