किसानों का एलान- 5 दिसंबर को देशभर में PM मोदी का पुतला जलाएंगे, 8 को करेंगे भारत बंद

किसानों का एलान- 5 दिसंबर को देशभर में PM मोदी का पुतला जलाएंगे, 8 को करेंगे भारत बंद

नई दिल्ली: किसानों ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी बात रखी। दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर डटे किसानों मीडिया के सामने ऐलान किया कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानीं तो वे 5 दिसंबर को देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले जलाएंगे और 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान करेंगे।

किसान नेता हरविंदर सिंह लखवाल ने कहा कि दिल्ली की शेष सड़कों को अवरूद्ध करने की योजना हमने बनाई है। 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान करने का फैसला लिया गया है। वहीं किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा क‍ि अगर सरकार ने हमारी मांगों को शनिवार की बैठक में स्वीकार नहीं करती है, तो हम नये कृषि कानूनों के खिलाफ अपना आंदोलन और तेज कर देंगे।

भारतीय किसान यूनियन के महासचिव लखोवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कल, हमने सरकार से कहा कि कृषि कानूनों को वापस लिया जाना चाहिए। 5 दिसंबर को देशभर में पीएम मोदी के पुतले जलाए जाएंगे। हमने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।

जबकि अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह ने कहा कि इस विरोध को हमें आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार को तीनों कृषि बिल को वापस लेना चाहिए। बाकी के किसानों ने भी केंद्र सरकार से आग्रह किया कि वह देशभर के किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कृषि संबंधी तीनों ‘काले कानूनों’ को तत्काल वापस ले।

ये भी पढ़ें: BJP को महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में बड़ा झटका, RSS के मुख्यालय में भी हारी

अखिल भारतीय किसान कांग्रेस ने भी इस प्रेस वार्ता में हिस्सा लिया। संगठन के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी ने कहा कि शनिवार को उनका संगठन प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगा।

उन्होंने एक बयान में कहा, “पिछले दिनों जब कृषि विधेयक पारित हुए थे तब हमनें प्रधानमंत्री और कृषि मंत्री को पत्र लिखकर अपना विरोध दर्ज कराया था। ये तीनों काले कानून किसानों की मुसीबत बढ़ाने वाले हैं। इनसे सिर्फ पूंजीपतियों को फायदा होगा।”

ये भी पढ़ें: BJP को महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में बड़ा झटका, RSS के मुख्यालय में भी हारी

सरकार से आग्रह करते हुए सोलंकी ने किया कि वह किसानों के हित में तीनों काले कृषि कानूनों को तत्काल वापस ले। उन्होंने ने कहा, “हमारा संगठन दिल्ली के निकट पिछले एक हफ्ते से डटे किसानों की सेवा में भी लगा है। हम आगे भी किसानों को हर संभव सहयोग करेंगे।

उधर, सुप्रीम कोर्ट में किसानों के प्रदर्शन को लेकर एक याचिका दाखिल की गई है। याचिका में अदालत से दिल्ली-एनसीआर के सीमावर्ती इलाकों से किसानों को प्रदर्शन से तुरंत हटाने की मांग की गई है।

ये भी पढ़ें: हैदराबाद नगर निगम चुनाव: अब तक AIMIM को 17, BJP को 0 और TRS को 1 सीट पर जीत

याचिका में अदालत से कहा गया है कि इस प्रदर्शन से कोरोना वायरस के प्रसार का खतरा पैदा हो गया है। साथ ही लोगों को आने-जाने में भी दिक्कत हो रही है। याचिका में कहा गया है कि प्राधिकारियों को तुंरत बॉर्डर खुलवाने के आदेश दिए जाएं और किसी निश्चित स्थान पर सामाजिक दूरी और मास्क आदि के साथ किसानों के प्रदर्शन को शिफ्ट किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.