किडनी को हेल्दी रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये 8 नियम

किडनी को हेल्दी रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये 8 नियम

किडनी का आकार वैसे तो मुट्ठी के सामान होते हैं लेकिन ये हमारे शरीर में कई कार्य करते हैं। यह हमारे शरीर के रक्त से अपशिष्ट चीजों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फिल्टर करते हैं। और फिर शरीर की अपशिष्ट चीजें पेशाब के माध्यम से निकल जाता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर के पीएच, नमक और पोटेशियम के लेवल को नियंत्रित करती हैं।

साथ ही यह हार्मोन भी उत्पन्न करते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी नियंत्रित करते हैं। यही नहीं शरीर को हड्डियों के निर्माण और मांसपेशियों के कार्य को विनियमित करने के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए जरूरी की हम अपने किडनी का ख्याल रखें। क्योंकि किडनी की बीमारी अगर एक बार लग गई तो न केवल यह बोझिल है बल्कि महंगा भी है। और तो और कुछ मामलों में असंभव भी है।

किडनी से संबंधित बीमारी हमारी बुरी आदतों के कारण होती है। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा आहार और दिनचर्या। इसलिए किडनी को अगर स्वस्थ रखना है तो हमें अपनी आदतें बदलनी होगी। आइए जानते हैं हमें किन चीजों पर ध्यान रखने की जरूरत है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये 8 नियम

ये भी पढ़ें: सेहत से जुड़ी 15 हेल्थ मिथ्स जिनका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं, आप भी जानें

कम खाएं नमक

जैसा कि आपको मालूम होगा कि नमक में सोडियम अधिक होता है। सोडियम के अधिक सेवन से शरीर में उच्च रक्तचाप होता है। आपको बता दें कि कई बार किडनी की समस्या उच्च रक्तचाप के कारण होती हैं। इसलिए कम नमक खाने की आदत डालें। ऊपर से नमक ले कर बिल्कुल भी न खाएं।

पानी खूब पिएं

हर व्यक्ति को खूब पानी पीना चाहिए। कहते हैं दिनभर में लगभग दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। किडनी शरीर की अशुद्धियों को फिल्टर करती है। और पानी पीने से किडनी को शरीर से विषाक्त पदार्थों को मूत्र से बाहर निकालने में मदद मिलती है। हां, इस बात का भी ध्यान रखें कि बहुत अधिक पानी न पिएं क्योंकि अधिक मात्रा में पानी पीने से यह किडनी को प्रभावित कर सकता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये 8 नियम

सन्तुलित आहार

आज का समय ऐसा हो गया है कि हम जंक फूड पर ज्यादा आकर्षित हैं। जोकि हमारे जीभ के स्वाद के लिए तो अच्छा है लेकिन हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं। हमें ज्यादा से ज्यादा विटामिन, खनिज और प्रोटीन सहित पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। पौष्टिक और संतुलित आहार खाने से किडनी को उचित पोषण मिलता है और इसके कार्य करने की क्षमता बढ़ेगी। इसलिए हमेशा शुद्ध आहार ही लें।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन होने के लक्षण क्या हैं? जानें इससे बचने का उपाय

तरल पदार्थों का सेवन

किडनी को स्वस्थ रखना है तो तरल पदार्थों के सेवन करना बहुत जरूरी है। यूं कहूँ तो जैसे पानी पीना बहुत जरूरी है उसी तरह से तरल पदार्थ का सेवन भी बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे किसी भी फल का जूस, दाल, छाछ और अन्य पेय पदार्थ जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ प्रदान करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि कोल्डड्रिंक, चाय या फिर कॉफी का सेवन न करें। क्योंकि इनके अधिक सेवन से किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये 8 नियम

नशायुक्त चीजों से दूरी

धूम्रपान हो या फिर शराब यह हमारे शरीर की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। जिसके कारण हमारे शरीर में और किडनी में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है। और धीरे-धीरे किडनी काम करने की क्षमता खो देती है। इसलिए अगर आप धूम्रपान और शराब लेते हैं तो जल्द से जल्द बंद कर दें।

करें एक्सरसाइज और योगा

हर व्यक्ति को एक्सरसाइज और योग करना चाहिए। यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज योग करने से कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। एक्सरसाइज और योग करने से यह शरीर के अंगों को खोलता है और खून का प्रभाव सही रखता है। ब्लडप्रेशर को भी कम कर सकता है और आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, जो कि किडनी की क्षति को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए हर रोज लगभग एक घंटा योगा या फिर एक्सरसाइज जरूर करें।

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए करें ये 10 आसान और कारगर उपाय

ब्लड प्रेशर की निगरानी

बीमारी जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारी या फिर हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्या है तो डॉक्टर के परामर्श से दवा लेते रहें। क्योंकि इनमें से कोई भी बीमारी आपके शरीर पर प्रभाव डाल सकता है। इसलिए डॉक्टर के परामर्श से दवा लेते रहें। और बीमारी को नियंत्रित रखें। क्योंकि इनमें से कोई भी बीमारी सबसे पहले किडनी को ही प्रभावित करती है। इसलिए समय से दवा लें और चेकअप करवाते रहें।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये 8 नियम

मोटापा न होने दें

कहते हैं मोटापा यानी कि बीमारी का घर। मोटापा अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। जो कि किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। जैसे कि डायबिटीज, हृदय रोग, थाइराइड और किडनी की। इसलिए मोटापा को अपने शरीर में जगह मत दीजिए। एक्सरसाइज कीजिए, सुबह दौड़ने जाइए। शरीर में आलस आने मत दीजिए।

नियमित स्वास्थ्य परीक्षण 30 वर्ष की आयु के बाद नियमित स्वास्थ्य जांच करवाते रहें। जांच करवाने से हमें किसी भी बीमारी का शुरुआती लक्षण पता चल जाएगा और उस पर समय रहते नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए मूत्र, रक्त और गुर्दे के नियमित जांच करवाएं। खासकर वे लोग जरूर करवाएं जिनके परिवार में किसी को मधुमेह, उच्च रक्तचाप या फिर दिल का दौरा और कैंसर की बीमारी किसी को है। तभी आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.