अब UNO का किसानों के समर्थन में बयान, कहा- लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन का अधिकार

अब UNO का किसानों के समर्थन में बयान,  कहा- लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन का अधिकार

नई दिल्ली: भारत में चल रहे कृषि कानून विरोधी किसान आंदोलन की चर्चा कनाडा, ब्रिटेन के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ में भी होने लगी है। हालांकि, विदेशी नेताओं के इस आंदोलन के समर्थन में बोलने पर भारत के तरफ से आंतरिक मामला बताकर विरोध जताया गया है।

पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने किसानों के समर्थन बयान दिया गया था जिसको लेकर भारत की ओर से आपत्ति जताई गई थी। इसको लेकर भारत के तरफ से कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया गया था। लेकिन शुक्रवार को ट्रूडो ने फिर से अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि वो किसी भी शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक विरोध-प्रदर्शन का समर्थन करते हैं।

ये भी पढ़ें: बंग्लादेश ने 1600 से अधिक रोहिंग्या शरणार्थियों को बाढ़ वाले सुदूर द्वीप पर भेजा

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब एक पत्रकार ने उनसे भारत सरकार द्वारा कनाडाई उच्चायुक्त के तलब किए जाने पर उनसे प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों के अधिकार के लिए कनाडा हमेशा खड़ा रहेगा चाहे वो जहां पर भी हों और बातचीत को देखकर खुशी होगी।

उनसे पत्रकार ने इसके बाद पूछा कि भारत के साथ वो द्विपक्षीय संबंधों पर असर पड़ने को लेकर इसे कैसे देखते हैं? इस पर कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा कि कनाडा हमेशा मानवाधिकारों और शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के अधिकार के पक्ष में खड़ा रहेगा।

अब संयुक्त राष्ट्र के तरफ से किसान आंदोलन को नहीं दबाने की बात कही गई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतानियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टेफने डुजारिक ने शुक्रवार को कहा, ”जहां तक भारत का सवाल है, मैं आपसे वह कहूंगा जो मैंने दूसरे लोगों को इस तरह के मुद्दे उठाने पर कहा है कि लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन का अधिकार है और अथॉरिटीज उन्हें ऐसा करने दें।” उन्होंने ये बातें भारत में किसानों के प्रदर्शन को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा।

ये भी पढ़ें: कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी BJP नेता अनिल विज हुए पॉजिटिव

गौरतलब है कि किसानों का कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का आज 10वां दिन है। आज केंद्र सरकार और किसान संगठनों के पांचवें दौर की वार्ता जारी है। हालांकि, किसानों के तरफ से 8 दिसंबर को ‘भारत बंद’ का ऐलान किया है। किसानों के तरफ सरकार को चेतावनी दी कि अगर सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है तो वे दिल्ली की की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर देंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल किसानों से बातचीत के लिए विज्ञान भवन पहुंच गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.