किसान कई दिनों का राशन लेकर दिल्ली के तरफ निकले, बॉर्डर पर पुलिसबल तैनात

किसान कई दिनों का राशन लेकर दिल्ली के तरफ निकले, बॉर्डर पर पुलिसबल तैनात

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानून 2020 के खिलाफ देशभर के किसानों ने आज से आंदोलन का एलान किया है। पंजाब और हरियाणा समेत देश के किसान गुरुवार से दिल्ली में महाधरना देने पहुंच रहे हैं। खबरों के मुताबिक, ’26 नवंबर दिल्ली चलो’ मार्च के दौरान किसान खाने-पीने के सामान और कपड़े साथ लेकर निकले हैं। किसानों की मंशा है कि वे या तो ट्रैक्टर में रात गुजारेंगे या फिर नेशनल हाईवे के किनारे बनें कैंपों में ठहरेंगे। इसको देखते हुए दिल्ली सीमा पर पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। भारी संख्या में फरीदाबाद और पलवल में पुलिसबल की तैनाती की गई है।

दूसरी तरफ सरकार ने अपील की है कि दो दिन तक दिल्ली बॉर्डर की तरफ जाने से बचें। पंजाब के किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए हरियाणा सरकार ने चौकसी बढ़ा दी है। पंजाब और दिल्ली से लगती राज्य की सीमा पर पुलिस की सख्ती बढ़ा दी गई है। हरियाणा बॉर्डर पर पंजाब के किसान पहुंचे गए हैं। किसान कई दिनों का राशन जैसे सब्जियां, वाटर टैंकर, लकड़ियां और साथ ही खाना बनाने वाले कई लोगों को लेकर दिल्ली आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: स्कॉटलैंड विश्व का ऐसा देश जहां अब मुफ्त में मिलेंगे पीरियड्स के सभी सामान

कई जगहों पर धारा-144 लागू किया गया है। ड्रोन से निगरानी की जा रही है। वहीं किसानों का कहना है कि सरकार जहां ज्यादती करेगी वे वहीं धरना देकर बैठ जाएंगे। किसानों का कहना है कि किसान और कृषि विरोधी काले कानूनों के खिलाफ चाहे कुछ करना पड़े वे पीछे नही हटेंगे।

दूसरी तरफ आज ट्रेड यूनियनों ने भी भारत बंद का एलान किया है। इसकी वजह से केरल में बस सेवा भी प्रभावित हुई हैं। कोच्चि में मार्केट बंद हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन, सीपीआई (एम) और कांग्रेस ने मिलकर जादवपुर में ब्लॉक रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया है। ओडिशा निर्मना श्रमिक महासंघ के सदस्य, ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन्स और ऑल उड़ीसा पेट्रोल और डीजल पंप वर्कर्स यूनियन ने प्रदर्शन किया। केंद्र के नए श्रम कानूनों के खिलाफ ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

ये भी पढ़ें: महान फुटबॉलर माराडोना का निधन, हाल ही में हुई थी ब्रेन सर्जरी

किसान मार्च और भारत बंद को देखते हुए कई जगहों पर गिरफ्तारी भी हुई है। हरियाणा में पुलिस बीते कई दिनों से लगातार छापेमारी कर किसानों नेताओं को गिरफ्तार कर रही है। कई जगहों पर रात में भी पुलिस ने दबिश दी। 24 तारीख की रात में हरियाणा के फतेहाबाद, हिसार, झज्जर, सिरसा सहित कई जगहों से बिना किसी वारंट के दर्जनों किसान नेताओं की गिरफ्तारी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.