किसानों का आंदोलन 5वें दिन भी जारी, सब्जी मंडी एसोसिएशन का मिला साथ

किसानों का आंदोलन 5वें दिन भी जारी, सब्जी मंडी एसोसिएशन का मिला साथ

नई दिल्ली: किसान तीन कृषि विधयेक कानून के खिलाफ आंदोलन कर रह रहे हैं। आज उनके आंदोलन का पांचवां दिन है। किसानों के साथ जहां प्रशासन सख्ती कर रही है। वहीं हरियाणा फल एवं सब्जी मंडी एसोसिएशन ने किसान आंदोलन को समर्थन देने का ऐलान किया है। उन्होंने फतेहाबाद के टोहाना में एक आपातकालीन प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए रविवार को बुलाया।

इसके बाद हरियाणा सब्जी मंडी एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र ठकराल ने किसान आंदोलन को एसोसिएशन की ओर से समर्थन का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सब्जी मंडी व्यापारी भी लगातार सरकार से किसानों की तरह ही अपनी मांगों को मनवाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन सरकार ने सब्जी मंडी व्यापारियों की कोई बात नहीं सुनी।

उन्होंने कहा कि किसानों पर सरकार ने जिस तरह से लाठियां बरसाई, वाटर कैनन का इस्तेमाल किया, उसकी हम एसोसिएशन की तरफ से कड़ी निंदा करते हैं। प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र ठकराल ने कहा, “हरियाणा का सब्जी मंडी व्यापारी भी किसानों के लिए तन-मन और धन से समर्थन में उतरेगा और प्रदेश की सभी 113 सब्जी मंडी के व्यापारी अपनी गाड़ियों के जरिए दिल्ली कूच करेंगे।”

ये भी पढ़ें: किसान बोलें- नहीं जाएंगे बुराड़ी, करेंगे 5 प्वाइंट हाइवे जाम, लेकर आए हैं 4 महीने का राशन

प्रदेश अध्यक्ष ने आगे कहा, “मंडी के व्यापारियों पर अनाप-शनाप टैक्स सरकार द्वारा लगाए गए हैं और इन्हीं टैक्स को वापस करवाने की मांग को लेकर सब्जी मंडी के व्यापारी मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विधायक सांसद और तमाम बड़े भाजपा नेताओं से मिलकर अपनी मांग उनके सामने रख चुके हैं और अब आखिरी रास्ता उनके पास किसानों की तरह आंदोलन करने का बचा है। इसलिए किसानों के आंदोलन को व्यापारी समर्थन करते हुए दिल्ली कूच करेंगे।”

हालांकि, उन्होंने दिल्ली कूच किए जाने के समय और तारीख का अभी ऐलान नहीं किया है। किसान दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर डटे हुए हैं। किसानों का कहना है कि वो बुराड़ी में स्थित समागम ग्राउंड नहीं जाएंगे और यहीं जमे रहेंगे। एक प्रदर्शनकारी ने बताया, “जब सारी बैठक हमेशा जंतर-मंतर पर होती हैं तो किसान को जंतर-मंतर पर क्यों नहीं जाने दे रहे? जब तक कोई फैसला नहीं निकलेगा हम यहीं रहेंगे।”

इसी बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर किसान आंदोलन को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “मोदी सरकार ने किसान पर अत्याचार किए- पहले काले क़ानून फिर चलाए डंडे लेकिन वो भूल गए कि जब किसान आवाज़ उठाता है तो उसकी आवाज़ पूरे देश में गूंजती है। किसान भाई-बहनों के साथ हो रहे शोषण के ख़िलाफ़ आप भी #SpeakUpForFarmers campaign के माध्यम से जुड़िए।”

ये भी पढ़ें: सरकार के प्रस्ताव को किसानों के ठुकराया, अब दिल्ली सीमा पर ही देंगे धरना

उधर, सरकार की ओर से किसानों से बातचीत करने की योजना पर कोशिशें तेज हो गई हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर बीती देर रात अहम बैठक हुई। खबरों के मुताबिक, इस बैठक में हैदराबाद से नई दिल्ली पहुंचते ही गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को किसानों से बुराड़ी के निरंकारी मैदान में शिफ्ट होने की अपील की थी जिसे किसानों कल प्रेस कांफ्रेस कर खारिज कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.