WhatsApp चलाने के लिए अब 2 ही ऑप्शन होगा- नई पॉलिसी एक्सेप्ट करो या अकाउंट डिलीट करो

WhatsApp चलाने के लिए अब 2 ही ऑप्शन होगा- नई पॉलिसी एक्सेप्ट करो या अकाउंट डिलीट करो

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपनी टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। भारत में मंगलवार शाम से इसका नोटिफिकेशन धीरे-धीरे यूजर्स को दिया जा रहा है। यूजर्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए व्हाट्सएप ने 8 फरवरी 2021 तक का समय दिया है। यानी की इस बीच इस पॉलिसी को यूजर्स को एक्सेप्ट करना होगा। अगर नहीं किया तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करना होगा।

कहने का मतलब है कि हर हाल में यूजर्स को अपना अकाउंट जारी रखने के लिए नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। इसके लिए कोई ऑप्शन यूजर्स को नहीं मिलेगा। हालांकि, अभी यहां ‘नॉट नाउ’ का भी ऑप्शन दिखाई दे रहा है। यानी अगर अभी अगर आप इस नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो भी आपका अकाउंट चलता रहेगा। लेकिन 8 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: अडाणी के खिलाफ वीडियो बनाना पड़ा महंगा, युवक पर कंपनी ने ठोका 5 करोड़ का मानहानि मुकदमा

वॉट्सऐप का डेटा

मालूम हो कि व्हाट्सएप को फेसबुक ने खरीद लिया था। नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है। हालांकि, फेसबुक के पास यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा है। वॉट्सऐप का डेटा पहले भी फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा था। लेकिन अब कंपनी ने साफ कर दिया है कि फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहेगा।

वॉट्सऐप की अपडेटेड पॉलिसी में आपके द्वारा कंपनी को दिए जा रहे लाइसेंस में कुछ बातें लिखी गई हैं। इसमें लिखा है, “हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप को, जो कंटेंट आप अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, सब्लिसेंसेबल और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं।” साथ ही इसमें ये भी लिखा है, “इस लाइसेंस में आपके द्वारा दिए गए अधिकार हमारी सेवाओं के संचालन और उपलब्ध कराने के सीमित उद्देश्य के लिए हैं।”

ये भी पढ़ें: ताजमहल के अंदर फिर घुसे अतिवादी, भगवा झंडा लहराया, लगाए जय श्रीराम के नारे

नई पॉलिसी में क्या है?

यूजर्स कनेक्शन के बारे में कंपनी ने जो जानकारी अपडेट की है उसमें लिखा है, “अगर आपका कोई भी कॉन्टेक्ट हमारी सेवाओं का उपयोग नहीं कर रहा है, तो हम आपके लिए इस जानकारी को इस तरह से मैनेज करेंगे कि यह सुनिश्चित हो सके कि उन कॉन्टेक्ट को हमारे द्वारा पहचाना नहीं जा सके।”

पूरी पॉलिसी को कई भागों में बांटा गया है। जैसा कि हमने बताया कि पॉलिसी पढ़ने का यूजर्स के पास विकल्प है। जिसके बाद उन्हें दो ऑप्शन में से एक को चुनना होगा। पहला ‘Agree’ और दूसरा ‘Not Now’। हालांकि, नॉट नॉउ का मतलब यह नहीं है कि आप नई पॉलिसी को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। आपको इस विकल्प को चुनने के बाद पॉलिसी विकल्प दोबारा देखने को मिलेगा।

पॉलिसी स्वीकार करने की आखिरी तारीख 8 फरवरी 2021 है। अगर कोई यूजर ने बताई गई तारीख तक इस पॉलिसी को नहीं स्वीकार करता है तो उसका अकाउंट स्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया में इस पॉलिसी को लेकर यूजर्स के मन में कई सवाल हैं।

ये भी पढ़ें: बिहार कांग्रेस नेता का दावा- कांग्रेस के 11 विधायक छोड़ सकते हैं पार्टी

असल विवाद Terms और Privacy पर

कई लोगों ने इस पर सवाल उठाया है। यूजर्स का कहना है कि जो पॉलिसी व्हाट्सएप के तरफ से दी जा रही है उससे उनके प्राइवेसी में दख्ल दिया जाएगा। दरअसल, आपके मोबाइल में कल से जो WhatsApp नोटिफिकेशन आ रहे हैं उसमें लिखा है, “WhatsApp is updating its terms and privacy policy” ।

टाइटल के साथ दिखा जो बात लिखा आ रहा है उसमें सबसे अहम ये हैं कि WhatsApp उपयोगकर्ताओं के डेटा को प्रॉसेस करता है। और इसमें ये भी जिक्र है कि कैसे बिजनेस WhatsApp चैट को स्टोर करने और प्रबंधित करने के लिए Facebook द्वारा होस्ट की गई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं?

ये भी पढ़ें: टिक टॉक स्टार मिस्टर फैसू की अपकमिंग वेब सीरीज ‘बैंग बैंग’ का टीजर रिलीज

नए अपडेट में यह बात साफ-साफ कही गई है कि कैसे Facebook की मिकियत में यह एप्प और कंपनी के तमाम अन्य प्रोडक्ट जैसे Facebook ऐप, Instagram ऐप वगैरह एकीकृत (इंटीग्रेटेड) रूप से काम करते हैं। आपको बता दें कि पहले भी WhatsApp का डेटा Facebook के साथ साझा हो रहा था, लेकिन अब Facebook के साथ WhatsApp और Instagram का इंटीग्रेशन पहले से ज्यादा होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.