कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी BJP नेता अनिल विज हुए पॉजिटिव

कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी BJP नेता अनिल विज हुए पॉजिटिव

नई दिल्ली: हरियाणा के गृह और स्‍वास्‍थ्‍‍‍य मंत्री अनिल विज कोरोना पोजेटिव पाएं गए हैं। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना पॉ‍जिटिव पाए गए हैं। इस बात की जानकारी उन्‍होंने खुद आज ट्वीट कर दी। जबकि उन्हें कोविड-19 वैक्सीन का टीका अभी 15 दिन पहले ही लगाया गया था।

अब सवाल उठ रहे हैं कि कोरोना का टीका लेने के महज 15 दिन बाद ही वैक्सीन का असर कैसे खत्म हो सकता है। इस तरह के कई सवाल अब वैक्सीन को खड़े हो गए हैं। हालांकि, स्वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि अनिल विज कोरोना पॉजिटिव हो सकते हैं और इसके लिए वैक्सीन पर सवाल उठाना सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: खतरे में हरियाणा की खट्टर सरकार, कांग्रेस लाएगी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के पूर्व निदेशक एमसी मिश्र ने इस संबंध में कहा, “अनिल विज ने 20 नवंबर को वैक्सीन के ट्रायल के दौरान वैक्सीन ली थी और अब वह कोविड पॉजिटिव हैं। इसके पीछे दो वजह हो सकती हैं। पहली ये कि किसी भी वैक्सीन के ट्रायल के दौरान कुछ लोगों को प्लासीबो (दवा के भ्रम में कोई सामान्य् पदार्थ) दिया जाता है और कुछ को वैक्सीन की डोज दी जाती है। यह बताया भी नहीं जाता। सिर्फ डेटा में लिखा जाता है।”

उन्होंने आगे कहा, “ये हो सकता है कि अनिल विज को प्लासीबो दिया गया हो न कि वास्तविक वैक्सीन। ऐसे में उनका पॉजिटिव होना लाजमी है। दूसरी वजह ये हो सकती है कि अनिल विज को वास्तविक दवा की ही डोज दी गई हो लेकिन कोई भी वैक्सीन कारगर होने के लिए 28 दिन का समय लेती है। 28 दिन के दौरान शरीर में एंटीबॉडीज बनती हैं। ऐसे में अनिल विज को वैक्सीन लिए हुए अभी 15 दिन ही हुए हैं। इस दौरान उनके शरीर में अभी एंटीबॉडीज नहीं बनी हैं और वे संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।”

ये भी पढ़ें: 44 सीटों पर जीत के बाद ओवैसी बोले- जहां-जहां योगी और अमित शाह गए वहां-वहां BJP हारी

ये भी पढ़ें: सलमान खान की बहन अर्पिता ने रेस्टोरेंट में तोड़े दर्जनों प्लेट, वीडियो हुआ वायरल

मिश्र का कहना है कि 15 दिन में कोई भी वैक्सीन कारगर नहीं होती। ऐसे में अभी वैक्सीन पर सवाल उठाना सही नहीं है। ऐसा होना बहुत हद तक संभव है और इससे किसी भी वैक्सीन की क्षमता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता। उन्होंने कहा कि इस संबंध में भारत बायोटेक वाले अपना डेटा देखेंगे और विज को लेकर जानकारी दे देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.