पनीर का फूल डायबिटीज रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

पनीर का फूल डायबिटीज रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

पनीर के फूल के बारे में क्या आपने सुना है? मैं उस पनीर की बात नहीं कर रही जो दूध से बनता है। बल्कि पनीर नाम के पौधे की बात कर रही हूँ जोकि एक चमत्कारी औषधीय गुण वाला पौधा है। इसे पनीर डोडा भी कहते हैं। इसके फूल डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

आज के समय में डायबिटीज को अगर समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी हो सकता है। इसके साथ ही कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती है कि जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी रोग, स्ट्रोक, आंखों में समस्याएं, पैरों में अल्सर आदि।

दरअसल, डायबिटीज इंसुलिन शरीर में बनने वाला वह हॉर्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। जोकि हमारे शरीर में पैंक्रियाज नामक एक ग्लैंड में बनता है। इसके असर से ब्लड में मौजूद शुगर हमारे शरीर के सेल्स में स्टोर होती है। और जो डायबिटीज के मरीज होते हैं उनके शरीर में या तो इंसुलिन नहीं बनता या फिर बॉडी के सेल्स इंसुलिन के प्रति उतने संवेदनशील नहीं रह जाते है जितने की जरूरत होती है। जिसके कारण शुगर उनमें स्टोर न होकर ब्लड में शामिल हो जाती है।

Benefits of paneer flower for diabetics

ये भी पढ़ें:हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए करें ये 10 आसान और कारगर उपाय

ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। लेकिन पनीर के फूल के प्रयोग से खून में घुला ग्लूकोज (ब्लड शुगर) आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

पनीर का फूल डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा अन्य कई बीमारियों में भी फायदेमंद करता है। जैसे- नींद न आने की समस्या और अस्थमा में मदद करता है। आइए जानते हैं पनीर के फूल के फायदे और डायबिटीज कंट्रोल करने में इसके इस्तेमाल का सही तरीका।

डायबिटीज को कैसे करता है कंट्रोल

टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए पनीर का फूल है। दरअसल, पनीर के फूल आपके पैंक्रियाज (अग्नाशय) को स्वस्थ रखते हैं। पैंक्रियाज ही वो अंग है, जो इंसुलिन हार्मोन बनाता है। इस फूल के रोजाना इस्तेमाल करने पर डायबिटीज के मरीज अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं।

कहाँ मिलेगा पनीर का फूल

पनीर का फूल आयुर्वेदिक औषधियों और जड़ी-बूटियों की दुकानों में आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा ऑनलाइन स्टोर पर भी ये फूल उपलब्ध हैं। इसका फूल छोटे-छोटे महुआ जैसा होता है।

Benefits of paneer flower for diabetics

ये भी पढ़ें: कहीं आपको भी डायबिटीज तो नहीं! जानें लक्षण और इलाज के उपाय

कैसे करें इस्तेमाल

रात में किसी भी कांच के गिलास या फिर कोई भी गिलास में पानी लें और फिर उसमें पनीर के 7-8 फूलों (डोडा) को रातभर भिगोकर छोड़ दें। सुबह उठने के बाद पनीर के फूलों को छलनी की मदद से छान लें और इसके पानी को बासी मुंह ही खाली पेट पी जाएं। इसकव पानी को पीने के एक घण्टे बाद तक कुछ भी खाएं पियें नहीं। आप एक घंटे बाद ब्रेकफास्ट कर लें।

ध्यान रखें कि किसी भी औषधि या नुस्खे से डायबिटीज को कुछ हद तक सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है, मगर इसे पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता है। इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना रखें।

मोटापा न आने दें। क्योंकि मोटापा डायबिटीज को ठीक होने से रोकता है।

  • प्रतिदिन एक्सरसाइज करें, योगा करें।
  • रोजाना लगभग एक घण्टा वॉक करें।
  • मीठा और अनहेल्दी खाना बिल्कुल भी न खाएं।
  • किसी भी तरह का तनाव न लें।
  • जल्दी सो जाया करें और सुबह जल्दी उठ जाएं।
  • समय-समय पर शुगर जांच करवाते रहें और डॉक्टर से ही सलाह लेकर कोई भी दवा खाएं।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.