नवरात्रि का आज है 5वां दिन, बनाएं सिंघाड़े के आटे का लड्डू

नवरात्रि का आज है 5वां दिन, बनाएं सिंघाड़े के आटे का लड्डू

नवरात्रि का आज 5वां दिन है। नवरात्रि में माँ दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है। आज दुर्गा माँ के पांचवें रूप यानी स्कंदमाता की पूजा होती है। नवरात्रों में महिलाएं व्रत रखती हैं। ऐसे में क्या खाया जाएं जिससे न सिर्फ स्वादिष्ट हो बल्कि फायेदमंद भी हो। तो इसका जवाब है सिंघाड़े का आटा। व्रत के लिए यह आटा सबसे अच्छा माना जाता है।

सिंघाड़े के आटे का हलवा, पूरी जैसे कई पकवान बनाएं जाते हैं। लेकिन आज हम आपको सिंघाड़े के आटे का लड्डू बनाना सिखाएंगे। जो स्वादिष्ट तो होगा ही साथ ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद भी होगा।

सिंघाड़ा आटा के फायदे

सिंघाड़े में आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी व सी, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स, रायबोफ्लेबिन जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। आयुर्वेद में कहा गया है कि सिंघाड़े में भैंस के दूध की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक खनिज लवण और क्षार तत्व पाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें: कभी आपने तंदूरी गोभी खाई है? नहीं न, तो जानें आसान रेसिपी

यही नहीं वैज्ञानिकों ने भी इसे ताकतवर और पौष्टिक तत्वों का खजाना बताया है। इस फल में कई औषधीय गुण हैं। मालूम तो चल ही गया होगा कि यह कितना फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं सिंघाड़े के आटे का लड्डू बनाना।

बनाने की सामग्री

  • सिंघाड़े का आटा – 3 कप
  • गुड़ – 250 ग्राम
  • सोंठ पाउडर
  • घी – 250 ग्राम
  • काजू-बादाम – आवश्यकतानुसार

ये भी पढ़ें: ओट्स से बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, जानें देसी स्टाइल रेसिपी

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले सिंघाड़े के आटे को छनि से छान लीजिए। साथ ही गुड़ को भी अच्छी तरह से फोड़ लीजिए। ध्यान रहे गुड़ में एक भी गांठ न हो।

स्टेप 2: अब कटे हुए मेवे को तवे पर हल्का सा भून लें। और कड़ाही में करीब 150 ग्राम घी डालकर धीमी आंच पर गर्म होने के लिए छोड़ दें।

स्टेप 3: घी जब अच्छे से गर्म हो जाए तब सिंघाड़े के आटे को को उसमें डालकर अच्छी तरह से भून लीजिए।

स्टेप 4: जब आटे से सोंधी खुशबू आने लगे और इसका रंग गुलाबी हो जाए तब गुड़ के ऊपर गरम-गरम सिंघाड़े के आटे को इस तरह से डालिए कि गुड़ पूरी तरह से ढक जाए। और आटे की गर्मी से गुड़ पिघल जाए। तभी सिंघाड़े का लड्डू बनाने में आसानी होगी।

स्टेप 5: गर्म आटे में ही सोंठ, घी और मेवे डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिला लें। कुछ मिनटों के बाद हाथ से भी अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए।

स्टेप 6: अब गर्म में ही फटाफट लड्डू बना लीजिए क्योंकि अगर मिश्रण ठंडा हो गया तो लड्डू बनाना मुश्किल हो जाएगा। जब सारे लड्डू बन जाएं तो इससे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। बाद में इसे आप एयर टाइट कंटेनर में रख दें।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.