कौन हैं हरनाज़ संधू जिन्होंने 21 साल बाद भारत को दिलाया मिस यूनिवर्स खिताब

कौन हैं हरनाज़ संधू जिन्होंने 21 साल बाद भारत को दिलाया मिस यूनिवर्स खिताब

भारत को 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब हासिल हुआ है। हरनाज़ संधू 2021 की मिस यूनिवर्स चुनी गई हैं। हरनाज़ को 2020 की मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने 70वीं मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया। इस समारोह का पूरी दुनिया में सीधा प्रसारण किया गया, जिसे करोड़ों लोगों ने टीवी पर लाइव देखा।

यह खिताब साल 2000 में भारत की लारा दत्ता के बाद हरनाज ने जीता है। 80 देशों की प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। वहीं, भारत को 21 साल बाद इस प्रतियोगिता में जीत हासिल हुई है। इजराइल के इलियट शहर में रविवार को आयोजित प्रतियोगिता में 21 वर्षीय हरनाज को विजेता घोषित किया गया।

एक्ट्रेस और मॉडल हरनाज़ संधू से पहले सिर्फ दो भारतीय महिलाओं ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। साल 1994 में सुष्मिता सेना और 2000 में लारा दत्ता ने ये खिताब अपने नाम किया था। इस बार हरनाज़ संधू पराग्वे की नादिया फेरेरा (22) दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (24) तीसरे स्थान पर रहीं।

कौन हैं हरनाज़ संधू जिन्होंने 21 साल बाद भारत को दिलाया मिस यूनिवर्स खिताब

हरनाज़ संधू चंडीगढ़ पंजाब की रहने वालीं हैं। वह मॉडलिंग करती हैं और लोक प्रशासन विषय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही हैं। वह राजनीति और महामारी से प्रभावित इस प्रतियोगिता में लगभग 80 प्रतियोगियों में टॉप पर रहीं।

टॉप तीन राउंड के अंत में प्रतियोगियों से पूछा गया था, “आज के दबावों से निपटने के लिए युवा महिलाओं को आप क्या सलाह देंगी?” हरनाज़ ने इसके जवाब में कहा, “जिस सबसे बड़े दबाव का आज का युवा सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना। यह जानना कि आप अद्वितीय हैं, आपको खूबसूरत बनाता है।”

उन्होंने आगे कहा, “अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनियाभर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। बाहर आओ, अपने लिए बोलो, क्योंकि तुम अपने जीवन के नेता हो। आप अपनी आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।”

प्रतियोगिता में राष्ट्रीय वेशभूषा, शाम के गाउन और स्विमवीयर के पारंपरिक प्रदर्शन के साथ-साथ प्रतियोगियों का सार्वजनिक रूप से विचार व्यक्त करने के कौशल का परीक्षण करने के लिए सवाल-जवाब का राउंड भी होता है। टॉप 5 राउंड में पहुंचने पर उनसे पूछा गया था, “कई लोग सोचते हैं कि जलवायु परिवर्तन एक धोखा है, आप उन्हें समझाने के लिए क्या करेंगी?”

हरनाज ने जवाब में कहा, “प्रकृति कितनी समस्याओं से गुजर रही है, यह देखकर मैं बहुत दुखी हो जाती हूं। यह सब हमारे गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार की वजह से है। मुझे पूरी तरह से यह लगता है कि यह समय काम करने का है, बात करने का नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा हर कार्य प्रकृति को बचा सकता है या मार सकता है। पश्चाताप और मरम्मत से बेहतर है रोकथाम और रक्षा करना और यही मैं आज आप लोगों को समझाने की कोशिश कर रही हूं।”

कौन हैं हरनाज़ संधू?

मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 के खिताब 21 साल की हरनाज़ संधू ने कई ब्यूटी पेजेंट अपने नाम किए है। उन्होंने मॉडलिंग के साथ-साथ कई पंजाबी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरा है। चंडीगढ़ शहर में जन्मी हरनाज़ ने चंडीगढ़ के स्कूल और कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की है।

हरनाज़ संधू का जीवन परिचय

नाम (Name)हरनाज़ संधू
पूरा नाम (Full Name )हरनाज़ कौर संधू
टाइटल (Titles )फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019
मिस दिवा 2021 विजेता मिस दिवा यूनिवर्स
जन्म तारीख (Date of birth)3 मार्च 2000
उम्र( Age)21 साल (साल 2021 )
जन्म स्थान (Place of born )चंडीगढ़, भारत
गृहनगर (Hometown)चंडीगढ़, भारत
शिक्षा (Education )सूचना प्रौद्योगिकी स्नातक
स्कूल (School )शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़
विश्व विद्यालय (University )गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़
राशि (Zodiac Sign)वृषभ राशि
लंबाई (Height)5 फीट 9 इंच
वजन (Weight )50 किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color)भूरा
बालों का रंग ( Hair Color)भूरा
धर्म (Religion)सिख धर्म
नागरिकता (Nationality)भारतीय
पेशा (Occupation)मॉडल और एक्टिंग
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)  अविवाहित

