सोशल मीडिया की लत धूम्रपान करने से अधिक खतरनाक, जानें कैसे करें बचाव

सोशल मीडिया की लत धूम्रपान करने से अधिक खतरनाक, जानें कैसे करें बचाव

आज सोशल मीडिया का दौर है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिव नहीं हो। कुछ नहीं तो कम-से-कम फेसबुक पर तो सभी अपना अकाउंट बना रखे हैं। किसी को भी अपनी बात रखनी होती है तो वो झट से सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। आज के समय में फैमिली के साथ कम वक्त बीतता है लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दिन-रात लोग चिपके रहते हैं। इसके कई फायदे हैं लेकिन नुकसान भी बहुत ज्यादा हैं। कहा जाता है कि सोशल मीडिया की लत धूम्रपान करने से अधिक खतरनाक है। इसलिए बहुत जरूरी है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल तरीके से किया जाए।

सबसे जरूरी है कि अगर आप सोशल मीडिया का यूज करते हैं, तो आपको इसका एटिकेट पता होना चाहिए। ज्यादातर लोग फेसबुक या दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर कुछ भी लिख देते हैं या फिर किसी भी तरह का या किसी की भी तस्वीर पोस्ट कर देते हैं। जोकि बहुत ही गलत है और इसका असर बहुत बुरा होता है। सोशल मीडिया की लत बहुत बुरी होती है। अगर इसका एडिक्शन हो गया तो इंसान अपना ज्यादातर समय इसी में लगा देता है। इसलिए आज हम जानेगें सोशल मीडिया के इस्तेमाल से जुड़े कुछ खास टिप्स।

सोशल मीडिया की लत धूम्रपान करने से अधिक खतरनाक, जानें कैसे करें बचाव

फ्रेंड रिक्वेस्ट अनजान लोगों को न भेजे न एक्सेप्ट करें

सोशल मीडिया से जुड़े व्यक्ति खासकर कम उम्र के बच्चों को पता नहीं होता कि किन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना चाहिए और किनकी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करनी चाहिए। वे थोक के भाव में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते तो हैं ही, किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार भी कर लेते हैं। कई बार अच्छे लोग मिलते हैं लेकिन कई बार इसका नुकसान भी झेलना पड़ता है। इसलिए हमेशा उन्हीं लोगों को फ्रेंड बनाएं, जिन्हें आप जानते हों। या फिर जो व्यक्ति प्रोफेशनल हो।

ये भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर की पहचान कैसे करें? जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

इनबॉक्स में महिलाओं से चैट करने से बचें

बहुत से लोगों की आदत होती है कि महिला को देखते ही उससे इनबॉक्स में उन्हें मैसेज करने लगते हैं। गुड मॉर्निंग, गुड इवनिंग के मैसेज, फूल-पत्ती, चाय के कप की तस्वीर वगैरह नियमित तौर पर भेजते हैं। और अगर महिला ने थोड़ा पॉजिटिव रिएक्शन दिया तो वे प्यार और सेक्स की बात भी करने लगते हैं। ऐसा हर्गिज नहीं करना चाहिए। इसका बहुत बुरा परिणाम सामने आ सकता है। कई बार खुद ही सामने से महिला मैसेज करती है। बिना जांच पड़ताल किये मैसेज न करें। क्योंकि महिला आपको फंसा सकती है। और हर महिला को भी सतर्क रहना चाहिए।

शालीनता बरतें और गलत-सही का लिहाज रखें

हम अक्सर फेसबुक पर कोई न कोई पोस्ट करते हैं। लेकिन जब कभी भी चाहे किसी भी विषय पर आप पोस्ट शेयर करें तो ध्यान रखें की उसकी भाषा शालीन हो। पोस्ट में किसी जाति, धर्म या समुदाय की भावनाओं को आहत करने वाली बात नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही, जब आप किसी की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हों तो संयमित रहें। बहुत से लोग पोस्ट पसंद नहीं आने पर या विचार नहीं मिलने पर अपशब्दों का इस्तेमाल करने लगते हैं। जोकि हर लिहाज से गलत है।

सोशल मीडिया की लत धूम्रपान करने से अधिक खतरनाक, जानें कैसे करें बचाव

ये भी पढ़ें: आपका टीनएज बच्चा बना रहा है आपसे दूरी, ये 5 टिप्स आ सकता है काम

न करें अश्लील और अंतरंग तस्वीरें पोस्ट

सोशल मीडिया पर कभी भी अश्लील या फिर अंतरंग तस्वीरें पोस्ट नहीं करनी चाहिए। बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वे फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा तस्वीरें पोस्ट करते हैं। सेलिब्रिटीज की देखादेखी वे प्राइवेट मोमेंट्स की तस्वीरें भी पोस्ट करने लगते हैं। जोकि आपके लिए मुसीबत को बुलावा देने जैसा हो सकता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो आपकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए किसी भी तरह की तस्वीर शेयर करने से बचें।

तय करें सोशल मीडिया पर रहने का समय

सोशल मीडिया पर ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से समय तो बर्बाद होता ही है, इसका एडिक्शन भी हो जाता है। इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। वे ज्यादा समय जब सोशल मीडिया पर बिताता है तो वह व्यक्ति वास्तविक दुनिया और संबंधों से कटने लगता है। यही नहीं नींद कम आने लगती है। जिसके कारण चिड़चिड़ापन और तनाव भी बढ़ता है, जो डिप्रेशन का रूप ले सकता है। इसलिए सोशल मीडिया पर कम समय बिताएं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ जीवन का लुप्त उठाएं। सोशल मीडिया पर रहें लेकिनिस्के लिए समय बांध लें।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.