आपका स्मार्टफोन ओवरहीट हो रहा है? करें ये काम, वरना हो सकता है ब्लास्ट

आपका स्मार्टफोन ओवरहीट हो रहा है? करें ये काम, वरना हो सकता है ब्लास्ट

आज हम सबको स्मार्टफोन की लत लग चुकी है। बिना फोन के एक मिनट भी रहना मुश्किल हो गया है। किसी को कॉल करनी हो या फिर मेल, देश-विदेश की जानकारी, अपनों से दूर रहकर भी वीडियो कॉल के जरिये आसानी से जब दिल करें बात हो जाना, डिजिटल पेमेंट करना स्मार्टफोन के कारण सब आसान हो गया है। लेकिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर रोज इतना ज्यादा हो जाता है कि फोन ओवरहीट होने लगता है।

खासतौर से गर्मी के मौसम में। ऐसे में यूजर्स को फोन शटडाउन, बैटरी ड्रेन, जैसी समस्याएं झेलनी पड़ जाती है। और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फोन ओवरहीट होने से फोन की बैटरी ब्लास्ट भी हो सकती है। फोन ब्लास्ट की कई घटनाएं हम सभी ने देखी और सुनी है।

ऐसे में हम सभी को सतर्कता बरतनी चाहिए जिससे कोई दुर्घटना न हो। इसके लिए कुछ ऐसे तरीके अपनाने की जरूरत है जिससे फोन को ओवरहीट होने से बचाया जा सके। आज हम इन तरीकों के बारे में जानेंगे जिससे फोन ओवरहीट न हो।

ये भी पढ़ें: अब हेडफोन की जरूरत नहीं, इस ब्रेन चिप से संगीत सीधे आपके दिमाग तक पहुंचेगा

आपका स्मार्टफोन ओवरहीट होने लगे करें ये काम, वरना हो सकता ब्लास्ट

डायरेक्ट सनलाइट से रखें दूर

फोन पर कभी भी सीधे धूप नहीं लगना चाहिए ये हमेशा ध्यान रखें। सीधे धूप लगने से अगर फोन ओवरहीट हो जाता है। यही नहीं इससे फोन अचानक से शटडाउन भी हो सकता है। और इसका असर फोन की बैटरी पर होगा। इसलिए धूप हो तो फोन को न रखें और न ही प्रयोग करें।

कम रखें ब्राइटनेस

ज्यादातर लोगों को फोन की ब्राइटनेस बढ़ाकर काम करने की आदत होती है। इसका सीधा असर बैटरी पर पड़ता है। दरअसल, फोन की ब्राइटनेस ज्यादा बढ़ाने पर फोन की बैटरी और प्रोसेसर को ज्यादा काम करना पड़ जाता है। इससे फोन ओवरहीट होने लगता है। इसलिए ब्राइटनेस को अधिक बढ़ा कर न रखें।

ये भी पढ़ें: ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 10 हजार से भी कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

बैकग्राउंड ऐप्स को बंद रखें

अक्सर हम ऐप्स को खुला छोड़ देते हैं। और खुले ऐप्स बैकग्राउंड में काम करती रहती है। और फोन हीट होता रहेगा। बैटरी भी जल्द ही समाप्त होते रहेगी। इसलिए अगर आप किसी ऐप पर काम नहीं कर रहे हैं तो ऐप्स को बैकग्राउंड में से भी बंद कर दें।

आपका स्मार्टफोन ओवरहीट होने लगे करें ये काम, वरना हो सकता ब्लास्ट

बैक कवर को निकाल दें

फोन पर हमेशा कवर लगाकर रखने से भी कई बार फोन हीट होने लगता है। इसलिए कभी-कभी कुछ देर के लिए फोन कवर को निकाल दें। और कुछ घंटे बाद वापस से लगा लें। इससे फोन ठंडा होगा।

फोन की बैटरी चेक कराएं

फोन की बैटरी खराब होने वाली होती है या फिर हो जाने पर भी फोन ओवरहीट होने लगता है। अगर फोन में ओवरहीट होने की परेशानी लगातार रह रही हो तो सर्विस सेंटर जाकर अपने फोन को एक बार जरूर चेक कराएं। क्योंकि अगर बैटरी खराब होगी तो वो ब्लास्ट भी हो सकती है और लीक भी। इसलिए फोन के साथ कभी भी लापरवाही न बरतें।

ये भी पढ़ें: ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

आपका स्मार्टफोन ओवरहीट होने लगे करें ये काम, वरना हो सकता ब्लास्ट

फोन को पूरा चार्ज न करें

हम सभी फोन को पूरा 100% होने तक चार्ज करते हैं और फिर 0 होने तक यूज़ करते हैं। ऐसा कुछ समय तक करें। फिर आप चाहें तो फोन को 90 परसेंट तक चार्ज करें और जब फोन की बैटरी 30 परसेंट से नीचे जाने लगे तभी इसे दोबारा चार्ज में लगाएं। इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। और फोन भी ओवरहीट नहीं होगा।

कभी-कभी फोन कर दें ऑफ

जिस तरह से हमें सांस लेना जरूरी है ठीक उसी तरह से फोन को भी राहत की जरूरत है। इसलिए कभी-कभी फोन स्वीचऑफ कर दें। दिन में नहीं कर सकते तो रात में कर लिया करें। रोजाना नहीं कर सकते तो कम-से-कम सप्ताह में एक बार कुछ देर के लिए बंद करके जरूर रखें।

रातभर फोन चार्ज में डाल न छोड़ें

मोबाइल को कभी भी रातभर चार्ज पर लगा कर नहीं छोड़ना चाहिए। लगातार चार्जिंग से फोन की बैटरी में दिक्कत आने लगती है। कई फोन ऐसे हैं जिनका पावर फुल चार्ज होने के बाद डिसकनेक्ट हो जाता है। लेकिन हर फोन में ये सुविधा नहीं है। इसलिए रातभर फोन चार्ज पर न छोड़ें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.