कैसा होगा तालिबान का शासन, जानें कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर जो बन सकते हैं राष्ट्रपति

कैसा होगा तालिबान का शासन, जानें कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर जो बन सकते हैं राष्ट्रपति

तालिबान ने राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद अपने लड़ाकों को आदेश दिया है कि वो अफगान नागरिकों को परेशान न करें। काबुल पर जीत के बीच तालिबान ने पहले के मुकाबले अपना उदार चेहरा दिखाने की कोशिश की है। हालांकि, तालिबान का कहना है कि उनकी सरकार अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अच्छे संबंध चाहती है। लेकिन, बहुत से अफगान लोगों को डर है कि तालिबान अपने उसी भयानक रूप में लौटेगा, जिसने 1996 से 2001 के दौरान लोगों को अमानवीय यातनाएं दी थीं।

तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहैल शाहीन ने ट्वीट कर कहा, “तालिबान ने एक बार फिर मुजाहिदीनों से कहा है कि कोई भी बिना अनुमति के किसी के घर के भीतर प्रवेश न करे। मुजाहिदीनों की जिम्मेदारी है कि वो लोगों के जीवन, संपत्ति और उनके सम्मान को हानि न पहुंचाएं।”

शाहीन ने कहा, “किन अधिकारियों को शामिल किया जाएगा, ये कहना अभी जल्दीबाजी होगी लेकिन कई जाने-पहचाने चेहरे सरकार का हिस्सा होंगे। जब हम अफगान समावेशी इस्लामिक सरकार कह रहे हैं तो इसका मतलब है कि बाकी अफगानों की भी सरकार में हिस्सेदारी होगी।”

ये भी पढ़ें: तालिबान ने राजधानी काबुल को चारों ओर से घेरा, जल्द हो सकता है सत्ता का हस्तांतरण

तालिबान के एक दूसरे प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि लूट और अराजकता को रोकने के लिए उनकी सेना काबुल, अफगानिस्तान और और उन चौकियों पर कब्जा करेगी, जिन्हें सुरक्षाबलों ने खाली करा लिया है। उन्होंने साथ ही ये भी लोगों से अपील की कि वो शहर में प्रवेश करने से न घबराएं, बेखौफ रहें।

कैसा होगा तालिबान का शासन, जानें कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर जो बन सकते हैं राष्ट्रपति

वहीं, तालिबान के पॉलिटिकल ऑफिस के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने अल जजीरा को बताया है, “अफगान लोगों और मुजाहिदीनों के लिए 15 अगस्त का दिन महान है। देश में युद्ध अब खत्म हो गया है।”

उन्होंने आगे कहा कि अफगानिस्तान में नई सरकार का ‘प्रकार और स्वरुप’ क्या होगा, ये जल्दी साफ किया जाएगा। नईम ने कहा, “तालिबान पूरी दुनिया से कटा हुआ नहीं रहना चाहता है और हम शांतिपूर्ण अंतरराष्ट्रीय रिश्ते चाहते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “हम जो खोज रहे थे, वो पा चुके हैं यानी कि देश और हमारे लोगों की आजादी। हम किसी को भी अपनी जमीन का इस्तेमाल दूसरे देश को निशाना बनाने और दूसरे को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं करने देंगे।”

कुल मिलाकर अफगानिस्तान पर तालिबान का अब पूरी तरह से कब्जा हो चुका है। अभी स्थिति साफ नहीं है पर माना जा रहा है कि मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति बनाया जा सकता है। हालांकि, राष्ट्रपति को लेकर हिब्तुल्लाह अखुंदजादा का नाम भी सामने आ रहा है।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान छोड़कर भागे राष्ट्रपति अशरफ गनी और उप-राष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह

कैसा होगा तालिबान का शासन, जानें कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर जो बन सकते हैं राष्ट्रपति

कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर?

मुल्ला अब्दुल गनी बरादर उन चार महत्वपूर्ण लोगों में से एक हैं जिन्होंने 1994 में अफगानिस्तान में तालिबान की शुरुआत की थी। अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍था इंटरपोल के मुताबिक, तालिबान मुल्‍ला बरादर का जन्‍म 1968 में अफगानिस्‍तान के उर्जगान प्रांत में हुआ था। इनका बचपन सोवियत संघ समर्थित सरकार के खिलाफ संघर्ष में बीता था।

बाद में, इन्होंने कंधार के मियांवाद में एक मदरसे का संचालन किया। इसके बाद साल 1994 में तालिबान के गठन में मुल्‍ला बरादर ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। अमेरिकी दस्‍तावेजों के मुताबिक, मुल्‍ला बरादर तालिबानी सेना के उप-प्रमुख भी थे। इसके बाद बरादर को साल 1996 में अफगानिस्‍तान सरकार में उप-रक्षामंत्री बनाया गया।

मुल्ला बरादर ने वर्ल्ड ट्रेड टॉवर पर हमले और उसके बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी हमले के बाद तालिबान की कमान संभाल ली। हालांकि, वे अधिक दिनों तक स्वतंत्र नहीं रह सके और उन्हें फरवरी, 2010 में गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें पाकिस्तान के शहर कराची से अमेरिका-पाकिस्तान के संयुक्त अभियान में पकड़ा गया।

इसके बाद 2012 के आखिर तक मुल्ला बरादर के बारे में बहुत कम चर्चा होती थी। हालांकि, उनका नाम तालिबान कैदियों की सूची में सबसे ऊपर था, जिन्हें शांति वार्ता को प्रोत्साहित करने के लिए अफगान रिहा कराना चाहते थे।

कैसा होगा तालिबान का शासन, जानें कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर जो बन सकते हैं राष्ट्रपति
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर

ये भी पढ़ें: महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव ने छोड़ा पार्टी, सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा

पाकिस्तानी सरकार ने तालिबान के साथ समझौता होने के बाद साल 2018 में मुल्ला बरादर को रिहा किया था। लेकिन यह साफ नहीं किया गया था कि उन्हें पाकिस्तान में रखा जाएगा या फिर किसी तीसरे देश में भेजा गया है।

मुल्ला बरादर की अहमियत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि गिरफ्तारी के वक्त उन्हें तालिबान नेता मुल्ला मोहम्मद उमर के सबसे विश्वासपात्र कमांडरों में से एक माना जाता था। इसके साथ ही उनको दूसरा-इन-कमांड भी कहा जाता था।

तालिबान नेता मुल्ला बरादर का कहना है कि उन्होंने कभी उम्मीद नहीं की थी कि वो इस प्रकार से जीत हासिल करेंगे। अफगानिस्तान के स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट की माने तो अब तालिबान को देखा जाएगा कि वो राष्ट्र की सुरक्षा और कल्याण कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.