पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और समाधान

पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और समाधान

युवाओं की आजकल सबसे बड़ी समस्या है गंजापन। अच्छे खूबसूरत, काले, घने,चमकदार और मजबूत बाल हमारी पर्सनालिटी को अट्रैक्टिव बनाती है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल, भागम-भाग, तनाव, प्रदूषण से हमारे बालों पर बुरा असर पड़ रहा है। जिसके कारण बाल कमजोर होने लगते हैं, झड़ने लगते हैं और सफेद पड़ने लगते हैं।

बाल झड़ने की शिकायत जितनी महिलाओं को होती है उतना ही पुरुषों को भी होती है। लेकिन गंजापन पुरुषों में अधिक देखने को मिलता है। इसके पीछे पुरुषों की कुछ बुरी आदतें जिम्मेदार हैं। अगर इन बुरी आदतों पर ध्यान रखा जाए तो आप गंजेपन का शिकार नहीं होंगे। हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन बातों का ध्यान रखना है साथ ही समाधान।

धूप में अधिक रहना

पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और इनके समाधान

जो भी व्यक्ति रोजाना कई-कई घंटे धूप में बैठते हैं, उन व्यक्तियों के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। कारण है अधिक पसीना का आना। दरअसल, जब भी देर तक कोई व्यक्ति धूप में बैठता है तो पसीने के कारण बालों की जड़ों में गीलापन आ जाता है। साथ ही अधिक धूप से जड़ों के अंदर मौजूद क्यूटिकल्स की परतें कमजोर हो जाती हैं। इससे क्यूटिकल्सस टूटने लगती हैं और जिसके कारण बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं।

समाधान

अगर आपको किसी कारणवश देर तक धूप में बैठना पड़ता हो तो सर पर सूती कपड़ा बांध लें या फिर कैप या छाता लगा लें। ताकि सूरज की किरणें सीधे आपके बालों पर न पड़े।

ये भी पढ़ें: रात को बाल बांधकर सोना बेहतर है या खोलकर? हेयर हेल्थ के लिए क्या है सही

अधिक शैंपू करना

पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और इनके समाधान

रोजाना बालों में आवश्यकता से अधिक शैंपू करने से भी आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। क्योंकि रोजाना बालों में शैंपू करने से आपके नेचुरल ऑइल्स निकल जाते हैं। जिसके कारण बाल पतले होने लगते हैं और इनकी जड़े कमजोर होने लगती हैं। और जड़ कमजोर होगी तो बाल तो झड़ेंगे ही। अगर गलत शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो और अधिक मुसीबत।

समाधान

अगर आपकी आदत है रोजाना शैम्पू करने की तो आप रात को सोने से पहले बालों में ऑयल लगा लें। और फिर अगली सुबह शैम्पू कर लें। ऐसा करने से बालों की नेचुरल ऑयल बरकार रहेगी।

हेयर स्टाइलिंग का उपयोग

पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और इनके समाधान

हेयर जेल, हेयर स्प्रे, हेयर वैक्स और कलरिंग जैसे प्रॉडक्ट्स का अगर आप उपयोग करते हैं तो ये आपके बालों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। क्योंकि इन सभी प्रॉडक्ट्स में केमिकल्स का उपयोग किया जाता है, जोकि बालों के नैचरल मैकेनिजम को नुकसान पहुंचाता है।

समाधान

घबराइए नहीं आप हेयर प्रॉडक्ट्स का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन हर दिन नहीं, आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। इसके साथ ही बालों को हर्बल केयर दें। जैसे, हेयर मास्क लगाएं और कंडीशनर की जगह में ऐलोवेरा जेल बालों में लगाएं।

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ का इलाज आपके घर में है, बस एक हेयर मास्क लगाएं और छुटकारा पाएं

स्मोकिंग की लत

पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और इनके समाधान

धूम्रपान जितना आपके फेफड़ो के लिए खतरनाक है उतना ही बालों के सेहत के लिए भी उतना ही खतरनाक है। जैसा कि आपको पता होगा कि स्मोकिंग से शरीर के अंदर ऑक्सीजन का स्तर प्रभावित होता है। जिससे ब्लड में ऑक्सीजन कम हो जाता है। उसी तरह से बालों की जड़ों में ब्लड का फ्लो भी प्रभावित होता है। जिससे कारण बाल पहले पतले हो जाते हैं और फिर कमजोर होकर गिरने लगते हैं।

समाधान

इसका कोई समाधान नहीं है। यह पूरी तरह से सिर्फ और सिर्फ आपके हाथ में है। स्मोकिंग की लत से आपका स्वास्थ्य खराब होगा। इससे अधिक चिंता वाली बात क्या होगी। तो इस लत को छोड़ दीजिए। एक बार में न सही धीरे-धीरे करें लेकिन करें जरूर।

तनाव में रहना

पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और इनके समाधान

अगर आप किसी भी तरह का तनाव लेते हैं तो उसका सीधा असर आपके बाल और स्वास्थ्य पर पड़ेगा। कहते भी हैं कि बालों की जड़ें दिमाग की नसों से घिरी होती हैं। इसलिए अगर दिमाग के अंदर कोई भी परेशानी होगी तो उसका असर बालों पर पड़ेगा। तनाव लेने पर सबसे पहले नींद न आने की शिकायत होने लगती है। और बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है नींद का न आना। बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं अगर आप तनाव में रहते हैं या फिर आपकी नींद पूरी नहीं होती है। ।

समाधान

तनाव कम करने के लिए सबसे पहले सोने और जागने का समय निर्धारित करें। व्यायाम करें, वॉक पर जाएं, गाना सुने, लोगों से मिले बातें करें। खुद को व्यस्त रखें।

ये भी पढ़ें: सबसे बेस्ट शैम्पू कौन है? जानिए किस शैम्पू में होती है क्या खासियत

जीभ पर नियंत्रण

पुरुष अधिक गंजे क्यों होते हैं? जानें गंजापन का मुख्य 6 कारण और इनके समाधान

अगर आपको फास्ट फूड, फ्राइज खाना, समोसा, बहुत अधिक चाय का सेवन या फिर कॉफी पीने का शौक रखते हैं तो इसे सीमित करें। क्योंकि इस भोजन से आपके शरीर को सिर्फ कैलरी और फैट मिलते हैं, पोषण नहीं। दरअसल, जंक फूड में सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जिससे शरीर मोटा यानी कि फूलने लगता है। यही नहीं यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही यह बालों को भी कमजोर करता है। इसके अलावा ऑयली फूड स्कैल्प को चिकना बना देता है जिससे कारण पोर्स और हेयर फॉलिकल(Follicle) को बंद कर देता है।

समाधान

ज्यादा से ज्यादा सलाद, ताजे फल, दूध, अंडे और ड्राई फ्रूट्स अपनी डायट में शामिल करें। साथ ही गर्मी के मौसम में बेल का शरबत जरूर पिएं। इससे बालों का झड़ना कम होता है। यही नहीं नए बाल भी उगने लगते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.