यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसे रूसी सैनिक, सड़कों पर जंग जारी

यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसे रूसी सैनिक, सड़कों पर जंग जारी

रूसी सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी पर धावा बोल दिया। यहां की समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने कीव के प्रशासन के हवाले से कहा है कि यहां की सड़कों पर जंग छिड़ चुकी है। वहीं, समाचार एजेंसी रॉयटर्स खबर दी है कि राजधानी कीव में शनिवार सुबह भारी गोलीबारी की आवाज सुनाई दीं। यूक्रेन की न्यूज वेबसाइट कीएव इंडिपेंडेंट ने लिखा है कि राजधानी में 50 से ज्यादा धमाकों और भारी मशीन गनों से फायरिंग की सूचना मिली है।

कीव प्रशासन ने बयान जारी कर कहा है कि हमारे मुख्य शहर की सड़कों पर फिलहाल जंग शुरू हो चुकी है। प्रशासन ने नागरिकों को चेतावनी दी है कि वो घरों के भीतर ही रहें और न तो वो खिड़कियों से झांकें और न ही घरों की बालकनी में निकलें। यूक्रेन की सेना ने कहा कि उसने पश्चिम की ओर से एक मुख्य रास्ते पर हो रहे हमले को नाकाम कर दिया है।

सेना ने कहा कि दक्षिण में एक हवाई अड्डे पर जंग छिड़ गई है। यहां रूस की सेना ने हवाई हमला किया है। यूक्रेन का कहना है कि सेना ने सैनिकों को ला रहे रूस के हवाई जहाजों को गिरा दिया है।

ये भी पढ़ें: यूक्रेन पर रूस ने शुरू किया भूमि, वायु और समुद्र से चौतरफा हमला, अब तक 50 की मौत

जेलेंस्की ने क्या कहा?

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इससे पहले बीते देर रात एक वीडियो जारी किया था और चेतावनी देते हुए कहा था कि आने वाले कुछ घंटों में रूस, राजधानी कीव पर हमला कर देगा। उन्होंने यूक्रेन छोड़ने के अमेरिका के ऑफर को ठुकराते हुए साफ शब्दों में कहा कि उन्हें गोला-बारूद चाहिए। साथ ही कहा कि मैं किसी भी हाल में भागूंगा नहीं।

वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, “आज की यह रात बेहद मुश्किल होगी लेकिन सुबह जरूर आएगी।” उन्होंने कहा, “आज रात दुश्मन हमारे सभी प्रतिरोध को ध्वस्त करने के लिए हर उपलब्ध साधन का इस्तेमाल करेगा। आज की रात वे हमला शुरू करेंगे।”

उन्होंने कहा, “हमें दृढ़ बने रहने की जरूरत है। इस समय यूक्रेन के भाग्य का फैसला हो रहा है।” इतना ही नहीं जेलेंस्की ने कीव की सड़क पर खड़े होकर एक और वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने रूसी मीडिया की उन खबरों को अफवाह बताया कि वे राजधानी छोड़कर भाग गए हैं।” अपने सलाहकारों और प्रधानमंत्री से घिरे जेलेंस्की ने इस जारी वीडियो में कहा, “हम सभी यहीं हैं।” उन्होंने आगे कहा, “हम अपनी स्वतंत्रता, अपने देश की रक्षा कर रहे हैं और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।”

सोशल मीडिया पर लोग यूक्रेनी राष्ट्रपति के दिलेरी की तारीफ कर रहे हैं। दूसरी तरफ यूक्रेन की राजधानी कीव के मेयर विताली क्लिट्स्को का कहना है कि राजधानी में पांच विस्फोट होने की सूचना है। इनमें से कुछ विस्फोट शहर के उत्तरी हिस्से में एक पावर स्टेशन के आस-पास सुनाई दिए हैं। उन्होंने कहा कि आपातकालीन सेवाएं इन सारे मामलों को देख रही हैं और हम इस संबंध में और अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: हमले से ठीक पहले USA, UK और EU ने रूस से 700 मिलियन डॉलर की खरीदारी की: रिपोर्ट

