धर्म परिवर्तन का आरोप लगा चर्च में घुसे दक्षिणपंथी, मारपीट का आरोप

धर्म परिवर्तन का आरोप लगा चर्च में घुसे दक्षिणपंथी, मारपीट का आरोप

हरियाणा में इन दिनों दक्षिणपंथी संगठनों का मनोबल काफी ऊंचा है। वे आए दिन कहीं-न-कहीं फसाद करने की कोशिश कर रहे हैं। गुरुग्राम में नमाज विरोध के बीच रोहतक में शुक्रवार को एक चर्च में घुसने की कोशिश की। ऐसा नहीं होने देने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

दरअसल, कुछ दक्षिणपंथी संगठनों के लोगों ने कथित तौर पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाकर जबरन चर्च में घुसने की कोशिश की। हालांकि, पुलिस ने उन्हें रोक दिया। भीड़ ने आरोप लगाया कि चर्च धर्म परिवर्तन करा रहा है।

वहीं, पुलिस ने कहा कि उन्हें इस तरीके के मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है। हंगामे के बाद भीड़ को काबू कर लिया गया है। दूसरी तरफ चर्च के सहायक पादरी ने बताया कि लोग यहां किसी भी अन्य पूजा स्थल की तरह आस्था से आते हैं। हमने कभी भी किसी को यहां आने के लिए मजबूर नहीं किया।

ये भी पढ़ें: धर्म परिवर्तन का आरोप लगा थाने में घुस पुलिस के सामने पादरी को जूतों से पिटा

रोहतक के डिप्टी कमीश्नर कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि हमें शिकायत मिली थी कि ऐसा कुछ हो सकता है। लेकिन धर्मांतरण के संबंध में कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने भी अपनी जांच की है, पर ऐसा कुछ भी नहीं मिला।

उन्होंने कहा कि लगभग छह साल से लोग रविवार और गुरुवार को चर्च में प्रार्थना सभाएं करते आ रहे हैं। चर्च में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। बिना अनुमति के लिए हो रही भीड़ को हटा दिया गया है। अब स्थिति सामान्य है।

दरअसल, रोहतक के इंदिरा कॉलोनी में एक चर्च है जिसमें हर गुरुवार और रविवार को प्रार्थनाएं होती हैं। यहां इलाके में किसी ने अफवाह फैला दी कि यहां पर जबरन धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है और लोगों को मुफ्त में चीजें बाटकर प्रलोभन दिया जा रहा।

ये भी पढ़ें: रोहिणी ने साधु यादव को बताया कंस, दूसरी तरफ तेजप्रताप बोले- रुक आवतानी बिहार

इसके बाद दक्षिणपंथी समूह विश्व हिंदू परिषद के लोग चर्च के बाहर पहुंच गए। हालांकि, फसाद से पहले की किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। सुचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिस बल वहां पर आ पहुंची। इसके बाद पुलिस ने मुश्किल से स्थिति को संभाला। कई घंटों तक पुलिस और दक्षिणपंथी समूह लोगों के बीच में तनाव बना रहा.

विश्व हिंदू परिषद के लोगों का आरोप है कि इस चर्च में जबरदस्ती हिंदू समुदाय के लोगों को बहला-फुसलाकर और प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन करवाया जाता है। साथ ही यह भी आरोप लगाया कि यहां खाने में जबरदस्ती मांस का प्रयोग करवाया जाता है ताकि हिंदुओं का धर्म भ्रष्ट हो सके।

दूसरी तरफ, क्रिश्चियन समुदाय के लोगों का विश्व हिंदू परिषद के लोगों पर आरोप है कि प्रार्थना सभा के दौरान जबरन चर्च में घुसे और उनके साथ मारपीट की। दोनों समुदाय के बीच में बढ़े तनाव को देखकर भारी पुलिस बल तैनात किया गया।

ये भी पढ़ें: योगी का उत्तर प्रदेश मानवाधिकार उल्लंघन करने में तीसरे साल भी रहा अव्वल

हालांकि, रोहतक उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि कुछ तनाव जरूर हुआ था लेकिन समय रहते स्थिति संभाल ली गई है। उल्लेखनीय है कि सोमवार को मध्‍य प्रदेश के विदिशा जिले में धर्मांतरण का आरोप लगा सेंट जोसेफ स्कूल पर भगवा संगठन के लोगों ने हमला किया था।

उन्होंने न सिर्फ भीड़ की सूरत में हमला किया, पथराव किया बल्कि ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाते हुए जमकर तोड़फोड़ की। इससे पहले ये नमाज पढ़ने को लेकर गुरुग्राम में हंगामा करते रहे हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.