दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी से जुड़ी वो अफवाह जिसे लोग मानते हैं सच

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी से जुड़ी वो अफवाह जिसे लोग मानते हैं सच

ज़िद जो प्यार को बर्बाद कर दे उसे क्या कहा जा सकता है। इसी ज़िद की भेंट चढ़ी थी कभी मधुबाला और दिलीप कुमार का प्यार। मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी लीजेंड के समान है। ‘संगदिल’, ‘अमर’ और ‘मुगल-ए-आज़म’ जैसी फिल्मों में दोनों ने काम किया। फिर दोनों के बीच नौ साल का लंबा अफेयर चला और यहां तक ​​कि सगाई भी हो गई। मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने एक इंटरव्यू में फिल्मफेयर को बताया था कि दिलीप कुमार की आपा आई थीं चुन्नी लेकर। रस्म के लिए। फिर भी रिपोर्टों में हमेशा गलत छपा। कि मेरे पिता ने उन्हें शादी करने से रोक दिया; हालांकि, उन्होंने कभी नहीं रोका।

मधुर भूषण ने इंटरव्यू में कहा, “हमलोग पहले से संपन्न थे और जो भी था पर्याप्त था। दोनों की जोड़ी बेहद खूबसूरत थी। ऐसा लगता मानो आपा और भाईजान एक-दूसरे के लिए ही बने हों। भाईजान अक्सर घर आते। उन्होंने मुझे अपने स्कूल ड्रेस में देखा है। वह बच्चों से भी सम्मानजनक पेश आते थे। मुझे याद है वे हमेशा हमें ‘आप’ के साथ संबोधित करते थे। दोनों लांग ड्राइव के लिए जाते थे या कमरे में बैठकर बात करते थे।”

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी से जुड़ी वो अफवाह जिसे लोग मानते हैं सच

हाल ही में मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण ने अपने एक इंटरव्यू में मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते के बारे में बात की और उनका रिश्ता टूटने की वजह भी बताई। यासेर खान ने ट्विटर हैंडल पर मधुबाला की बहन की बताई सारी बातें शेयर की हैं। मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते के बारे में बताते हुए कहा, “उनके रिश्ते में दरार तब आई, जब 50 के दशक में रिलीज हुई फिल्म ‘नया दौर’ के दौरान एक कोर्ट केस हो गया। उस कोर्ट केस के कारण मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते में दूरियां आ गई।”

दरअसल, इस फिल्म की यूनिट को ग्वालियर में कहीं शूट करना था। इस जगह पर एक और फिल्म ‘जबीन जलील’ की शूटिंग हो रही थी। शूटिंग के दौरान भीड़ बेकाबू हो गई और भीड़ ने महिलाओं पर हमला कर दिया। उन्होंने महिलाओं के कपड़े भी फाड़ दिए थे। इस बात से मधुबाला के पिता परेशान हो गए और उन्होंने शूटिंग की लोकेशन बदलने की मांग की। बात इतनी बढ़ गई कि केस अदालत तक पहुंच गया। उस दौरान दिलीप कुमार ने मधुबाला के पिता को तानाशाह कहा। इतना ही नहीं, उन्होंने फिल्म के निर्देशक बी.आर. चोपड़ा का सपोर्ट किया। इस केस के कारण मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते में दरार पड़ गई। मधुबाला ने बात को सुलझाने की कोशिश भी की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी से जुड़ी वो अफवाह जिसे लोग मानते हैं सच

मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने अपने इंटरव्यू में कहा, “आपा उन दिनों बहुत रोती थी। दोनों की अपनी शर्तें थीं। दिलीप कुमार कहते-तुम अपने पिता को छोड़ दो, मैं तुमसे शादी कर लूंगा। वहीं मधुबाला कहती-मैं तुमसे शादी कर लूंगी, लेकिन घर आकर सॉरी कह दो और उन्हें गले लगा लो। दोनों में से कोई झुकने को तैयार नहीं था और दोनों के ईगो ने उनके रिश्ते को बर्बाद कर दिया।

मधुबाला की बहन ने अपने इंटरव्यू में बताया, “उनके पिता ने मधुबाला से सगाई तोड़ने के लिए कभी नहीं कहा और न ही उन्होंने दिलीप कुमार को माफी मांगने के लिए कहा, फिर भी ये रिश्ता टूट ही गया।” मधुर भूषण ने ये भी बताया कि मधुबाला ने बीमारी की स्थिति में ही फिल्म मुग़ल-ए-आज़म की शूटिंग की थी।

मधुर भूषण ने कहा, “मधुबाला को पहला प्यार दिलीप कुमार से नहीं हुआ था, मधुबाला का पहला प्यार प्रेमनाथ था, लेकिन इन दोनों का रिश्ता छह महीने में ही टूट गया। इसकी वजह ये थी कि प्रेमनाथ ने मधुबाला को अपना मज़हब छोड़ने के लिए कहा। मधुबाला इसके लिए राज़ी नहीं थीं, इसलिए दोनों अलग हो गये। इसके बाद मधुबाला की ज़िंदगी में दिलीप कुमार आए, लेकिन इन दोनों नौ साल का रिश्ता भी शादी के बंधन में नहीं बंध सका।”

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी से जुड़ी वो अफवाह जिसे लोग मानते हैं सच

मधुबाला की ज़िंदगी के आख़िरी दिनों के बारे में मधुर कहती हैं, “शादी के बाद मधुबाला और किशोर कुमार लंदन गए, जहां डॉक्टर ने उन्हें बताया कि मधुबाला अब सिर्फ दो साल तक रहेंगी। उसके बाद किशोर ने मधुबाला को उसके मायके लाकर छोड़ दिया और कहा कि वो अब मधुबाला की देखभाल नहीं कर सकते। किशोर कुमार अक्सर बाहर रहते थे इसलिए वो मधुबाला की देखभाल नहीं कर पा रहे थे, लेकिन मधुबाला अब भी किशोर कुमार के साथ रहना चाहती थीं। किशोर उनसे मिलने दो महीने में एक बार आते थे। शायद वो मधुबाला से अलग होना चाहते थे।”

मधुर कहती हैं कि मधुबाला जीना चाहती थी, अक्सर रोती रहती थीं। डॉक्टर कब इलाज निकालेंगे? लेकिन खुदा को कुछ और ही मंजूर था और आखिरकार 23 फरवरी, 1969 को मधुबाला ने ज़िंदगी से नाता तोड़ इस दुनिया को अलविदा कह दिया। जीने की चाह और जीवन में प्यार की कमी और एक जिद्द ने खूबसूरत प्यार की बलि चढ़ गई। मधुबाला के साथ दिलीप कुमार की अधूरी प्रेमकहानी भी जल कर खाक हो गई।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.