गॉसिप करने से क्या वाकई में तनाव कम होता है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट!

गॉसिप करने से क्या वाकई में तनाव कम होता है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट!

कहते हैं महिलाएं मनोरंजन करने के लिए खूब गॉसिप करती हैं। लेकिन क्या आपको पता है ये गॉसिप सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं की जाती बल्कि यह आपका स्ट्रेस कम कर सकती है। ये बात मैं नहीं कह रही बल्कि कई एक्सपेरिमेंट्स में सामने आ चुकी है।

दरअसल, स्टैंडफोर्ड के एक एक्सपेरिमेंट में कुछ लोगों ने हिस्सा लिया। वहां उन लोगों ने किसी को गलत व्यवहार करते देखा। इसके बाद वहां हिस्सा लेने वाले लोगों को तब अच्छा लगा जब उस इंसान के गलत व्यवहार के बारे में दूसरों को बताया।

स्ट्रेस के कम होने की वजह यह बताई गई कि गॉसिप का कनेक्शन ऑक्सीटॉसिन से है। क्योंकि जब हम दूसरों के सामने भड़ास निकाल लेते हैं तो ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है। यह हॉरमोन तनाव कम करता है और ब्लड प्रेशर को भी। आइए जानते हैं एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं?

ये भी पढ़ें: बवासीर यानी पाइल्स के बारे में कितना जानते हैं? जानें लक्षण और इलाज

गॉसिप के फायदे और नुकसान

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोग दूसरों के सीक्रेट के बारे में बात करते हैं और अपने अनुभव दूसरों के साथ साझा करते हैं। इनका गॉसिप करने का मकसद टाइम पास करना और इम्पॉर्टेंट फील करना भी होता है। गॉसिप आपके मेंटल स्ट्रेस को कम करती है लेकिन यह परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है। क्योंकि हर गॉसिप अच्छी गॉसिप नहीं होती।

गॉसिप करने से क्या वाकई में तनाव कम होता है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट!

गॉसिप से मिलता है सुकून

गॉसिप करते वक्त लोग कई विषयों पर अपनी राय रखते हैं। ऐसा करने से कई बार हमारी जानकारी बढ़ती है और हम खुद में सुधार भी ला सकते हैं। लेकिन अगर गॉसिप किसी के नुकसान के लिए नहीं की जा रही हो तो।

ये भी पढ़ें: साइकिलिंग है सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज, पर रखें इन बातों का ख्याल

जब दो लोग बातों के वक्त पर्सनल लेवल पर ज्यादा कनेक्ट होते हैं। दोनों की बातों में समानता मिल जाती है तो एक-दूसरे से बॉन्ड मजबूत होता है। लोगों के अनुभव जानकर पता लगता है कि सिर्फ हमारे जीवन में ही दिक्कतें नहीं है। जिससे व्यक्ति को हिम्मत मिलती है। सुकून मिलता है।

गॉसिप भड़ास निकालने में मददगार

गॉसिप करना खुद को अभिव्यक्त करने का भी तरीका होता है। अगर आपके दिमाग में लंबे वक्त से कोई बात चल रही है तो भड़ास निकाल लेने से राहत मिलती है। हालांकि ऐसा करना उल्टी पड़ गई तो तनाव बढ़ भी सकता है। कई बार ये झगड़ा का भी रूप ले सकता है। या बातों-बातों में किसी के मन को ठेस पहुंच सकता है। इसलिए हम क्या कह रहे हैं और किससे कह रहे हैं इसका ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.