फेशियल करवाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा बुरा अंजाम

फेशियल करवाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा बुरा अंजाम

पर्यावरण की वजह से त्वचा पर दुष्प्रभाव पड़ता है। ऐसे में त्वचा को तरोताजा करने के लिए महिलाएं फेशियल करवाती हैं। इससे चेहरा तो दमकता है ही साथ ही तनाव भी दूर होता है। फेशियल करवाने त्वचा को पोषण मिलता है। और त्वचा पर चमक आ जाती है। लेकिन क्या क्या आपको पता है कि फेशियल के बाद आपकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील हो जाती है। इसलिए फेशियल करवाने के तुरंत बाद बहुत सी चीजे हैं जो बिल्कुल नहीं करनी चाहिए, ताकि आपकी त्वचा पर किसी तरह समस्या न आएं और फेशियल की चमक कुछ दिनों तक बरकरार रहे। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो फेशियल के बाद नहीं करनी चाहिए।

धूप में न निकलें

सूर्य की किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। और जब आप फेशियल करवाएं हैं और फिर तुरंत धूप में निकल जाते हैं तो ये सूर्य की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाएगी। इसलिए फेशियल के तुरंत बाद धूप में जाने से बचना चाहिए। और अगर जाना जरूरी हो तो 30 या इससे अधिक एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाने के बाद ही बाहर निकलें। साथ ही चेहरे पर कॉटन दुपट्टा से चेहरे कॉवर कर लें।

ये भी पढ़ें: फेशियल योगा से चेहरे पर लाएं नेचुरल ग्लो, जानें करने का आसान तरीका और फायदे

फेशियल करवाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा बुरा अंजाम

जिम न जाएं

जैसा कि बता चुके हैं कि फेशियल करवाने के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है और ऐसे में बहुत ज्यादा पसीना आने से रिऐक्शन हो सकता है। इसलिए फेशियल के तुरंत बाद जिम जाने से या सार्वजनिक यातायात के साधनों में ट्रैवल करने से बचना चाहिए।

मेकअप न करें

फेशियल के बाद मेकअप कभी भी न करें। और तुरन्त ही नहीं बल्कि कुछ दिनों तक मेकअप करने से बचें। क्योंकि आपकी त्वचा के रोमछिद्र फेशियल के बाद सामान्य तौर पर जितने खुले होते हैं, उससे ज्यादा खुल जाते हैं । ऐसे में उनमें बैक्टीरिया पहुंचने और ब्रेकआउट्स की संभावानाएं बढ़ जाती है। इसलिए हैवी मेकअप कुछ दिनों के बाद ही करें।

ये भी पढ़ें: आपकी ये 10 ब्यूटी हैबिट्स आपके चेहरे को बना सकता है बदसूरत

फेशियल करवाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा बुरा अंजाम

फेस स्क्रब न करें

दरअसल, फेशियल ट्रीटमेंट का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है एक्स्फॉलिएशन। इसलिए फेशियल के कुछ दिनों तक स्क्रब करने से बचें। ऐसे भी स्किन चिकित्सक का कहना है कि हफ्ते में सिर्फ दो बार ही स्क्रब करना चाहिए। तो आप जब फेशियल करवाएं 10 दिन के बाद ही स्क्रब करें।

घरेलू नुस्खों से बचें

फेशियल ट्रीटमेंट के तुरंत बाद स्किन केयर प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचें। क्योंकि इससे त्वचा पर लालिमा आ सकती है या फिर जलन महसूस हो सकती है। और न ही कोई भी घरेलू नुस्खे आजमाएं। वरना फेशियल करवाने के सारे पैसे वेस्ट तो होंगे ही साथ ही त्वचा कोई समस्या भी आ सकती है। इसलिए घरेलू नुस्खों और रेटिनॉल व सैलिसिलिक ऐसिड वाले प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाने से बचें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.