फैशनेबल नाखून रखती हैं तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके ये नुकसान

फैशनेबल नाखून रखती हैं तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके ये नुकसान

कॉलेज गोइंग गर्ल्स हों या महिलाएं, फैशन के रूप में नाखून बढ़ाती हैं, लेकिन बहुत कम महिलाएं और लड़कियां हैं जो प्रॉपर नाखून का केयर कर पाती हैं या नेल हाइजीन का ख्याल रखती हैं। बेशक खूबसूरत नेल पॉलिश लगा लेने से आपके नाखून अट्रैक्टिव नजर आते हों पर नाखूनों के पीछे छिपे मैल, गंदगी को भी साफ करना बहुत जरूरी है।

लंबे नाखून रखने रखने के वैसे भी बहुत सारे नुकसान हैं। जैसे- हाथ हिलाकर बात करते-करते सामने वाले को गलती से नाखून लग जाना, अचानक कहीं हाथ टकराने से नाखूनों का टूट जाना। इससे तेज दर्द भी हो होता है। इसके अलावा लंबे नाखून गंदे रहते हैं जिसके कई अन्य साइड एफेक्ट्स भी हैं। आज हम आपको बताएंगे कि नाखून बड़े रखने से आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़ें: केमिकल वाले महंगे फेसवॉश को छोड़िए और आजमाइए ये घरेलू सामान

फैशनेबल नाखून बढ़ाती हैं, क्या इसके सेहत पर पड़ने वाले नुकसान फैशनेबल नाखून रखती हैं तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके नुकसानजानती हैं?

सेहत पर लंबे नाखून रखने का प्रभाव

जिन महिलाओं के नाखून लंबे होते हैं, वह बहुत जल्दी टूटते हैं। लंबे नाखून गंदे भी जल्दी होते हैं। अक्सर नाखूनों के अंदर धूल और गंदगी जमा हो जाती है जिसके चलते बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ये बैक्टीरिया आगे चल कर खतरनाक संक्रमण पैदा करते हैं। अगर आप अपने नाखून को लंबा रखने की शौकिन हैं तो फिर आपको उनके साफ-सफाई पर बेहद ध्यान देना चाहिए है।

लंबे नाखूनों में पिनवर्म इंफेक्शन की संभावना बनी रहती है। जब आप गंदगी से भरे नाखूनों को मुंह में ले जाती हैं, तो पेट और आंतों में पिनवर्म्स उत्पन्न हो सकते हैं जो आंतों को संक्रमित करते हैं। अगर सही समय पर पिनवर्म इंफेक्शन का इलाज नहीं किया जाए, तो आगे चलकर आपको यूरिन इंफेक्शन भी हो सकता है।

इंफेक्शन से बचने के लिए शिशुओं या बच्चों के नाखूनों को अधिक न बढ़ने दें। समय-समय पर उन्हें जरूर काटते रहा करें। बच्चों के हाथ कई जगह लगते हैं। वे खेलने के दौरान बार-बार जमीन को छूते हैं और अगर उनके नाखून बड़े हों तो उसमें गंदगी, मिट्टी जाती है।

फैशनेबल नाखून रखती हैं तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके नुकसान

ये भी पढ़ें: क्या आप अचार खाने के ये फायदे जानते हैं?

अगर बच्चों के नाखून को सही समय पर काटें या साफई न करें तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे हालात में बच्चों में डायरिया, उल्टी, पेट में कीड़े होने, पेट दर्द होने की शिकायत होती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि बच्चों माँ या उनकी पालन-पोषण करने वाली महिलाएं भी अपने नाखून को बड़ा करके के रखें।

नवजात बच्चों या दो से तीन साल तक के बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक होती है। कई बार खेल-खेल में खुद उनके ही नाखूनों से उनकी त्वचा छिल जाती है। ऐसे में नाखून काट कर रखें। अगर आप हाल ही में माँ बनी हैं, तो आपको चाहिए कि आप अपने नाखूनों को छोटा ही रखें। ऐसा करने के शिशु की देखभाल ठीक से हो पाएगी। छोटे बच्चों तो नहलाते समय, शरीर को साफ करते समय या फिर कपड़ा पहनाते वक्त उन्हें नाखून से नक्सान पहुंचने की संभावना बनी रहती है।

कोशिश करें कि आप अपने नेल्स को बहुत बड़ा न रखें। अगर बड़े नाखून रखने का बहुत शौक है तो फिर मीडियम साइज के नाखून रखें। नेल हाइजीन के लिए हाथ धोते समय नाखूनों को भी ठीक से साफ करें।

ये भी पढ़ें: गुस्सा आपको अधिक आता है? अगर हाँ तो ये हैं कम करने का सबसे बेहतर उपाय

फैशनेबल नाखून रखती हैं तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके नुकसान

स्वस्थ नाखून रखने के उपाय

पहली बात हर दिन हाथों को ठीक से साफ करें। साफ करने समय उन्हें भी साबुन से अच्छी तरह साफ करें, ताकि धूल, गंदगी या बैक्टीरिया मौजूद हो तो निकल जाएं।

अगर आपको नाखून चबाने की आदत है, तो फिर इस आदत को जितनी जल्दी हो छोड़ दें। नाखून खराब होने के साथ-साथ ये पेट में भी इंफेक्शन पहुंचाते हैं।

हेल्दी नेल्स के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा नेल पॉलिश, ग्लिटर, नेल रिमूवर वगैरह के इस्तेमाल से बचें। ये नाखून को ड्राई और बेजान बना देते हैं। हफ्ते में दो या तीन बार मॉइस्चराइजर लगाने से नाखून स्वस्थ रहते हैं।

अक्सर लोगों को नहीं मालूम कि नेल पॉलिश में हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो नाखूनों को नुकसान पहुंचाते हैं। हमेशा अच्छी क्वालिटी के नेल पॉलिश और नेल रिमूवर का इस्तेमाल करें


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.