शाही ईदगाह में कृष्ण मूर्ति स्थापित करने की धमकी के बाद मथुरा में तनाव, धारा 144 लागू

शाही ईदगाह में कृष्ण मूर्ति स्थापित करने की धमकी के बाद मथुरा में तनाव, धारा 144 लागू

उत्तर प्रदेश के शहर मथुरा के स्थित शाही ईदगाह में दक्षिणपंथी संगठनों ने कृष्ण की प्रतिमा स्थापित करने का एलान किया है। इस एलान के बाद कृष्ण नगरी का माहौल काफी गरम हो गया है। प्रशासन ने चौकसी बढ़ा दी है और एहतियातन शहर में धारा 144 लागू कर दिया है।

पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे 6 दिसंबर तक किसी भी कार्यक्रम में शामिल न हों। मथुरा के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल और एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने शनिवार को इसी के मद्देनजर श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया था और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था।

साथ ही उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था में लगे सुरक्षाकर्मियों और अधिकारियों को चौकन्ना रहने के निर्देश भी दिए थे। एसएसपी ने साफ कह दिया है कि जिले में पहले से ही धारा 144 लागू है। अफवाह फैलाने वाले और शांति व्यवस्था भंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद ‘ब्यूबोनिक प्लेग’ का खतरा, जानें इसे क्यों कहा जाता है ‘काली मौत’

लोगों से प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सहयोग की अपील की है। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि अभी तक किसी भी संगठन ने मंदिर या ईदगाह परिसर में किसी भी कार्यक्रम की अनुमति नहीं मांगी है और न ही जिला प्रशासन किसी भी प्रकार के कार्यक्रम करने की अनुमति दे सकता है

शाही ईदगाह में कृष्ण मूर्ति स्थापित करने की धमकी के बाद मथुरा में तनाव, धारा 144 लागू

दरअसल, दक्षिणपंथी संगठन अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने बीते दिन एलान किया कि आगामी 6 दिसंबर को शाही मस्जिद ईदगाह में भगवान कृष्ण का जलाभिषेक होगा और उनकी पूजा की जाएगी।

शाही ईदगाह में पूजा करने का एलान ऐसे वक्त में किया गया है जब स्थानीय अदालत 17वीं शताब्दी की मस्जिद को हटाने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। साथ ही अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर का मालिकाना हक भी मांगा गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना के ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट से बचने के क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

हिंदू संगठन के एलान के बाद मथुरा के सामाजिक सौहार्द पर किसी भी तरह की आंच न आने देने के लिए स्थानीय संगठनों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शहर में सुरक्षा बढ़ाए जाने की अपील की है।

मथुरा में कौमी एकता मंच के सदस्यों ने 6 दिसंबर तक सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है। संगठन ने कहा है कि श्री कृष्ण जन्मस्थान और शाही ईदगाह के बीच हुए समझौते को करीब 53 साल हो गए हैं। हम इसे तोड़ने नहीं दे सकते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.