शुगर कंट्रोल करना नामुमकिन नहीं, बस लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

शुगर कंट्रोल करना नामुमकिन नहीं, बस लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने लगत लाइफस्टाइल की वजह से बीमारी को शिकार हो जाते हैं। मौसम के हिसाब से अधिकतर लोग अपनी लाइफस्टाइल को पूरी तरह से बदल देते हैं। जैसे- ठंडी में देर से उठना, घर से बाहर न निकलना, एक्सरसाइज न करना, अत्याधिक चाय-काफी का सेवन करना, साथ ही खाने पर कोई कंट्रोल न रखना। उसी तरह से ठंडी में देर जगना वगैरह।

दरअसल, हमारे पास इतने सारे खाने के ऑप्शन्स होते है कि उनसे खुद को दूर रख पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन ऐसा करने से आपके सेहत को नुकसान पहुंचता है। इसलिए जरूरी है कि थोड़ी सावधानी बरती जाएं ताकि आप और आपकी फैमिली स्वस्थ रहे।

सर्दियों में शुगर पेशेंट्स के लिए बहुत जरूरी है कि वे थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहे। कहने का मतलब यह है कि वे एक बार में ज्यादा हैवी खाने के बजाय दिन भर में 5-6 बार खाएं। यह बात सर्दियों के मौसम में ही अप्लाई नहीं करना है बल्कि हर मौसम में शुगर पेशेंट वालों को हर दो घंटे में कुछ न खाना कुछ खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: लम्बी हाइट चाहिए तो अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स

बहुत जरूरी है कि शरीर में विटामिन डी की कमी न हो। खासकर सर्दियों में। इसलिए सर्दी के दिनों में लगभग आधा से एक घंटे तक धूप में जरूर बैठें। इससे विटामिन डी की कमी नहीं होगी।

सर्दियों में भी कोशिश करें कि सुबह की सैर पर जाएं साथ ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी जरूर करें। ध्यान रहे कि बहुत सुबह या कोहरे वाले मौसम में सैर पर न जाएं। धूप खिलने के बाद ही थोड़ी दूर टहलने के लिए जाएं।

डाइट में फाइबर से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। साथ ही डाइट में प्रोटीन रिच फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए। ऑयली खाने से दूर रहे।

अगर शुगर लेवल कंट्रोल में न हो तो घर में ग्लूको मीटर रखें और हर 15 दिन में शुगर जांच करते रहें। इसके अलावा महीने में एक बार किसी अच्छे लैब से शुगर जांच जरूर कराएं। अपनी दवाएं समय पर खाते रहें और डॉक्टर से सलाह मशवरा लेते रहें।

ये भी पढ़ें: अच्छी सेहत के लिए बाजार से आटा खरीदते समय रखें इन 3 बातों ख्याल

शुगर के मरीज उपवास करने से परहेज करें। सर्दियों में एड़ियां फटने लगती हैं। इसलिए रात में सोने से पहले गुनगुने तेल से पैरों की मालिश जरूर करें और एड़ियों पर क्रीम जरूर लगाएं। शुगर पेशेंट वाले व्यक्ति रोजाना योग और व्यायाम करें। खीरा, करेला और टमाटर का जूस सुबह में हर रोज सेवन करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.