क्या आप ग्रीन टी के ये ब्यूटी सीक्रेट्स जानते हैं?

क्या आप ग्रीन टी के ये ब्यूटी सीक्रेट्स जानते हैं?

ग्रीन टी को वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म के सुधार के लिए बेहद उपयोगी है। इससे आपका बेली फैट कम होता है। इसे पीकर आप तरोताजा महसूस करते हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती है। साथ ही कैंसर जैसी घातक बीमारी के बचाव में भी सहायक होती है। कोलस्ट्रोल को कंट्रोल करने आदि कई बीमारियों में यह उत्तम माना जाता है।

लेकिन क्या आपको है कि यह ग्रीन टी में कुछ ऐसे ब्यूटी सीक्रेट्स छुपे हैं जिसकी महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है। अरे इसमें बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों के साथ इस चाय ने कई सौंदर्य समस्याओं का समाधान है। यही कारण है ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ग्रीन टी के अर्क होते हैं। आपको भी जानना है इसके और भी फायदे तो चलिए हमारे साथ।

डार्क सर्कल्स

ग्रीन टी पीने के बाद अमूमन सभी फेंक देते हैं। लेकिन ग्रीन टी बैग्स को फेंके नहीं। उन्हें ठंडा करें और फिर अपनी आंखों के ऊपर रखें। ग्रीन टी में टैनिन होता है। यह एक एस्ट्रीन्जेंट है जो चमत्कारी रूप से त्वचा को सिकोड़ता है। ठंडा टी बैग आंखों के आसपास की सूजन को कम करता हैं और त्वचा को कसता हैं। इससे प्रयोग से डार्क सर्कल्स से आप निजात पा सकती हैं।

क्या आप ग्रीन टी के ये ब्यूटी सीक्रेट्स जानते हैं?

ये भी पढ़ें: नमक-मिर्च-मसाला खाने में अधिक हो जाए तो कीजिए ये उपाय

रूखी त्वचा

आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो अपने चेहरे पर कूल ग्रीन टी रगड़ें। आप चाहें तो इसे कॉटन बॉल से भी लगा सकते हैं। त्वचा में जमे गंदगी को बाहर निकालने, बड़े छिद्रों को सिकोड़ने का काम करती है। चेहरे की चमक को बरकरार रखना है या फिर चमक चली गई है तो दिन में दो बार इसे चेहरे पर रगड़ें।

माउथ क्लींजर

यह बात अजीब लग सकता है आपको लेकिन ग्रीन टी बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने की क्षमता रखती है। बैक्टीरिया से सांस में बदबू पैदा करता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको बस इतना करना है कि सांसों की बदबू को दूर करने के लिए ग्रीन टी को पानी में मिलाकर कुला करना है।

ये भी पढ़ें: शहद है अमृत, जानें इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका

क्या आप ग्रीन टी के ये ब्यूटी सीक्रेट्स जानते हैं?

हेयर कलर

यदि आप अपने बालों को रंगने की शौकीन हैं। लेकिन केमिकल के कारण बालों के खराब होने के डर से आप अपने शौक नहीं पूरा कर पा रही तो आप ग्रीन टी का उपयोग करके देखें। यह ब्लॉन्ड कलर देता है।

हेयर साइन

ग्रीन टी का इस्तेमाल बाल धोने के लिए भी कर सकते हैं। बस 15 मिनट के लिए उबलते पानी में चाय की थैलियों को डालें और कुछ घंटों या रात भर के लिए ठंडा होने दें। इसे धुले बालों पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर आप अपने बालों में खुद ही बदलाव पाएंगे।

क्या आप ग्रीन टी के ये ब्यूटी सीक्रेट्स जानते हैं?

फेशियल स्क्रब

जैसा कि आपको पता है कि यह त्वचा को कसने में मदद करता है, इसलिए ग्रीन टी फेशियल स्क्रब बनाना चेहरे के लिए बहुत अच्छा है। इसके लिए आपको चीनी और पानी के साथ ग्रीन टी मिलाना है। हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें। यह प्राकृतिक है।

ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर होता है तिल, पर काले और सफेद तिल में बेहतर कौन?

झुरियां दूर

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों का इलाज करता है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स मुक्त कणों को बेअसर करते हैं जो आपकी त्वचा की उम्र के लिए जाने जाते हैं। यही कारण है कि सप्ताह में एक बार ग्रीन टी फेस मास्क लगाना शुरू करना होगा। 1 टीस्पून ग्रीन टी में 1/2 टीस्पून ताजा नीबू का रस मिलाएं और इस मास्क को लगभग 15 मिनट के लिए त्वचा पर रहने दें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। ये थे कुछ ग्रीन टी के ब्यूटी टिप्स। इसे प्रयोग करें और अपना एक्सपीरियंस नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.