ट्राई कीजिए कच्चे केले का हलवा, जानें बनाने की आसान रेसिपी

ट्राई कीजिए कच्चे केले का हलवा, जानें बनाने की आसान रेसिपी

सूजी, चना, बेसन वगैरह का हलवा तो बहुत खाया होगा आपने। लेकिन केले क्या आप कभी केले का हलवा खाया है। वह भी कच्चे केले का हलवा। नहीं तो जल्दी से मंगवा लीजिए कच्चे केले। क्योंकि ये स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही बहुत ही पौष्टिक भी होता है। कच्चे केले का हलवा बनाना बहुत ही आसान है। ऐसे तो इसका हलवा व्रत के समय ज्यादातर बनता है। लेकिन आप कभी भी बना कर खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

ये भी पढ़ें: ईद पर ऐसे बनाएं शीर खुरमा और किमामी सेवई, जानें आसान रेसिपी

आवश्यक सामग्री

  • कच्चे केले- 3 से 4 अदद
  • चीनी – 4/5 कप (150 ग्राम)
  • घी – 6 से 7 टेबल स्पून
  • मिल्क – लगभग 400 मिली
  • काजू – 10 से 12 अदद
  • बादाम -10 से 12 अदद
  • किशमिश – 15 से 30 अदद
  • इलायची का पाउडर – आधा छोटी चम्मच
ट्राई कीजिए कच्चे केले का हलवा, जानें बनाने की आसान रेसिपी

ये भी पढ़ें: कच्चे टमाटर की चटनी बनाना जानते हैं? जानें आसान रेसिपी

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले केले को अच्छे से धो लें। अब छिलका उतार लें। और अब एक कुकर में एक कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें। एक सिटी लग जाएं तो गैस बंद कर दें।

स्टेप 2: अब केले को प्लेट में निकाल लीजिए और केले को अच्छे से मैश कर लें। साथ ही सारे ड्रॉय फ्रूट को काटकर कर साइड में रख लीजिए।

स्टेप 3: अब एक पैन लीजिये और गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा लीजिये। अब इसमें घी डालें। घी गर्म हो जाएं तो इसमें मैश किए हुए केले डाल दें। और धीमी आंच पर ही भूने।

स्टेप 4: आप देखेंगे केले का कलर चेंज हो रहा है। अब इसमें केले के मिश्रण में दूध और चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। जब इसमें उबाल आने लगे तो इसमें सारे कटे हुए ड्रॉय फ्रूट डालकर अच्छे से सभी को मिला दें।

स्टेप 5: हलवा को तब तक चलाते रहे जब तक मिश्रण गाढ़ा नहीं हो जाएं। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाएं तब इसमें इलायची पाउडर डाल दें। तो बस आपका कच्चे केले का हलवा बन कर तैयार है। आखिरी में बस हलवे में 1-2 टेबल स्पून और घी डाल दें। इस हलवे को आप 3 दिन तक आराम से खा सकते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.