उन्होंने कहा, “मैं बिना बढ़ा-चढ़ाकर कहना चाहता हूं कि कीव के लिए मौजूदा हालात बेहद खतरनाक हैं। यह रात बेहद मुश्किल होगी।” वहीं, रूस ने दावा किया है कि उसकी सेना यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर में प्रवेश कर चुकी है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूस के सैनिकों ने बिना किसी प्रतिरोध का सामना किए यूक्रेन के इस शहर में प्रवेश पा लिया है।

पुतिन का यूक्रेन की सेना से अह्वान

मुल्ला बरादर पहुंचे काबुल, पुतिन बोले- दूसरे देश अफगानिस्तान पर अपनी इच्छा न थोपें

उधर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन की सेना से देश की सत्ता अपने हाथ में ले लेने का अह्वान किया है। पुतिन ने रूसी सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए परोक्ष रूप से यूक्रेन की सेना से ये बात कही। उन्होंने कहा कि, बैंडेराइट्स (दूसरे विश्व युद्ध में सोवियत विरोधी स्टेपान बैंडेरा का संदर्भ) और तथाकथित नियो-नाजियों ने कीव और खारकीव में अपने रॉकेट लॉन्च सिस्टम समेत अपने कई हथियार डाल दिए हैं।

यूक्रेन की सरकार पर तंज कसते हुए पुतिन नियो-नाजी शब्द का बार-बार जिक्र करते रहे हैं। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की इस शब्द को खारिज कर चुके हैं। पुतिन ने कहा, “वे पूरी दुनिया में आतंकवादियों की तरह काम कर रहे हैं, लोगों के पीछे छुप कर ताकि रूस पर एक शांत आबादी के लोगों के मारे जाने का आरोप लगाया जा सके।”

रूसी राष्ट्रपति ने कहा, “हमें पता है कि ये सब निश्चित तौर पर विदेशी सलाहकारों…अमेरिकी सलाह पर हो रहा है।” फिर उन्होंने यूक्रेनी सेना को संबोधित करते हुए कहा, “मैं यूक्रेन की सेना के सैनिकों को एक बार फिर संबोधित करता हूंः नियो-नाजियों और बैंडेराइट्स को अपने बच्चों, अपनी पत्नियों और बुजुर्गों को इंसानी ढाल के रूप में इस्तेमाल किए जाने की इजाजत नहीं दें।” पुतिन ने फिर कहा, “सत्ता अपने हाथों में लें। मुझे लगता है कि कीव के नशाखोर और नियो नाजियों की तुलना में आपके और हमारे बीच किसी समझौते पर पहुंचना आसान होगा।”

ये भी पढ़ें: यूक्रेन का रूस से युद्धविराम की अपील, दोनों देश हुए बातचीत को तैयार, चीन की हुई एंट्री

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वोटिंग

जैसा कि मालूम है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में यूक्रेन पर हमले को लेकर प्रस्ताव पर वोटिंग हुई। पर UNSC में यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करने वाला प्रस्ताव आगे नहीं बढ़ सका है क्योंकि रूस ने अपनी वीटो पावर का इस्तेमाल करते हुए इसे रोक दिया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने फिलहाल यूक्रेन में हमला कर रहे रूसी सैनिकों से वापस अपने बैरक में लौटने की अपील की है। उन्होंने कहा, ”शांति के लिए एक और मौका दिया जाना चाहिए।”

बता दें कि UNSC की वोटिंग के दौरान भारत ने अनुपस्थिति दर्ज कराई। जबकि, 11 देशों ने इसपर अपना समर्थन जताया है। भारत के अलावा वोटिंग से अलग रहने वालों में चीन और संयुक्त अरब अमीरात का नाम भी शामिल है। वहीं, रूस ने प्रस्ताव पर अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल किया। दरअसल, यूक्रेन के खिलाफ रूस सैन्य कार्रवाई को लेकर UNSC में आपातकालीन सत्र आयोजित हुआ था।

सुरक्षा परिषद के मसौदा प्रस्ताव में रूस से ‘यूक्रेन के खिलाफ बल के इस्तेमाल को तत्काल रोकने’ और ‘तत्काल, पूरी तरह और बगैर किसी शर्त के अपने सैन्य बलों को यूक्रेन के क्षेत्र से अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सीमाओं में वापस लेने’ की मांग की गई थी। मसौदे में पूर्वी यूक्रेन में दो अलगाववादी राज्यों को स्वतंत्र के रूप में मान्यता देने के रूस के अपने फैसले को बदलने की भी मांग की गई थी।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.