हर 100 बच्चे में से एक को होने वाला हाइड्रोनेफ्रोसिस आखिर है क्या?

हर 100 बच्चे में से एक को होने वाला हाइड्रोनेफ्रोसिस आखिर है क्या?

हाइड्रोनफ्रोसिस का सीधा-सा अर्थ है एक या दोनों किडनी में सूजन। यह आमतौर पर पेशाब के जमा होने के चलते होता है। यह कई प्रकार का होता है और किसी भी उम्र में हो सकता है। अगर यह एक तरफ है, तो इसे यूनीलेटरल हाइड्रोनेफ्रोसिस कहा जाता है।

अगर यह दोनों किडनी में होता है तो उसके बाइलेटरल हाइड्रोनेफ्रोसिस कहते हैं। हाइड्रोनेफ्रोसिस आम तौर पर तब होता है जब पेशाब किडनी से पेशाब की थैली तक ठीक से नहीं जा पाते हैं जिसके कारण किडनी में सूजन आ जाती है। यह आमतौर पर केवल एक किडनी को प्रभावित करता है, पर इसमें दोनों भी शामिल हो सकते हैं।

हाइड्रोनेफ्रोसिस कोई प्राथमिक बीमारी नहीं है। यह एक दूसरे दर्जे की बामारी है जो किसी पहले से मौजूद दूसरी बीमारी के चलते उत्पन्न होती है। यह बनावट-संबंधी समस्या है जो पेशाब के रास्ते में रुकावट या बाधा डालने के फलस्वरूप सामने आता है। ऐसा कहा जाता है कि हाइड्रोनेफ्रोसिस हर 100 शिशुओं में से एक को प्रभावित करता है।

ये भी पढ़ें: मोटापा का मुख्य कारण है ये 10 बैड हैबिट, आप भी हैं शिकार तो तुरंत छोड़ें

हाइड्रोनेफ्रोसिस के लक्षण क्या हैं?

आम तौर पर, पेशाब हल्का दबाव के साथ पेशाब के रास्ते से निकलता है। अगर पेशाब के रास्ते में कोई रुकावट हो तो दबाव बन सकता है। लंबे समय तक पेशाब जमा रहने के बाद, आपकी किडनी बड़ी हो सकती है। आपकी किडनी पेशाब से इतनी भर सकती है कि वह आस-पास के अंगों पर दबाव डालने लगती है। यदि इसका बहुत लंबे समय तक इलाज नहीं किया जाता है, तो यह दबाव आपके किडनी स्थाई तौर पर काम करना बंद कर सकता है।

हाइड्रोनेफ्रोसिस के हल्के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना और पेशाब करने की बढ़ती इच्छा शामिल है। अन्य संभावित गंभीर लक्षण जो आप अनुभव कर सकते हैं वे कुछ इस प्रकार हैं:

  • बार बार पेशाब आना
  • पेडू में दर्द
  • मतली और उल्टी होना
  • पेशाब के दौरान दर्द
  • बुखार आना
  • पेट का फूल जाना
  • पेशाब का रंग गहरा होना
  • अधूरा मलत्याग, या पेशाब की थैली ठीक से खाली न होना

पेशाब के प्रवाह में बाधा डालने से पेशाब की नली में इंफेक्शन (UTI) होने की संभावना बढ़ जाती है। यही कारण है कि यूटीआई हाइड्रोनेफ्रोसिस की सबसे आम समस्याओं में से एक है। यूटीआई के कुछ लक्षणों में शामिल हैं:

  • पेशाब धूंधला होना
  • पेशाब त्याग करने में दर्द
  • पेशाब के साथ जलन होना
  • पेशाब की कमज़ोर धारा
  • पीठ दर्द
  • पेशाब थैली में दर्द
  • बुखार आ जाना
  • ठंड लगना

अगर आपको हाइड्रोनेफ्रोसिस के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसके बारें में बात करने के लिए अपने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लें। इलाज नहीं होने यूटीआई अधिक गंभीर स्थितियों में पहुंच सकता है। जैसे- पायलोनेफ्राइटिस, किडनी इंफेक्शन और सेप्सिस, खून के फ्लो में इंफेक्शन या खून विषाक्तता।

ये भी पढ़ें: ऑटिज्म क्या है? ये लक्षण दिखे तो समझो आपका बच्चा है बीमार

हाइड्रोनेफ्रोसिस का क्या कारण है?

हर 100 बच्चे में से एक को होने वाला हाइड्रोनफ्रोसिस आखिर है क्या?

हाइड्रोनेफ्रोसिस कोई बीमारी नहीं है। इसके बजाय, यह आंतरिक और बाहरी स्थितियों के कारण हो सकता है जो किडनी और पेशाब संग्रहण प्रणाली को प्रभावित करते हैं। हाइड्रोनेफ्रोसिस के सबसे आम कारणों में से एक तीव्र एकतरफा प्रतिरोधी यूरोपैथी है। यह आपके पेशाब की नली में से एक में अचानक रुकावट का विकास है, जो नलिकाएं हैं जो आपके किडनी को आपके पेशाब थैली से जोड़ती हैं।

इस रुकावट का सबसे आम कारण किडनी की पथरी है, लेकिन जख्म और खून के थक्के भी तीव्र एकतरफा प्रतिरोधी यूरोपैथी का कारण बन सकते हैं। अवरुद्ध पेशाब की नली के कारण पेशाब वापस किडनी में जा सकता है, जिससे सूजन हो जाती है। पेशाब के इस बैकफ्लो को वेसिकोरेटेरल रिफ्लक्स (वीयूआर) के रूप में जाना जाता है। रुकावट के अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं:

