90 दशक की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस सोनम ने आखिर क्यों छोड़ दी थी इंडस्ट्री?

90 दशक की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस सोनम ने आखिर क्यों छोड़ दी थी इंडस्ट्री?

नब्बे के दशक में बॉलीवुड की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस में सोनम का नाम सबसे पहले आता है। उस समय प्रोड्यूसर सोनम को अपनी फिल्म में कॉस्ट करने के लिए लाइन लगाए खड़े रहते थे। चूंकि उस दौर में बाकी एक्ट्रेसेस बोल्ड सीन्स देने में कतराती थी या यूं कहें कि मना कर देती थीं। लेकिन सोनम एक ऐसी हेरोइन थी जिसने फिल्मों में जमकर बोल्ड सीन्स दिए और भारत के सिंगल स्क्रीन्स पर गदर मचा दी।

कहा जाता है कि सोनम का हर शख्स एक झलक पाने को तरसता था। घटिया से घटिया फिल्में भी उनकी बोल्ड सीन्स की वजह से पैसा कमाने लगीं। जैसे उस दौरान की घटिया फिल्म माने जाने वाली फिल्म ‘मिट्टी और सोना’ सिर्फ उनकी बोल्ड सीन्स की वजह से बड़ी हिट हुई। सोनम जहाँ जातीं लोग उसके पीछे-पीछे दौड़े चले आते। जहां खड़ी होती महफ़िल वहीं सज जाती।

सोनम का असली नाम बख्तावर खान है। उन्होंने फिल्मों के लिए अपना नाम बदला था। सोनम ने साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘विजय’ से बॉलीवुड में डेब्यू की थीं। इस फिल्म में सोनम ने जमकर बोल्ड सीन्स दिए थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। फिल्म ने रातों-रात सोनम को स्टार बना दिया। इस फिल्म के बाद सोनम का नाम बॉलीवुड की सबसे बोल्ड एक्ट्रेसेस में शामिल किया जाने लगा। इसी फिल्म के बाद सोनम के पास फिल्मों की लाइन लग गई थी।

90 के दशक की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस सोनम ने आखिर क्यों छोड़ दिया था इंडस्ट्री?

साल 1989 में आई फिल्म ‘त्रिदेव’ का गाना ‘ओये-ओये’ ने सोनम की लोकप्रियता में चार चांद लगा दिए थे। इस गाने के बाद सोनम को लोगों ने इसी नाम से बुलाने लगे थे। ‘त्रिदेव’ के बाद सोनम ने ‘मिट्टी और सोना’ में काम किया। इस फिल्म में चंकी पांडे उनके ऑपोजिट थे। लेकिन सोनम की मौजूदगी में चंकी को दर्शकों ने नोटिस भी नहीं किया। दर्शक सिर्फ सोनम के बोल्ड सीन्स देखने के लिए सिनेमाघरों में गए।

सोनम ने ‘मिट्टी और सोना’ में बोल्ड सीन्स की भरमार कर दी। उस दौर में लोग सिर्फ सोनम के बोल्ड सीन्स देखने के लिए ही टिकट खरीदते थे। यहां तक कि फिल्म में सोनम के बोल्ड सीन्स देखने के बाद लोग सिनेमाघरों से चले जाते थे। उस दौर में हर फिल्म में सोनम का बोल्ड अवतार देखने को मिल रहा था। लेकिन कुछ ही समय बाद सोनम ने फिल्म इंडस्ट्री से अपने आपको किनारा कर लिया। क्योंकि उनके साथ भी वही हुआ जो उस दौर की अधिकांश एक्ट्रेसेज के साथ होता आ रहा था।

उन्हें अंडरवर्ल्ड की धमकियां आने लगीं। अंडरवर्ल्ड का हर शख्स उनके साथ हमबिस्तर होने की चाहत में हदें पार करने लगा। ऐसी स्थिति हो गई की अंडरवर्ल्ड घर से लेकर हर जगह पीछा करने लगा। बात करने लगे। जिससे परेशान होकर सोनम ने अपने पीक करियर को छोड़ कर फिल्म प्रोड‍्यूसर राजीव राय से 1991 में शादी कर ली और फिल्म इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

लेकिन फिर भी अंडरवर्ल्ड ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। धमकियां उनके पति राजीव राय तक पहुंचने लगी। फिर दोनों ने देश ही छोड़ देने का फैसला लिया। हालांकि, 25 साल बाद साल 2016 में राजीव से तलाक ले लिया था। इसके बाद सोना ने डॉ. मुरली पोडुवल से शादी कर ली। और अपने परिवार के साथ बहुत खुश हैं।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.