महान फुटबॉलर माराडोना का निधन, हाल ही में हुई थी ब्रेन सर्जरी

महान फुटबॉलर माराडोना का निधन, हाल ही में हुई थी ब्रेन सर्जरी

अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना का बुधवार को निधन हो गया। वो 60 साल के थे। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, उन्हें कार्डिएक अरेस्ट हुआ था। हाल ही में उनकी ब्रेन सर्जरी में हुई थी। बीते दिन उनको आठ दिन बाद अस्पताल से छुट्टी मिली थी और डॉक्टर ने उन्हें घर पर ही आराम करने की सलाह दी थी।

माराडोना के ब्रेन में खून का थक्का (ब्लड क्लॉट) जमने की वजह से उनके ब्रेन सर्जरी हुई थी। ये जानकारी उनके निजी डॉक्टर ने दी थी। उनके डॉक्टर लियोपोलडो लूकी ने कहा था, “मैं उनका ऑपरेशन करूंगा। ये एक रूटीन ऑपरेशन है। वह ठीक हैं।”

वर्ल्ड कप विजेता माराडोना को सोमवार को सेहत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद माराडोना के वकील मटियास मोरला ने कहा था कि वह शराब की लत छोड़ने के लिए उपचार लेते रहेंगे। वह अपनी बेटियों के घर के करीब ही रहेंगे।

दो दिन पहले उनके डाक्टर लियोपोल्डो लूक ने कहा था कि थोड़ी मात्रा में शराब भी उनके लिए घातक हो सकती है। उन्होंने कहा था कि अब उन्हें परिवार के साथ समय बिताकर नकारात्मकता से दूर रहना होगा। स्नायु तंत्र से जुड़ी परेशानी झेल रहे माराडोना का पिछले सप्ताह ऑपरेशन हुआ था। उनके डॉक्टर ने कहा कि यह समस्या एक दुर्घटना के कारण आई जो माराडोना को याद नहीं।

मैराडोना ने अर्जेंटीना के लिए खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 91 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 34 गोल किए। उन्होंने चार बार वर्ल्ड कप टूर्नामेंट्स खेला, जिसमें 1986 का विश्व कप शामिल था। वह 1986 वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के कैप्टन भी थे। वह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किए गए थे। उन्हें गोल्डन बॉल अवॉर्ड जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.