दंगा भड़काने के आरोप में विकास फाटक उर्फ हिंदुस्तानी भाऊ गिरफ्तार

दंगा भड़काने के आरोप में विकास फाटक उर्फ हिंदुस्तानी भाऊ गिरफ्तार

यूट्यूबर विकास फाटक उर्फ हिंदुस्तानी भाऊ को मुम्बई पुलिस ने दंगा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया है। ​​​​विकास फाटक पर आरोप है कि उन्होंने छात्रों को दंगा भड़काने के लिए उकसाया। मुंबई की धारावी पुलिस ने विकास फाटक को गिरफ्तार किया है।

हिन्दुस्तानी भाऊ पर आरोप है कि उन्होंने छात्रों को महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के आवास के पास इकट्ठा होने के लिए कहा था। ताकि सोमवार को कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग की जा सके।

दरअसल, पूरा मामला ये है कि हिंदुस्तानी भाऊ ने छात्रों को भड़काते हुए एक वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड किया था। इसके बाद विकास फाटक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किया गया। उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया की गई है, जिसमें दंगा, महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम और महाराष्ट्र संपत्ति के विरूपण अधिनियम की रोकथाम शामिल है।

ये भी पढ़ें: जब अमिताभ बच्चन सात दिनों तक बिना मुंह धोए शूटिंग करते रहे

जैसा कि मालूम है कि छात्रों ने हाल ही में मुंबई और नागपुर में ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। छात्रों के विरोध के बाद, ये बात सामने आई कि हिन्दुस्तानी भाऊ ने छात्रों को धारावी क्षेत्र में इकट्ठा होने के लिए कहा था।

शिक्षा मंत्री के घर के बाहर सोमवार को बड़ी संख्या में छात्र जमा हो गए थे, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए हल्का लाठीचार्ज भी किया था। पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने सोमवार को कहा था कि छात्रों को उकसाने के लिए जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

हिंदुस्तानी भाऊ ने वीडियो में कहा था, “जो खिलवाड़ हो रहा है वो नहीं होना चाहिए, हो सके तो ये कल के कल परीक्षा रद्द करने का फैसला लीजिए। अगर नहीं करेंगे, तो मैं मेरे छात्रों के साथ वर्षा गायकवाड़ के दरवाजे पर आंदोलन करूंगा। मैं तब तक नहीं रुकूंगा जब तक उन्हें न्याय नहीं मिल जाता। आपको मुझे जेल में डालना हो तो डालिए, आपको जो करना है करिए मुझे परवाह नहीं।”

ये भी पढ़ें: जब बॉलीवुड की इन कुंवारी हसीनाओं ने दे दिया शादीशुदा मर्दों को दिल

अब सवाल उठता है कि विकास फाटक उर्फ हिन्दुस्तानी भाऊ कौन हैं। देखा जाए तो विकास फाटक बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त की फिल्म ‘वास्तव’ के कैरेक्ट से प्रभावित हैं। अक्सर वे उसी लुक में नजर आते हैं। इतना ही नहीं वे अक्सर सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल करते हैं।

विकास फाटक का जन्म 7 अगस्त 1983 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुम्बई के सेंट एंड्रयूज हाई स्कूल से की है। इसके बाद सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई से ग्रेजुएश की पढ़ाई पूरी की है। विकास फाटक ने 2013 में यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू किया था। जिसमें अपशब्दों की भरमार रहती है।

हिन्दुस्तानी भाऊ को अधिक लोकप्रियता तब मिली जब वे बिग बॉस 13 में पहुंचे। बिग बॉस के घर में वाइल्ड कार्ड के जरिए उन्हें एंट्री मिली थी। ये कई नामों से जाने जाते हैं- जैसे भाऊ, हिंदुस्तानी भाऊ, बबलू भैया, विकास फाटक वगैरह। बताया जाता है कि यूट्यूबर के अलावा विकास फाटक मुंबई के एक स्थानीय समाचार पत्र ‘दक्ष पुलिस टाइम्स’ में समाचार रिपोर्टर के रूप में भी काम करते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.