कम उम्र में बाल अधिक झड़ना या सफेद होना है इन 4 गंभीर बीमारियों का संकेत

कम उम्र में बाल अधिक झड़ना या सफेद होना है इन 4 गंभीर बीमारियों का संकेत

बालों का झड़ना तो आम है। हालांकि, एक दिन में 50 से 100 बाल अगर टूटते हैं, तो इसे विशेषज्ञ नॉर्मल कहते हैं। लेकिन हर दिन इससे अधिक बाल टूटने लगे तो फिर चिंता की बात है। ऐसे तो बाल कुछ शारीरिक समस्याओं और हमारे खान-पान और लाइफ स्टाइल के कारण भी अधिक टूटने लगते हैं। साथ ही असमय सफेद होने की समस्या से भी परेशान रहते हैं।

कई बार कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, घरेलू नुस्खे ट्राई करते हैं, ताकि सफेद बाल, रूसी, हेयर फॉल की समस्या दूर हो सकें। इसके साथ ही बालों का अधिक गिरना कुछ बीमारियों की तरफ भी इशारा करते हैं जिसे हम समझ नहीं पाते। आइये आज जानते हैं उन्हीं कुछ बीमारियों के बारे में जिससे बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं।

PCOS के कारण

रात को बाल बांधकर सोना बेहतर है या खोलकर? हेयर हेल्थ के लिए क्या है सही

यदि किसी को पीसीओएस (PCOS) की समस्या है, तो इसकी वजह से भी बाल गिरने लगते हैं। PCOS यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome)। दरअसल, इसमें महिलाओं के शरीर में मौजूद हार्मोन लेवल असंतुलित हो जाता है। ओवरी में छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं, जो नॉन कैंसरस होते हैं। जिसके कारण महिलाओं का वजन बढ़ना, पीरियड्स इर्रेगुलर होना, बालों की समस्या होने लगती हैं। अगर आपके बाल भी बहुत गिर रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

ये भी पढ़ें: थाइराइड है ‘साइलेंट किलर’, ये 5 फूड्स का सेवन है रोगी के लिए खतरनाक

थाइराइड के लक्षण

खाने-पीने से जुड़ी 15 हेल्थ मिथ्स जिनका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं, आप भी जानें

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो आपको थाइराइड होने की सम्भावना है। क्योंकि इस बीमारी में बाल बहुत अधिक गिरने लगते हैं। जब थाइराइड ग्लैंड पर्याप्त मात्रा में थाइराइड हार्मोन का निर्माण नहीं कर पाता है, तो शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जिसमें बालों का गिरना भी एक है।

तनाव के कारण

बाल कम उम्र में अधिक झड़ना या सफेद होना है इन 4 गंभीर बीमारियों का संकेत

आजकल लोगों में मेंटल टेंशन, स्ट्रेस, एंग्जायटी जैसी आम समस्या हो गई है, इसका असर बालों पर भी नजर आता है। तनाव के कारण ही बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। इसलिए बालों से संबंधित किसी भी तरह की समस्या 5-6 महीने से अधिक बनी हुई है, तो हेयर एक्सपर्ट से जरूर मिलें। हेल्दी डाइट लें। बालों की प्रॉपर केयर करें।

ये भी पढ़ें: फैशनेबल नाखून रखती हैं तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके ये नुकसान

खून की कमी

कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

अगर आपके बाल बहुत अधिक टूट रहे हैं, तो एक बार आप अपना ब्लड टेस्ट करवाएं। क्योंकि कई बार शरीर में खून की कमी होने से भी बाल गिरने लगते हैं। अगर आप एनीमिया से ग्रस्त हैं, तो बाल झड़ेंगे। इसलिए अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स को शामिल करें। इसके साथ ही शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम होने पर भी बाल काफी झड़ते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.