एक फेसपैक और पाएं ड्राईनेस, रिंकल्स और पिगमेंटेशन से छुटकारा

एक फेसपैक और पाएं ड्राईनेस, रिंकल्स और पिगमेंटेशन से छुटकारा

स्किन केयर रूटीन एक ब्यूटी टर्म है, लेकिन यह हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि हर कोई अपनी स्किन के बनावट को समझे। अमूमन मौसम के हिसाब से ब्यूटी टर्म बदल जाता है।

खासकर सर्दियों में और गर्मियों में स्किन केयर रूटीन बदलती है। मौसम बदलते ही बहुत सारी समस्याएं स्किन को लेकर आने लगती हैं। इस मौसम में स्किन को खासकर केयर करने की जरूरत पड़ती है।

सर्दी या गर्मी बढ़ने से आमतौर पर स्किन में पिगमेंटेशन, रिंकल्स और ड्राईनेस बढ़ जाती है। ये सब हमारे चेहरे की रौनक छीन लेते हैं। सर्दियों की ये समस्या बहुत से लोगों को परेशान करती है।

कई बार तो स्किन में इतना डैमेज हो जाता है कि परेशानी हमेशा के लिए बन जाती है। धीरे-धीरे स्किन का पिगमेंटेशन बढ़ता चला जाता है। ऐसे हालात में क्यों न कुछ ऐसा उपाय किया जाए जिससे स्किन से जुड़ी ऐसी सारी समस्ताओं से छुटकारा मिल जाए।

ये भी पढ़ें: घर पर ही दूध से बनाएं मिल्क पाउडर, जानें दो आसान तरीके

आपको आज हम एक ऐसे ही फेस पैक के बारे में बताने वाले हैं जो घरेलू चीजों से बनता है और आपके चेहरे की पिगमेंटेशन, रिंकल्स और ड्राईनेस को बहुत आसानी से दूर कर देता है।

विंटर फेस पैक बनाने के लिए सामग्री-

  • 1 चम्मच चावल का आटा
  • 1 चम्मच बेसन
  • 2 चम्मच दही
  • 4-5 बूंदे (बादाम तेल, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल) किसी भी तेल की

यहां ध्यान दें कि आप इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। लेकिन ख्याल रहे कि उन्हीं ऑयल का चुनाव करें जो आपके स्किन को सूट करता हो। जिस तेल को आपने पहले ट्राई न किया हो उसके इस्तेमाल से बचें। हो सके तो पैक बनाने के पहले अपनी स्किन पर पहले तेल का एक पैच टेस्ट जरूर कर लें।

ये भी पढ़ें: सर्दी में पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये 4 एक्‍सरसाइज, जल्‍द दिखेगा असर

फेस पैक बनाने की विधि-

सबसे पहले ऊपर दिए गए इन सभी इंग्रीडियंट्स को एक साथ मिक्स करें। इनकी कंसिस्टेंसी पतली होनी चाहिए। अपने चेहरे पर इसे लगाएं। लेकिन ध्यान रहे कि मसाज बिल्कुल न करें। सिर्फ फेसपैक की तरह लगाएं। चेहरे के एक्सफोलिएशन के बाद फेस पैक को सूखने दें।

जब सूख जाए जाए उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को डैब करें। फिर पैक को उंगलियों की मदद से हटाएं। ख्याल रहे कि हटाने के लिए बहुत अधिक रगड़ना नहीं है। सिर्फ हल्के हाथों से एक्सफोलिएशन के लिए प्रेशर डालना है। आपने अगर बहुत ज्यादा रगड़ने की कोशिश की तो इससे स्किन में रैशेज पड़ सकते हैं। ड्राई स्किन बहुत जल्दी डैमेज होती है इसलिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

विंटर फेस पैक के फायदे

  1. ड्राईनेस कम करने में यह फेस पैक मदद करता है।
  2. स्किन को टाइट बनाने में मदद कर सकता है।
  3. झुर्रियों की समस्या को कम करता है।
  4. पिगमेंटेशन को खत्म करता है।

ये भी पढ़ें: स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने पहले ये 5 काम

पैक के फायदों को जानकर आपको समझ में आ गया होगा कि यह एंटी-एजिंग पैक है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर किसी चीज से एलर्जी हो या फिर कोई दवा चल रही हो तो इस पैक का इस्तेमाल कतई न करें।

वैसे भी अलग-अलग व्यक्ति स्किन पर देसी नुस्खों का असर अलग-अलग तरीके से होता है। इसलिए आप वही चीजें ट्राई करें जो आपको सूट करती हो। आप यदि अपने स्किन टाइप को लेकर श्योर नहीं हैं तो फिर एक बार आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए। और जितना हो सके अधिक कैमिकल वाली चीजों से दूरी बनाकर रखें।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.