डैंड्रफ का इलाज आपके घर में है, बस एक हेयर मास्क लगाएं और छुटकारा पाएं

डैंड्रफ का इलाज आपके घर में है, बस एक हेयर मास्क लगाएं और छुटकारा पाएं

बालों का अच्छे से ध्यान न रखने पर बालों का आवश्यकता से अधिक झड़ना शुरू हो जाता है। ऐसे तो हर मौसम में बालों का ध्यान रखना जरूरी है लेकिन खासकर सर्दियों में बालों साथ स्कैल्प की त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। स्कैल्प की त्वचा मुख्यत: दो कारणों से अधिक रूखी और बेजान हो जाती है।

पहला कारण है मौसम- सर्दियों में हवाएं शुष्क रहती हैं। दूसरा यह कि ठंड में हमारी डायट से लिक्विड लगभग नदारद हो जाता है। इन दोनों कारणों की वजह से त्वचा बाहर के साथ अंदर से भी ड्राइनेस हो जाती है। इसलिए इस मौसम में अपने बालों का अधिक देखभाल करने की जरूरत है साथ ही खानपान का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। खाने में दूध, फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: लड़का हो या लड़की ये 3 पपीता हेयर मास्‍क लगाए और बाल को झड़ने से बचाए

रूखेपन से होनेवाली समस्या: रूखेपन की वजह से डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। जिसके कारण बालों को पूरा पोषण नहीं मिलता है। जिसके कारण जड़ें कमज़ोर होने लगती हैं और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

क्या है इसका इलाज: इससे निपटने के लिए हेयरमास्क को अपना सकते हैं। यह हेयरमास्क आपके बालों व स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है जिससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

डैंड्रफ का इलाज आपके घर में है, बस एक हेयर मास्क लगाएं और छुटकारा पाएं

हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

  • दही
  • सरसों का तेल
  • एक बाउल

ये भी पढ़ें: सबसे बेस्ट शैम्पू कौन है? जानिए किस शैम्पू में होती है क्या खासियत

हेयर मास्क तैयार करने का तरीका-

अपने बालों की लेंथ के अनुसार बाउल में दही लें और उसमें दो टेबलस्पून सरसों का तेल डालें। दोनों को अच्छी तरह से फेंटे। अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर भी अच्छी तरह से लगाएं। फिर बालों को शॉवर कैप से ढंक दें। अब लगभग एक घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें। फिर किसी भी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। कुछ ही दिनों में आप पाएंगी कि बालों से डैंड्रफ पूरी तरह से खत्म हो गया। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ जाएगी। इसे हफ्ते में दो बार जरूर करें।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.