नॉर्मल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

नॉर्मल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

चाय का अपना एक औषधीय महत्व है। वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, कुछ ऐसे खास प्रकार के तत्व चाय में होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। चाय ऐसी पीय पदार्थ है जिससे हमें ऊर्जा और ताजगी मिलती है। यह वजन कम करने में भी मददगार हो सकती है। यह तो आमतौर पर सभी जानते हैं कि एक कप चाय हर रोज आपको दिल के दौरे, गठिया, दांत क्षय और यहां तक कि कैंसर को भी आपसे दूर रखती है।

दूध और लाल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

हालांकि, अधिकतर भारतीय लोग दूध वाली चाय, लाल चाय और ग्रीन पीने के आदि हैं। बहुत हुआ तो कुछ लोग नींबू या अदरक वाली चाय पी लेते हैं। लेकिन हम आपको कुछ हेल्दी ऑप्शन बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी इस चाय के अलावा अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। जैसे- रूइबोस टी, बैलेरीना टी, वाइट टी, ग्रीन टी, रोज टी और ग्रीन टी। तो चलिए हम आपको इनके फायदों के बारे में बताते हैं।

रूइबोस टी (Rooibos Tea)

दूध और लाल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

रूइबोस टी हर्बल टी का एक प्रकार है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। हाल के दिनों में इस चाय की खपत भारत में भी बढ़ी है। मूलत: अफ्रीका के पहाड़ों पर पाई जानेवाली इस चाय स्वाद और स्वास्थ्य फायदों की वजह से पश्चिमी देशों में काफी पसंद किया जाता है। पश्चिमी देशों में इसकी खेती करने करने का भी चलन बढ़ा है। यह कैफीन और ऑक्सलिक एसिड मुक्त होने के साथ-साथ इसमें टैनिन की मात्रा भी कम पाई जाती है।

ये भी पढ़ें: रोजाना चाय पीने का हमारे सेहत पर क्या असर पड़ता है? जानें कुछ सीक्रेट बातें

हालांकि,रूइबोस टी की अनफर्मेंटेड यानी हरी पत्तीदार चाय भी समान रूप से लाभकारी होती है। इशके सेवन से कोलेस्टेरॉल लेवल कम किया जा सकता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी ये कम करता है। रूइबोस टी ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद करती है। साथ में टाइप-2 डायबीटिज के खतरे को भी कम करती है। यह चाय कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिक और विटामिन-सी से भरपूर होती है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती देती है।

बैलेरीना टी (Ballerina Tea)

दूध और लाल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

दुनियाभर में हाल के दिनों में जो चाय हमारे लाइफस्टाइल का हिस्सा बनी है वह है-बैलेरीना टी। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह वजन कम करती है। बैलेरीना टी के सेवन से शरीर में मौजूद अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाता है, जो शरीर में होनेवाली सूजन से बचने में मददगार साबित होता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का भी काम करती है। हर्बल टी में इन सबके अलावा फ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी पाया जाता है। ये दोनों की पदार्थ हमारी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें: शाम की चाय के साथ आज ट्राई करें क्रिस्पी और लजीज थ्रेड चिकन, जानें रेसिपी

वाइट टी (White Tea)

दूध और लाल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

वाइट टी को कैमेलिया नामक पौधों की कलियों में पाए जानेवाले सिल्वर स्ट्रिंग्ज से तैयार किया जाता है। जब सिल्वर स्ट्रिंग्ज सूखने के बाद सफेद हो जाते हैं तब उससे वाइट टी तैयार की जाती है। वैसे तो, दुनियाभर में इसकी कई किस्में पाई जाती हैं, पर सिल्वर नीडल और वाइट पोनी किस्में सबसे अधिक प्रचलित हैं। इसमें टैनीन, फ्लोराइड्स, पॉलिफिनाइल्स और फ्लेवोनॉइड्स जैसे कई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

रोज टी (Rose Tea)

दूध और लाल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

यह भी एक प्रकार की हर्बल टी है, जो स्वास्थ संबंधी लाभों से भरपूर होती है। हम आपको वेट लॉस डायट को दिलचस्प बनाए रखने के लिए रोज फ्लेवर टी के बारे में बता रहे हैं। ये अपका वजन कम करने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती का भी ख्याल रखेगी। रोज टी का नियमित सेवन त्वचा में निखार लाने के अलावा बालों को सेहतमंद रखने में भी कारगर साबित होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स तो होता ही है, जो पाचन क्रिया के सुचारू संचालन के लिए लाभदायक होते हैं। पर इसकी खुशबू तनाव को कम करने के साथ-साथ हमारे मूड को भी बेहतर बनाती है।

ये भी पढ़ें: क्या आप ग्रीन टी के ये ब्यूटी सीक्रेट्स जानते हैं?

ग्रीन टी (Green Tea)

दूध और लाल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

ग्रीन टी अगर आप रोजाना एक कप लेते हैं, तो कई बीमारियों का जड़ माना जाना वाला टॉक्सिन लेवल नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा पाचन क्रिया को सुधारने, फ्री रेडिकल्स से होनेवाले नुकसान की भरपाई करने, वजन को नियंत्रित करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी ग्रीन टी बहुत लाभकारी होती है। यह चाय मुंह को संक्रमण से बचाता है। आप अपने मनपसंद सामग्रियों के साथ ग्रीन टी तैयार कर सकते हैं। जैसे लेमन, अदरक, तुलसी और दूसरे कई मसालों के साथ ग्रीन टी को बनाया और पीया जा सकता है।



(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.