हरनाज़ संधू का शुरूआती जीवन

हरनाज़ के मुताबिक, वह अपनी माँ से प्रेरित हैं, जिन्होंने एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए पितृसत्ता की पीढ़ियों को तोड़ा और अपने परिवार का नेतृत्व किया। हरनाज खुद भी स्त्री स्वछंदता के बारे में लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का काम करती हैं। अपने मिस दिवा कार्यकाल के दौरान, उन्होंने इजराइल दूतावास और राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र और खुशी (एनजीओ) के सहयोग से महिलाओं के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया।

हरनाज़ संधू की शिक्षा

हरनाज़ ने अपनी शुरूआती शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ की उसके बाद आगे की पढाई पूरी करने के लिए उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट किया।

हरनाज़ संधू की शुरूआती करियर

हरनाज ने अपनी किशोरावस्था के दौरान मॉडलिंग की शुरुआत की थी। उसने कई मॉडलिंग और फैशन कार्यक्रमों में भाग लिया और बाद में उन्होंने ‘पेजेंट’ की तरफ अपना ध्यान केंद्रित किया। पेजेंट तरह का पब्लिक एंटरटेनमेंट कार्यक्रम होता है जहां लोग पुराने समय के कपड़ों को पहनकर लोगो को अपने पुराने समय के पहनावे के द्वारा इतिहास की एक झलक दिखाते है।

कम उम्र में ही संधू ने पेजेंट्स में भाग लेना शुरू कर दिया और मिस चंडीगढ़ 2017 और मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 जैसे खिताब जीते। वह उसी वर्ष टाइम्सफ्रेशफेस मिस चंडीगढ़ भी बनीं। संधू का पहला पेशेवर फोटोशूट चंडीगढ़ स्थित हसल स्टूडियो में सेलिब्रिटी फोटोग्राफर आर्यमन भाटिया ने किया था।

मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018

हरनाज़ संधू मिस साल 2018 में, मुंबई के मलाड में इनफिनिटी मॉल में मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का ग्रैंड फिनाले में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया के रूप में उभरीं। स्टार-स्टडेड फिनाले में मेगास्टार टेरेंस लुईस, डब्बू रत्नानी और प्रोजेक्ट हेड-मैक्स इमर्जिंग स्टार, मार्क रॉबिन्सन शामिल थे। मिस्टर मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का खिताब भुवनेश्वर के इम्तियाज हक और चंडीगढ़ की हरनाज कौर संधू को मिला।

हरनाज़ संधू फेमिना मिस इंडिया 2019

हरनाज़ ने फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का खिताब जीता और इसलिए उन्होंने फेमिना मिस इंडिया 2019 में भाग लिया था। देशभर के 29 अन्य उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए शीर्ष 12 स्थान पर रहा। यह प्रतियोगिता भारत के मुंबई में सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में आयोजित की गई थी।

हरनाज़ संधू मिस दिवा 2021

संधू को पहले टॉप 50 सेमीफाइनलिस्ट और बाद में टॉप 20 फाइनलिस्ट के रूप में पुष्टि की गई थी। प्रतियोगिता के शुरुआती दौर में उन्होंने मिस ब्यूटीफुल स्किन का खिताब भी जीता और मिस बीच बॉडी, मिस ब्यूटीफुल स्माइल, मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड के लिए फाइनलिस्ट भी बनीं।

हरनाज़ संधू ने परिचय दौर के दौरान अपना परिचय दिया- “नाजुक मानसिक स्वास्थ्य वाली लड़की जो कभी अपने शरीर को लेकर असहज महसूस करती थी आज वही लड़की एक फीनिक्स की तरह उभरी है। उसे अपनी असली ताकत की पहचान का एहसास हुआ है। एक ऐसी लड़की जो कभी अपने अस्तितव पर संदेह करती थी आज दूसरे लोगों का मनोबल उठाने के लिए आगे बढ़ना चाहती है।”

उन्होंने आगे कहा, “आज, मैं एक साहसी, जिंदादिल और दयालु महिला के रूप में ब्रह्मांड के सामने गर्व से खड़ी हूं, जो एक उद्देश्य के साथ जीवन जीने और अपनी कमजोरियों को पीछे छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है।”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.