आज बनाइए सॉफ्ट और टेस्टी बनाना केक, जानें सबसे आसान रेसिपी

आज बनाइए सॉफ्ट और टेस्टी बनाना केक, जानें सबसे आसान रेसिपी

केक खाना किसे पसंद नहीं। बच्चे से लेकर बूढ़े सभी बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन केक में कुछ हेल्दी चीजें डालकर बनाया जाए तो स्वाद के साथ हेल्दी भी हो जाएगा। जैसे कि गाजर, घिया, केला, चुकन्दर जैसे कई ऐसी चीजें हैं जिसे बच्चें खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में आप इन चीजों का केक बना सकते हैं। वो भी बिना माइक्रोवेव के। तो क्यों न आज हम बनायें केले का केक। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बनाने का तरीका।

ये भी पढ़ें: गाजर का हलवा तो बहुत खाया होगा पर कभी गाजर की खीर खाई, जानें रेसिपी

बनाने की सामग्री

  • गेंहू का आटा – 1 कटोरी
  • केला – 4 अदद
  • अंडे – 2 अदद
  • अखरोट – 1/2 कटोरी
  • दूध – 1/2 कप
  • बेकिंग पाउडर – 1/2 टी स्पून
  • बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
  • वनिला एसेंस – 1 टी स्पून
  • चीनी/बूरा – 1/4 कटोरी
  • घी/तेल – 4 से 5 चम्मच
आज बनाइए सॉफ्ट और टेस्टी बनाना केक, जानें सबसे आसान रेसिपी

ये भी पढ़ें: वेज खाना है तो बनाएं हैदराबादी बैंगन, जानें लजीज और आसान रेसिपी

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें अंडे फोड़कर अच्छे से फेंटे। अब इसमें केला , तेल और चीनी/बूरा डाल दें और इन सभी को अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक चम्मच आटा डाल दें और चलाते हुए बैटर बनाएं।

स्टेप 2: फिर इसमें वनिला एसेंस मिलाएं। इसके बाद एक और कटोरी लें। इसमें एक टी स्पून तेल डाल दें साथ में बेकिंग पाउडर और सोडा मिला दें और फिर इसे तैयार किए बैटर में डाल दें। उसी बैटर में कुछ अखरोट डालकर सभी को मिला दें। इसमें जरूरी नहीं है कि आप अखरोट ही डालें, आप अपने पसंद का कोई भी डाई फ्रूट्स डाल सकते हैं।

स्टेप 3: अब एक पैन लें और उसमें एक बटर पेपर डाल दें अगर आपके पास बटर पेपर नहीं है तो पहले कोई सा भी ऑयल डालें और फिर थोड़ा सा मैदा डाल दें और फिर पैन को पलट कर सभी मैदे को बाहर झाड़ दें। फिर बैटर को पैन में डाल दें और ऊपर में थोड़ा अखरोट डाल दें, इसे मिक्स नहीं करना है। फिर एक कूकर या फिर कड़ाही लें और उसमें नमक डाल दें और इसे लगभग 10 मिनट तक गर्म होने छोड़ दें।

स्टेप 4: अब कूकर में एक स्टैंड रखें इसके ऊपर बैटर वाला पैन रख दें। ध्यान रखें कूकर का ढक्कन नहीं लगाना है। और अगर कड़ाही में बना रहे हैं तो इसे एक बड़ी प्लेट से ढक दें। इसे लगभग 40 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। केक तैयार है या नहीं ये देखने के लिए आप चम्मच या फिर माचिस की तिल्ली सीधे डाल कर देखें। अगर उसमें बैटर न चिपके तो समझ जाइए की आपका केक तैयार है। गैस बंद कर दें और ठंडा होने थोड़ी देर छोड़ दीजिए। ठंडा हो जाने के बाद पैन को पलट कर केक निकाल दें। और सर्व करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.