आज इफ्तार में बनाएं पुरानी दिल्ली का मशहूर रिफ्रेशिंग ड्रिंक मोहब्बत-ए-शरबत

आज इफ्तार में बनाएं पुरानी दिल्ली का मशहूर रिफ्रेशिंग ड्रिंक मोहब्बत-ए-शरबत

आप कई तरह के शरबत पिए होंगे। लेकिन आज मैं आपको एक ऐसा शरबत बनाना बताऊंगी जिससे आपको प्यार हो जाएगा। क्योंकि इस शरबत का ही नाम है प्यार मोहब्बत का शरबत। ये पुरानी दिल्ली का मशहूर रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। लोग इस शरबत को पीने के लिए पुरानी दिल्ली जाते हैं। लेकिन अब कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको। ये शरबत पीते ही बहुत ताजगी महसूस होने लगता है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इस मशहूर मोहब्बत के शरबत को बनाना।

ये भी पढ़ें: बढ़ गई गर्मी, बनाएं कूल-कूल मलाईदार मैंगो कस्टर्ड, जानें डिलीशियस रेसिपी

बनाने की सामग्री

  • चिल्ड दूध – 1 लीटर
  • तरबूज – दो किलो
  • चीनी (पिसी हुई) – ½ कप
  • रूह अफज़ा- ½ कप
  • आइस क्यूब – आवश्यतानुसार
  • सजाने के लिए – गुलाब की पत्तियाँ

ये भी पढ़ें: आज इफ्तार में बनाएं कटहल के टेस्टी क्रंची पकौड़े, जानें बनाने की रेसिपी

आज इफ्तार में बनाएं पुरानी दिल्ली का मशहूर रिफ्रेशिंग ड्रिंक मोहब्बत-ए-शरबत

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले तरबूज़ को दो बराबर हिस्सों में काट ले। फिर तरबूज के एक हिस्से को बड़े-बड़े टुकड़ो में काट ले। फिर तरबूज़ के टुकड़ो से सारे बीज निकाल।

स्टेप 2: अब इन सभी टुकड़ों को एक मिक्सी के जार में डालकर जूस बना ले। इसके बाद तरबूज़ का जो एक हिस्सा अलग से रखा हुआ था उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और इसके भी बीज निकाल लें।

स्टेप 3: अब जिस वेसल में आपको शरबत बनाना है उसी वेसल में चिल्ड दूध डालें और उसी में रूहअफज़ा डालकर दोनों को मिक्स कर लें।

स्टेप 4: अब इसमें पिसी हुई चीनी डालकर अच्छे से मिलायें। इसके बाद तरबूज का जूस बनाकर जो रखा हुआ है उसे इसमें डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

स्टेप 5: अब इसमें जो तरबूज के छोटे-छोटे क्यूब रखें थे डालकर मिला लें। शरबत ज्यादा ठंडा पीना हो तो इसमें आप अपने अकोर्डिंग आइस क्यूब डाल सकते हैं। अब इसे गिलास में निकाल लें और इसे सजाने के लिए गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डाल दें। बस बनकर तैयार है आपका मोहब्बत-ए-शरबत।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.