तालिबान ने किया प्रेस कांफ्रेंस, शरिया और महिला हक को लेकर कही ये बातें

तालिबान ने किया प्रेस कांफ्रेंस, शरिया और महिला हक को लेकर कही ये बातें

तालिबान ने अफगानिस्तान पर दोबारा नियंत्रण हासिल करने के बाद मंगवार को अपना पहला प्रेस कांफ्रेंस किया। काबुल में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, “20 साल के संघर्ष के बाद हमने देश को आज़ाद कर लिया है और विदेशियों को देश से बाहर निकाल दिया है।”

पूरे देश के लिए गौरव का पल बताते हुए उन्होंने कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आश्वस्त करना चाहते हैं कि किसी को नुकसान नहीं होने देंगे।” मुजाहिद ने कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ कोई उलझन नहीं चाहते। हमें हमारे धार्मिक मान्यताओं के अनुसार काम करने का अधिकार है। दूसरे देशों के अलग-अलग दृष्टिकोण, नियम और कानून हैं। हमारे मूल्यों के अनुसार, अफगानों को अपने नियम और कानून तय करने का अधिकार है।”

तालिबान प्रवक्ता ने कहा, “हम शरिया व्यवस्था के तहत महिलाओं के हक तय करने को प्रतिबद्ध हैं। महिलाएं हमारे साथ कंधे-से-कंधा मिलाकर काम करने जा रहे हैं। हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि उनके साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा।”

तालिबान ने किया प्रेस कांफ्रेंस, शरिया और महिला हक को लेकर कही ये बातें

ये भी पढ़ें: तालिबान ने राजधानी काबुल को चारों ओर से घेरा, जल्द हो सकता है सत्ता का हस्तांतरण

उन्होंने आगे कहा, “हम यह तय करेंगे कि अफगानिस्तान अब संघर्ष का मैदान नहीं रह गया है। हमने उन सभी को माफ कर दिया है, जिन्होंने हमारे खिलाफ लड़ाइयां लड़ी। अब हमारी दुश्मनी खत्म हो गई है।”

इसके बाद मुजाहिद ने कहा, “हम अब कोई बाहर या देश के भीतर अपने दुश्मन नहीं चाहते। अब हम काबुल में अराजकता देखना नहीं चाहते। हमारी योजना काबुल के द्वार पर रुकने की थी, ताकि संक्रमण की प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न हो जाए। लेकिन दुर्भाग्य से, पिछली सरकार बहुत अक्षम थी। उनके सुरक्षा बल सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ खास न कर सके। ऐसे में हमें ही कुछ करना था।”

तालिबान प्रवक्ता ने कहा, “काबुल के लोगों की सुरक्षा तय करने के लिए हमें काबुल में घुसना पड़ा।” इसके आगे उन्होंने कहा, “अपने सांस्कृतिक ढांचे के भीतर हम मीडिया के प्रति प्रतिबद्ध हैं।”

मुजाहिद ने कहा, “मीडिया को हमारी कमियों पर ध्यान देना चाहिए, ताकि हम राष्ट्र की अच्छे से सेवा कर सकें। लेकिन मीडिया को भी ये ध्यान में रखना चाहिए कि इस्लामी मूल्यों के खिलाफ कोई काम नहीं होना चाहिए।”

तालिबान ने किया प्रेस कांफ्रेंस, शरिया और महिला हक को लेकर कही ये बातें

ये भी पढ़ें: कैसा होगा तालिबान का शासन, जानें कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर जो बन सकते हैं राष्ट्रपति

महिला अधिकारों के सवाल पर तालिबान प्रवक्ता ने कहा, “हम महिलाओं को अपनी व्यवस्था के भीतर काम करने और पढ़ने की अनुमति देने जा रहे हैं। महिलाएं हमारे समाज और हमारे ढांचे के भीतर अब बहुत सक्रिय होने जा रही हैं।” तालिबान प्रवक्ता ने साफ किया कि उनके शासन के दौरान प्राइवेट मीडिया पहले की तरह काम करता रहेगा।

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मुजाहिद ने कहा, “मैं मीडिया को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम अपने सांस्कृतिक ढांचे के भीतर मीडिया के प्रति प्रतिबद्ध हैं।” जब उनसे विदेशी सुरक्षा बलों के साथ काम करने वाले ठेकेदारों और अनुवादकों के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब किया, “हम किसी के साथ बदला लेने नहीं जा रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “जो युवा अफगानिस्तान में पले-बढ़े हैं, हम नहीं चाहते कि वे यहां से चले जाएं। वे हमारी संपत्ति हैं। कोई भी उनके दरवाजे पर दस्तक देने और उनसे यह पूछने वाला नहीं है कि वे किसके लिए काम कर रहे हैं।”

ये भी पढ़ें: तालिबान ने किया ‘आम माफी’ का एलान, महिलाओं से सरकार में शामिल होने की अपील

मुजाहिद ने आगे कहा, “ऐसे लोग हमारे शासन में सुरक्षित रहने जा रहे हैं। किसी से पूछताछ या उनका पीछा नहीं किया जाएगा।” उन्होंने आगे बताया, ”हमने अफगानिस्तान में स्थिरता या शांति पाने के लिए सभी को माफ कर दिया है।”

उन्होंने कहा, “हमारे लड़ाके और लोग, हम सब मिलकर यह तय करेंगे कि हम अपने साथ दूसरे सभी पक्षों और गुटों को ला सकें। जिन अफगानों की जान दुश्मन सेना के लिए लड़ने के चलते चली गई, ये उनकी अपनी गलती थी। हमने तो कुछ ही दिनों में पूरे देश को जीत लिया।”

तालिबान के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार बनने के बाद हम तय करेंगे कि कौन से कानून पेश किए जाएंगे। उन्होंने फिर कहा, “एक बात मैं कहना चाहता हूं कि हम सरकार बनाने पर गंभीरता से काम कर रहे हैं। इसकी घोषणा सब कुछ तय होने के बाद की जाएगी।

उन्होंने कहा कि देश की सभी सीमाएं हमारे नियंत्रण में हैं। मीडिया को हमारे खिलाफ काम नहीं करना चाहिए। उन्हें देश की एकता के लिए काम करना चाहिए।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.