सर्दियों में बढ़ गए हैं डैंड्रफ, कोई बात नहीं, घर पर ही करें ऐसे इलाज

सर्दियों में बढ़ गए हैं डैंड्रफ, कोई बात नहीं, घर पर ही करें ऐसे इलाज

बालों का झड़ना आम है। बाल झड़ने का एक कारण डैंड्रफ भी है। कुछ तो साल भर स्कैल्प के रूखेपन से परेशान रहते हैं। तो वहीं कुछ के लिए ये एक मौसमी समस्या है। ये ज्यादातर ठंडे, शुष्क मौसम में होती है। इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या, स्कैल्प में खुजली और स्कैल्प में दर्द काफी बढ़ जाता है। जिसके कारण बाल और अधिक झड़ने लगता है।

अगर आप बहुत सारे शैम्पू बदल कर देख चुकी हैं या फिर ट्रीटमेंट करके तक चुकी हैं तो आप कुछ घरेलू उपचार आजमा सकते हैं जो बालों और स्कैल्प को पोषण देगा। और खर्च भी नहीं होगा। क्योंकि सभी चीजें आपके घर पर ही उपलब्ध होगी। तो आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में।

आपके बाल अगर समय से पहले सफेद होने लगे तो क्या करना चाहिए?

नारियल तेल और दही का पेस्ट

नारियल तेल के क्या और कितने फायदें हैं ये सब तो आप सभी जानते ही हैं। इसलिए सीधे जानते हैं इनका यूज कैसे करना है। आपको लगभग 2-3 टेबल-स्पून ऑर्गेनिक नारियल तेल लेना और इसे आधा कप ताजे दही में अच्छे से मिलाना है।

ये भी पढ़ें: आपको चेहरे पर नारियल तेल का इस्‍तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

दोनों को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करना है फिर पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाना है। इसका उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करना है। फिर एक से दो घंटे के लिए छोड़ देना है। फिर किसी भी माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल करें।

केला और जैतून का तेल

केले में बायोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और बायोटिन बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए आपको एक पका हुआ केला लेना है। फिर एक बाउल में मैश कर लें। इसमें 2-3 बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें। और इन दोनों को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं।

अपने बालों को पहले सेक्शन करें और फिर लगाना शुरू करें। पूरे बाल में जब लग जाएं तब अपने बालों को लूज बन में बांध लें और शावर कैप पहन लें। लगभग 1घण्टे तक रखें फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करें।

सर्दियों में बढ़ गए हैं डैंड्रफ, कोई बात नहीं, घर पर ही करें ऐसे इलाज

ये भी पढ़ें: सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन-सा है? देखें टॉप 15 की लिस्ट

एलोवेरा और शहद

एलोवेरा चाहे जैसे भी लगाओ लेकिन बालों के जरूर लगाओ। ताज़ा एलोवेरा हो तो और भी अच्छा है। अगर नहीं हो तो जेल लें। तो एक कटोरी में आप 2-3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे स्कैल्प और बालों की लंबाई पर भी लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे यानी हल्के हाथों से सिर की मालिश करें और 1 घण्टे तक लगा रहने दें। फिर शैम्पू का धो लें।

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। डैंड्रफ के लिए भी उतना ही असरदार है। आप एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लें। इस तेल को हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। और फिर इसे दो घंटे के लिए लगा छोड़ दें और इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो या फिर तीन बार इस्तेमाल करें। इसके अलावा अरंडी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल भी बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.