साइकिलिंग है सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज, पर रखें इन बातों का ख्याल

साइकिलिंग है सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज, पर रखें इन बातों का ख्याल

साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे शरीर के लगभग हर मसल का मूवमेंट होता है। साइकिलिंग करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। आप अगर रोजाना साइकिलिंग करते हैं तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। और जिनका वजन अधिक है और वो अपना वजन कम करना चाहता है तो रोजाना साइकिलिंग करें।

साइकिल चलाने से अर्थराइटिस, कैंसर और हृदय रोगों का खतरा भी कम हो जाता है। यही नहीं डायबिटीज और तनाव से जूझ रहे हैं तो साइकिलिंग बहुत उपयोगी है। इससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है।

यही नहीं यह फेफड़ों को ज्‍यादा ऑक्‍सीजन ग्रहण करने के लिए भी तैयार करती है।साइकिल चलाना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य के साथ ही यह पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छा है।

साइकिलिंग है सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज, पर रखें इन बातों का ख्याल

ये भी पढ़ें: रात को बाल बांधकर सोना बेहतर है या खोलकर? हेयर हेल्थ के लिए क्या है सही जानें

साइकिल चलाना आपके लिए कैसे फायदेमंद है?

हृदय हेल्थ के लिए बेहतर

दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हृदय संबंधी गंभीर समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसे नियमित व्यायाम के रूप में लें। यह आपके रक्तचाप के स्तर को भी नियंत्रित रखेगा।

फेफड़ों के लिए फायदेमंद

साइकिल नियमित रूप से अगर आप चलाते हैं तो यह आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। दरअसल, साइकिल चलाते समय, फेफड़ों को लगातार ताजा ऑक्सीजन मिलती है और उच्च श्वास दर उनके आस- पास की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करती है।

मांसपेशियों के लिए लाभकारी

साइकिलिंग करने से मांसपेशियां मजबूत होती है। यह आपके क्वाड्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को लक्षित करती है।

वजन कम करने में मददगार

साइकिल चलाने से आपका वजन बहुत जल्दी कम होगा। इसे रोजाना करने से तेजी से चर्बी घटाएगा। अगर आप लगभग एक घंटे तक साइकिल चलाते हैं तो यह आपके शरीर से 400 से 1000 कैलोरी जलाने में मदद करता है।

साइकिलिंग है सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज, पर रखें इन बातों का ख्याल

ये भी पढ़ें: सेहत से जुड़े 15 हेल्थ मिथ्स जिनका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं, आप भी जानें

साइकिल चलाना एक बेहतरीन व्यायाम है, लेकिन इसे करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं इससे संबंधित सावधानियों के बारे में-

❑ अगर आप कमर दर्द, गर्दन और रीढ़ की हड्डी की परेशानियों से जूझ रहे हैं यो तो साइकिलिंग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। बिना सलाह के साइकिलिंग न करें।

❑ आप अभी-अभी साइकिलिंग करना शुरू किए हैं तो कुछ दिनों तक बहुत देर तक साइकिलिंग न करें।

❑ साइकिल का चुनाव बहुत जरूरी है। साथ ही सेफ्टी उपकरण भी पहनें, ताकि दुर्घटना की स्थिति में गंभीर चोट से बचा जा सके।

❑ गरिष्ठ भोजन या फैटी फूड लेने के बाद साइकिल न चलाएं।

❑ साइकिल चलाने से पहले या फिर साइकिलिंग के दौरान बहुत ज्यादा पानी न पिएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे पेट दर्द या मतली की परेशानी हो सकती है। बहुत अधिक प्यास लग रही जो तो घूंट-घूंट कर थोड़ा पानी पिएं।

तो ये थे साइकिल चलाने के कुछ फायदे और सावधानियां। इन सब बातों का ख्याल करते हुए आप साइकिल को अपना दोस्त बना सकते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.