  1. यूरेटेरोपेल्विक जंक्शन में एक मोड़, जहां पेशाब की नली किडनी से जाकर मिलती है।
  2. पुरुषों में बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्लैंड, जो प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) या प्रोस्टेटाइटिस के कारण हो सकती है।
  3. गर्भावस्था, जो बढ़ते गर्भ के चलते दबाव का कारण बनता है।
  4. पेशाब की नली में या उसके निकट ट्यूमर।
  5. किसी चोट या जन्म दोष के कारण पेशाब की नली का सिकुड़ना।

ये भी पढ़ें: किडनी को हेल्दी रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये 8 नियम

हाइड्रोनेफ्रोसिस का निदान कैसे किया जा सकता है?

हाइड्रोनेफ्रोसिस इलाज नीचे दिए गए कारण पर निर्भर करता है, जिसका पता रोगी के क्लिनिकल समाधान के तहत किया जा सकता है।

  1. सबसे पहले आपको एक डॉक्टर मिलकर शारीरिक परीक्षण शुरू कराना होगा। यह दर्द और बीमारी के अन्य लक्षणों की जांच, एक विस्तृत पिछले इतिहास लेने या अपने पेशाब की थैली वाले हिस्से में बढ़े हुए मूत्राशय को महसूस करके किया जाता है।
  2. ब्लड टेस्ट जैसे किसी भी इंफेक्शन का पता लगाने के लिए कुल ब्लड काउंट और किडनी फंक्शन का आकलन करने के लिए क्रिएटिनिन, खून यूरिया नाइट्रोजन के स्तर की जांच की जाएगी।
  3. मूत्र परीक्षण – पथरी या जीवाणु इंफेक्शन की उपस्थिति का पता लगाने के लिए मूत्र के नमूने लिए जाते हैं।
  4. हाइड्रोनेफ्रोसिस के निदान की पुष्टि करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड कराना होगा।
  5. केयूबी एक्स-रे (एक एक्स-रे जो किडनी, मूत्रवाहिनी और मूत्राशय को दिखाता है) का उपयोग किडनी में पथरी को रेडियोडेंस या रेडिओल्यूसेंट के रूप में वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है और यह निर्धारित करने के लिए केयूबी एक्स-रे का उपयोग किया जा सकता है। ताकि पता लगाया जा सके कि क्या पथरी पेशाब की नली में जाने में सक्षम है।
  6. एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेन्स इमेजिंग ) और सीटी (एक्स-रे कंप्यूटेड टोमोग्राफी) जैसे स्कैन कराया जा सकता है।
  7. एक संभावना यह भी है कि आपका डॉक्टर एक एमएजी 3 स्कैन लिख सकता है जो कि किडनी फंक्शन और जल निकासी क्षमता का आकलन करेगा।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन क्या है? इसकी पहचान और इलाज कैसे किया जा सकता है!

हाइड्रोनेफ्रोसिस के लिए इलाज के विकल्प क्या हैं?

हाइड्रोनेफ्रोसिस का इलाज मुख्य रूप से पेशाब के प्रवाह को रोकने वाली किसी भी चीज़ से छुटकारा पाने पर केंद्रित होता है। आपका डॉक्टर आपके लिए जो इलाज विकल्प चुनता है वह आपकी रुकावट के कारण पर निर्भर करेगा। यदि अवरुद्ध पेशाब की नली आपकी स्थिति का कारण बन रही है, तो आपके डॉक्टर को निम्नलिखित में से कोई भी कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है:

  1. हो सकता है आपका डॉक्टर यूरेटरल स्टेंट डाले, जो एक ट्यूब होता जो यूरेटर को पेशाब थैली में जाने की अनुमति देता है। एक नेफ्रोस्टॉमी ट्यूब डालें, जो अवरुद्ध पेशाब को पीठ के माध्यम से निकलने देती है। इंफेक्शन को नियंत्रित करने के लिए एंटीबायोटिक्स लिख सकता है। या फिर आपका डॉक्टर सर्जरी से रुकावट को दूर कर सकता है।
  2. यदि खून का थक्का जैसी कोई चीज़ रुकावट का कारण बन रही है, तो आपका डॉक्टर प्रभावित क्षेत्र को पूरी तरह से हटा सकता है। फिर वे सामान्य पेशाब प्रवाह को बहाल करने के लिए आपके पेशाब की नली के स्वस्थ सिरों को फिर से जोड़ सकता है।
  3. अगर आपके हाइड्रोनेफ्रोसिस का कारण किडनी की पथरी हो गई है, तो आपको इसे हटाने के लिए सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। ऐसा करने के लिए, आपका डॉक्टर एंडोस्कोपिक सर्जरी कर सकता है, जिसमें प्रक्रिया को करने के लिए छोटे उपकरणों का उपयोग करना शामिल है। यह आपके इलाज और पुनर्प्राप्ति समय को काफी कम कर देता है।
  4. आपका डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक्स भी लिख सकता है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपको किडनी में इंफेक्शन नहीं होगा। अगर आपको जल्दी इलाज मिल जाता है, तो यह अच्छा रहता है। मान लीजिए आपके हाइड्रोनेफ्रोसिस के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है, तो पूरी तरह से ठीक होने की सफलता दर 95 प्रतिशत अनुमानित है।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.