महंगाई हटाओ रैली में गरजे राहुल गांधी, बोले- गांधी हिंदू थे, गोडसे हिंदुत्ववादी

महंगाई हटाओ रैली में गरजे राहुल गांधी, बोले- गांधी हिंदू थे, गोडसे हिंदुत्ववादी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज रविवार को कांग्रेस की मेगा रैली हो रही है। रैली में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी जयपुर पहुंचे हैं। सोनिया गांधी लंबे समय बाद किसी रैली में नजर आई हैं।

‘महंगाई हटाओ रैली’ में कांग्रेस के दूसरे कई कद्दावर नेता भी मंच पर पहुंचे। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला किया। जयपुर के विद्यानगर स्टेडियम में कांग्रेस का विशाल मंच सजा है। चारों ओर सोनिया, राहुल समेत कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के पोस्टर लगे हैं और बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता जमा हुए हैं।

रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि देश में दो शब्दों की टक्कर है। एक शब्द हिंदू और एक हिंदुत्व। उन्होंने कहा कि मैं हिंदू हूं लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं हूं। महात्मा गांधी हिंदू थे और गोडसे हिंदुत्ववादी।

ये भी पढ़ें: रोहिणी ने साधु यादव को बताया कंस, दूसरी तरफ तेजप्रताप बोले- रुक आवतानी बिहार

कांग्रेस नेता ने कहा, “देश के सामने कौनसी लड़ाई है और लड़ाई किसके बीच में है, कौनसी विचारधाराओं के बीच में है। आप जानते हो कि दो जीवों की एक आत्मा नहीं हो सकती। वैसी ही दो शब्दों का एक मतलब नहीं हो सकता।”

महंगाई हटाओ रैली में गरजे राहुल गांधी, बोले- गांधी हिंदू थे, गोडसे हिंदुत्ववादी

उन्होंने इसके आगे कहा, “हर शब्द का अलग मतलब होता है। देश की राजनीति में आज दो शब्दों की टक्कर है। इनके मतलब अलग हैं। एक शब्द हिंदू, दूसरा शब्द हिंदुत्ववादी। ये एक चीज नहीं है। ये दो अलग शब्द हैं और इनका मतलब बिल्कुल अलग है।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं हिंदू हूं मगर हिंदुत्ववादी नहीं हूं। ये सब हिंदू हैं मगर हिंदुत्ववादी नहीं हैं। आज मैं आपको हिंदू और हिंदुत्ववादी के बीच में फर्क बताना चाहता हूं। महात्मा गांधी हिंदू, गोडसे हिंदुत्ववादी। चाहे कुछ भी हो जाए हिंदू सत्य को ढूंढता है। मर जाए, कट जाए, पिस जाए, हिंदू सच को ढूंढता है। उसका रास्ता सत्याग्रह है।”

ये भी पढ़ें: धर्म परिवर्तन का आरोप लगा चर्च में घुसे दक्षिणपंथी, मारपीट का आरोप

राहुल गांधी ने फिर कहा, “पूरी जिंदगी सच को ढूंढने में निकालने देता है। महात्मा गांधी ने आत्मकथा लिखी ‘माय एक्सपीरियंस विद ट्रूथ’ मतलब पूरी जिंदगी उन्होंने सत्य को समझने के लिए बिता दी और अंत में एक हिंदुत्ववादी ने उनकी छाती में तीन गोली मारी।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “हिन्दू सत्य के लिए मरता है, सत्य उसका पथ है वह आजीवन सत्य की खोज करता है। महात्मा गांधी ने पूरे जीवन सत्य की खोज की। लेकिन हिन्दुत्ववादी गोडसे ने उनके सीने में तीन गोलियां मार दी। हिन्दुत्ववादियों को सत्य से कुछ नहीं लेना देना है।”

उन्होंने आगे कहा, “हिन्दू सत्य की खोज में कभी नहीं झुकता है लेकिन हिन्दुत्ववादी नफरत से भरा होता है क्योंकि उसके मन में खौफ होता है। आप सभी हिन्दू हैं। हिन्दुत्ववादी सत्ता के भूखे होते हैं। 2014 से हिन्दुत्ववादी सत्ता में हैं, हिन्दू सत्ता से बाहर हैं। हमें इन हिन्दुत्ववादियों को हटाकर हिन्दुओं को सत्ता में लाना है।”

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि देश की हालत आप सब को दिख रही है। ये रैली महंगाई और बेरोजगारी के बारे में है, लेकिन देश की जो आज हालत है वो आज से पहले कभी नहीं हुई थी। हिंदुस्तान के सब इंस्टीट्यूशन एक संगठन और एक हाथ में हैं। मंत्री के दफ्तर में RSS के OSD बैठे हैं। इस देश को जनता नहीं चला रही बल्कि 3-4 पूंजीपति चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें: आधी रात को PM मोदी के अकाउंट से ट्वीट, लिखा- भारत में अब बिटकॉइन वैध टेंडर…

वहीं, प्रियंका गांधी ने कहा कि जो सरकार केंद्र मैं हैं वो जनता की भलाई नहीं चाहती है। हमारे पर्यटक प्रधानमंत्री अपने आवास से 10 किलोमीटर दूर किसानों से मिलने नहीं जा पाए लेकिन पुरी दुनिया घूम आए। ये सरकार सिर्फ गिने-चुने उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि 70 सालों की रट छोड़िए मोदी जी आप ये बताइए कि आपने 7 साल में क्या किया।

प्रियका गांधी ने कहा कि आप इस रैली में इसलिए आए हैं क्योंकि महंगाई की वजह से आपका जीना मुश्किल हो गया है। आप यहां इसलिए आए हैं क्योंकि रसोई का सिलेंडर 1000 का हो गया है। प्रियंका ने कहा कि ये सरकार जितना विज्ञापन पर खर्च करती है उतना किसानों पर खर्च नहीं करती है। उन्होंने कहा कि ये सरकार सिर्फ गिने-चुने उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.