लड़कों हैंडसम दिखना है तो ये टिप्स याद कर लो, चमकेगा चेहरा आएगा निखार

लड़कों हैंडसम दिखना है तो ये टिप्स याद कर लो, चमकेगा चेहरा आएगा निखार

महिलाओं की तरह मर्दों को भी स्किन की कई समस्याएं होती हैं। मर्दों को भी मुंहासे, ड्रायनेस, ब्लैकहेड्स या ऑयली स्किन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। हालांकि, महिलाएं सुंदर दिखने के कई उपाए जानती हैं पर मर्दों को इसकी जानकारी नहीं के बराबर ही होती है। अक्सर लोग हेल्दी और चमकती स्किन के लिए सही स्किन केयर रूटीन के बारे में नहीं जानते।

साफ और चमकती स्किन के लिए, सेहतमंद खानपान, जीवन शैली और स्किनकेयर रूटीन बेहद जरूरी होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका स्‍किन पूरी तरह से साफ और ग्लो करें, तो कुछ आसान उपाय आपको करने होंगे। इसके साथ ही सुनिश्चित करें कि आप हेल्दी डाइट का सेवन करें ताकि आपके स्किन को जरूरी न्यूट्रिशन मिल सके।

स्‍किन टाइप (Skin Type)

आपको भी महिलाओं की तरह, स्‍किन की बेहतर देखभाल के लिए अपनी स्‍किन टाइप को जानना होगा। आपकी स्किन ड्राय, तैलीय या कॉम्‍बिनेशन हो सकती है। इससे आपको आपकी स्किन के प्रकार के अनुसार सही स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट चुनने में मदद मिलेगी। स्‍किन पर सही प्रकार के प्रोडक्‍ट लगाने से स्‍किन में चमक बढ़ेगी वह हेल्‍दी भी दिखेगी।

ये भी पढ़ें: सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन-सा है? देखें टॉप 15 की लिस्ट

मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing)

सीटीएम (CTM) का मतलब होता है- क्लींजिंग, टोनिंग मॉइस्चराइजिंग है। आपको दिन में कम-से-कम दो बार अपना चेहरा साफ करना चाहिए। टोनिंग के लिए, आप अपनी स्किन के प्रकार के अनुसार टोनर चुन सकते हैं। या बस गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मॉइस्चराइजिंग बेहद जरूरी है। अगर आपका स्किन ऑयली है तो बॉटर बेस्‍ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। और ड्राय स्‍किन के लिए तेल आधारित गाढ़ा मॉइस्चराइजर चुनें।

स्किन स्क्रबिंग (Skin Scrubbing)

स्क्रबिंग आपके स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। यह स्किन के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। ये आपकी स्किन से गंदगी और पोलूशन को हटाता है। यह आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने में भी मदद करता है। आप एक दिन छोड़कर स्क्रब कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएशन करना बेहतर रहेगा।

ये भी पढ़ें: पीने का सबसे अच्छा पानी कौन-सा है? जानिए RO वाटर पीना चाहिए या नहीं

सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen Lotion)

कई लोग गर्मी के मौसम में ही सनस्क्रीन लोशन लगाते हैं। लेकिन स्‍किन केयर एक्‍सपर्ट पूरे साल सनस्क्रीन लोशन लगाने की सलाह देते हैं। यहां तक कि अगर आप घर पर ही रहते हैं, बहुत कम बाहर निकलते हैं, तब भी चेहरे पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं। यह आपकी फ्री रैडिकल्‍स से बचाता है, जिससे एजिंग का प्रभाव धीमा पड़ने लगता है।

वाटर ड्रिंकिंग (Water Drinking)

पानी सहतमंद बने रहने के लिए सबसे अहम चीज है। यह आपकी स्किन के हेल्थ के लिए भी आवश्यक है। यह आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपकी स्किन को अंदर से साफ करता है। पर्याप्त पानी पीने से आप एक नेचूरल चमक पा सकते हैं। अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो ऊपर के बताए उपाए बेअसर देखेंगे।

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए करें ये 10 आसान और कारगर उपाय

नो स्मोकिंग (No smoking)

अगर आप स्मोकिंग करते हैं। भले ये दोस्‍तों के कहने या फिर किसी के दबाव में आकर करते हैं तो जान लीजिए स्किन के लिए यह सबसे खराब आदत है। स्‍मोकिंग से न सिर्फ कैंसर होता है बल्‍कि स्किन की इलास्टिसिटी भी धीरे-धीरे कम होनी शुरू हो जाती है। इससे कोलाजेन का उत्‍पादन धीमा पड़ने लगता है जिसकी वजह से झुर्रियां आती हैं और स्‍किन का रंग बेरंगत होने लगता है। इससे इंसान समय से पहले बुढ़ा लगने लगता है।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.