दही-चिवड़ा खाने के नायाब फायदे जानते हैं? क्यों इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए!

दही-चिवड़ा खाने के नायाब फायदे जानते हैं? क्यों इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए!

देशभर में 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार धूम-धाम से मनाया गया। इस दिन दही-चिवड़ा लोग खाते हैं। मकर संक्रांति वाले दिन दही-चिवड़ा खाने के पीछे ऐसे तो धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह एक हेल्दी नाश्ता भी माना जाता है। सुबह-सुबह अगर दही-चिवड़ा आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपके सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है।

ऐसे तो आज के मॉर्डन जमाने में लोग दलिया, ओट्स, ब्रेड, ऑमलेट जैसी चीजों से ब्रेकफास्ट करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप देसी और पौष्टिक आहार लेते हैं तो इसके खाने के कई फायदे हैं। अगर आपको बहुत तेज भूख लगी है तो एक कटोरी दही-चिवड़ा खा लें। दिन भर भूख नहीं लगेगी और पेट भी साफ रहेगा। दही-चिवड़ा को खासकर झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में खूब पसंद किया जाता है। इसे आप भी खा सकते हैं नाश्ते में। आइये जानते हैं दही-चिवड़ा खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

दही-चिवड़ा खाने का नायाब फायदे जानते हैं? क्यों इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए!

पचाने में आसान

दही-चिवड़ा हैवी मील जरूर है लेकिन यह बहुत ही आसानी से और जल्दी पच जाता है। सुबह खाली पेट खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इसे खाने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी। दही-चिवड़ा के साथ गुड़ या फिर चीनी जिसके साथ भी खाना चाहे आप खा सकते हैं। गुड़ पेट ठंडा रखने में मदद करता है।

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर होता है चिवड़ा। क्योंकि यह चावल से बना होता है। और जब आप इसे दही के साथ खाएंगे यो ये और भी अधिक हेल्दी हो जाएगा। आंतों को हेल्दी रखने के लिए यह परफेक्ट डाइट है। अगर आपका वजन अधिक है और आप कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में दही-चिवड़ा को जरूर शामिल करें।

कम कैलोरी

दही-चिवड़ा में फाइबर होने के साथ-साथ कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं, और इसमें सिर्फ 300 कैलोरी मौजूद होती है। इसलिए वेट लॉस के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आयरन से भरपूर

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो अपनी डाइट में दही-चिवड़ा शामिल कर लें। इसके अलावा एनीमिया जैसी बीमारी के खतरे को भी कम करती है।

खराब के लिए लाभदायक

दस्त या फिर आपका पेट खराब हो गया जो तो दही-चिवड़ा खाएँ। ध्यान रखें कि दही-चिवड़े के साथ गुड़ ही मिक्स करें चीनी नहीं। साथ ही केला मिलाकर खाएं। केला पेट बांधता है। इसलिए कहा भी गया है कि पेट खराब होने पर केला खाएं। तो जब भी पेट खराब हो बस चिवड़े को धोकर एक बर्तन में छान लें और उसमें दही और गुड़ को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें केले को मैश कर दें। बस आराम से बैठकर इसका मज़ा लें। ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.